'अनुष्का' के मोह में पाकिस्तान के लिए जासूसी करते हनीट्रैप में पकड़े गए दो रक्षाकर्मी, रुपए भी लिए

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: June 9, 2020 05:40 AM2020-06-09T05:40:14+5:302020-06-09T05:40:14+5:30

सूत्रों ने बताया कि विकास को सोशल मीडिया पर एक पाकिस्तानी महिला ने हनीट्रैप में फंसाया था. वह भारतीय महिला अनुष्का चोपड़ा के नाम से फेसबुक अकाउंट चला रही थी. विकास ओरबेट (ऑर्डर ऑफ बैटल), गोला-बारूद से संबंधित सैन्य जानकारी दे रहा था. इसके अलावा फायरिंग अभ्यास के लिए आने वाली सैन्य इकाइयों के बारे में भी बताता था.

Two defensemen caught in Honeytrap spying for Pakistan in 'Anushka' fascination | 'अनुष्का' के मोह में पाकिस्तान के लिए जासूसी करते हनीट्रैप में पकड़े गए दो रक्षाकर्मी, रुपए भी लिए

ISI की पाकिस्तानी 'अनुष्का चोपड़ा' को भारतीय सेना की जानकारी दे रहे थे दो रक्षाकर्मी

Highlightsपाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने एक बार फिर दो रक्षाकर्मियों को हनीट्रैप में फंसाकर जासूसी के लिए इस्तेमाल किया है. सैन्य खुफिया एजेंसी ने संयुक्त अभियान 'डेजर्ट चेज' चलाकर उन्हें जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया.

जयपुर: पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने एक बार फिर दो रक्षाकर्मियों को हनीट्रैप में फंसाकर जासूसी के लिए इस्तेमाल किया है. इस बार एक सैन्य प्रतिष्ठान में कार्यरत ये कर्मी अनुष्का चोपड़ा नाम की हिंदू महिला के नाम से बने सोशल मीडिया अकाउंट से जाल में फंसाए गए और उसके साथ सेना के राज बांटने लगे.

इसके लिए उन्हें अच्छे-खासे पैसे भी मिले. यह राज आज तब उजागर हुआ, जब राजस्थान पुलिस की खुफिया इकाई और सैन्य खुफिया एजेंसी ने संयुक्त अभियान 'डेजर्ट चेज' चलाकर उन्हें जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया. दोनों आरोपी सोशल मीडिया के जरिये पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी को भारतीय सेना के बारे में गोपनीय जानकारियां पहुंचाते थे। खुफिया इकाई के अधिकारी उमेश मिश्रा ने बताया कि आरोपी बीकानेर में महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में अनुबंध पर काम करनेवाले चिमनलाल नायक (22) और गंगानगर में फील्ड एम्युनिशन डिपो में ट्रेडमैन विकास तिलोतया (29) हैं.

 उन्हें जयपुर लाकर केंद्रीय पूछताछ केंद्र में पूछताछ की जा रही है. उन्होंने बताया कि झुंझनू निवासी तिलोतिया और उसके कुछ संबंधियों के खातों में आईएसआई के साथ गोपनीय जानकारियां साझा करने के बदले पैसे जमा कराए गए थे. तिलोतिया के भाइयों से भी पूछताछ की जा रही है. दोनों आरोपियों ने सेना की गतिविधियों से संबंधित गोपनीय तथा रणनीतिक जानकारियां पाकिस्तान पहुंचाने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया.

सैन्य खुफिया एजेंसी की लखनऊ यूनिट ने इस केस को राजस्थान पुलिस की खुफिया इकाई के साथ जनवरी 2020 में सूचना दी थी. इसे सुलझाने के लिए ऑपरेशन कोड 'डेजर्ट चेज' चलाया जा रहा था. विकास और चिमन पर निगरानी रखी जा रही थी. पता चला कि विकास कुमार हर रोज फायरिंग रेंज में एक जल वितरण केंद्र और पंप हाउस में जल वितरण रजिस्टर की तस्वीरें ले रहा था.

गोलाबारूद की सैन्य जानकारी दी इस बीच, सूत्रों ने बताया कि विकास को सोशल मीडिया पर एक पाकिस्तानी महिला ने हनीट्रैप में फंसाया था. वह भारतीय महिला अनुष्का चोपड़ा के नाम से फेसबुक अकाउंट चला रही थी. विकास ओरबेट (ऑर्डर ऑफ बैटल), गोला-बारूद से संबंधित सैन्य जानकारी दे रहा था. इसके अलावा फायरिंग अभ्यास के लिए आने वाली सैन्य इकाइयों के बारे में भी बताता था.

इसके बदले उसे अपने तीन बैंक खातों और अपने भाई के बैंक खाते में पैसे मिल रहे थे. भारतीय व्हाट्सएप्प नंबर और ग्रुप पूछताछ में विकास ने बताया कि उसकी महिला फेसबुक दोस्त भारतीय व्हाट्सएप्प नंबर का प्रयोग कर रही थी. महिला दावा करती थी कि वह मुंबई के कैंटीन स्टोर डिपार्टमेंट के हेडक्वार्टर में काम कर रही थी. उस महिला के कहने पर वह कई व्हाट्सएप्प ग्रुप में शमिल हुआ. इन ग्रुप में कई रक्षा कर्मचारी और सिविल रक्षा कर्मचारी थे. बताया जाता है कि यह महिला पाकिस्तान के मुल्तान में आईएसआई की जासूस है.

Web Title: Two defensemen caught in Honeytrap spying for Pakistan in 'Anushka' fascination

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे