Pooja Singhal Case: सिंघल और केजरीवाल ने किए खुलासे, सोरेन परिवार पर आंच आने की उम्मीद, खनिज पट्टा, जमीन और चल-अचल संपत्ति की जानकारी दी

By एस पी सिन्हा | Published: May 16, 2022 07:06 PM2022-05-16T19:06:39+5:302022-05-16T19:08:13+5:30

Pooja Singhal Case: ईडी को संभवत: बडे़ राजदार रवि केजरीवाल ने झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन परिवार के कारोबार खनिज पट्टा, जमीन, मकान के अलावा सभी चल-अचल संपत्ति की जानकारी दी है.

Pooja Singhal Case cm hemant soren ravi kejriwal disclosures shibu soren family mineral lease, land and movable and immovable property | Pooja Singhal Case: सिंघल और केजरीवाल ने किए खुलासे, सोरेन परिवार पर आंच आने की उम्मीद, खनिज पट्टा, जमीन और चल-अचल संपत्ति की जानकारी दी

जानकारों के अनुसार कभी सत्ता के गलियारे में रवि केजरीवाल का खास रुतबा हुआ करता था.

Highlightsपूजा सिंघल व चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह की गिरफ्तारी के बाद अब सरकार के बडे़ अधिकारी भी ईडी के निशाने पर हैं.झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के बेहद करीबी अमित अग्रवाल की पोल भी खोली है. अगले एक-दो दिनों में प्रवर्तन निदेशालय कोई हड़कंप मचा देने वाली कार्रवाई करे. 

Pooja Singhal Case: झारखंड में पूजा सिंघल के नए खुलासे से अब सूबे में कुछ बड़ा तहलका मचना तय माना जा रहा है, जो शासन-प्रशासन और झारखंड के लोगों को हिलाकर रख देगा.

ईडी के सामने हेमंत सोरेन के करीबी रहे रवि केजरीवाल और पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा के ताबड़तोड़ किए जा रहे खुलासे से ऐसा लग रहा है कि सफेदपोशों का बचना वाकई मुश्किल है. सूत्रों के अनुसार केजरीवाल ने झारखंड में सियासी संरक्षण में अवैध कमाई और फिर शेल कंपनियों के जरिए निवेश को लेकर कई अहम खुलासे किए हैं.

मनी लांड्रिंग तक पहुंची जांच अब धीरे-धीरे ही सही सत्ता के करीबियों तक भी पहुंचने लगी है. इस बीच पूजा सिंघल और सीए सुमन कुमार सिंह की रिमांड अवधि चार दिन और बढ़ गई है. आज रिमांड अवधि खत्म होने पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने जज कॉलोनी स्थित न्यायाधीश के समक्ष पेश किया.

इस दौरान ईडी के वकील ने पूजा सिंघल के लिए नौ दिन और सुमन कुमार के लिए पांच दिनों की रिमांड अवधि और बढ़ाए जाने की मांग की थी. इस पर न्यायाधीश ने दोनों के लिए चार दिनों की रिमांड की स्वीकृति दी है. बता दें के पूजा सिंघल और सुमन सिंह को रिमांड पर लेकर ईडी की टीम पूछताछ कर रही है. आज रिमांड अवधि खत्म होने के बाद न्यायाधीश के समक्ष आज पेश किया गया. 

वहीं, ईडी के सूत्रों की मानें तो झामुमो के पूर्व खजांची रवि केजरीवाल ने पूछताछ में पार्टी का पूरा खजाना और उसका तरह-तरह का ब्‍योरा उपलब्‍ध कराया है. झामुमो को मिलने वाले चंदे के बारे में भी उसने बताया है. पूछताछ में केजरीवाल ने राज्य में बालू के कारोबार के जरिए अवैध कमाई करने वाले कई नामों का खुलासा किया है.

केजरीवाल ने बताया है कि 2013 के बाद महाराष्ट्र का एक कारोबारी बालू के जरिए कमाई करने आया था, इसके बाद रैकेट ने बड़ी काली कमाई की. ईडी ने रवि से झारखंड के अमित अग्रवाल नामक कारोबारी के बारे में भी पूछताछ की. अमित के यहां 2020 में आयकर विभाग ने छापेमारी की थी. रवि ने उससे जुड़ी कई जानकारियां शेयर कीं. यह भी बताया कि शेल कंपनियों के जरिए पैसे कैसे बाहर भेजे जाते थे.

वहीं, ईडी को संभवत: बडे़ राजदार रवि केजरीवाल ने झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन परिवार के कारोबार खनिज पट्टा, जमीन, मकान के अलावा सभी चल-अचल संपत्ति की जानकारी दी है. उसने झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के बेहद करीबी अमित अग्रवाल की पोल भी खोली है. पूजा सिंघल व चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह की गिरफ्तारी के बाद अब सरकार के बडे़ अधिकारी भी ईडी के निशाने पर हैं.

ईडी की जांच अवैध खनन के काला कारोबार तक आ पहुंची है. संभव है कि अगले एक-दो दिनों में प्रवर्तन निदेशालय कोई हड़कंप मचा देने वाली कार्रवाई करे. जानकारों के अनुसार कभी सत्ता के गलियारे में रवि केजरीवाल का खास रुतबा हुआ करता था. वह लंबे समय तक झामुमो में कोषाध्यक्ष रहे. पार्टी में अच्छी दखल के साथ हेमंत सोरेन की टीम के वफादारों में गिनती होती थी.

रवि केजरीवाल कभी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का करीबी हुआ करता था. इसकी वजह उसके परिवार का झारखंड मुक्ति मोर्चा के शीर्ष नेतृत्व से गहरा जुड़ाव था. लेकिन, वर्ष 2019 में हेमंत सोरेन की सरकार बनने से पहले रिश्ते बिगड़ते चले गये. रवि केजरीवाल को पार्टी के कोषाध्यक्ष के पद से निष्कासित कर दिया गया. पार्टी के आला नेताओं से रिश्ते भी बिगड़ गये.

इन पर हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने की साजिश रचने का भी आरोप लगा. इसे लेकर धुर्वा थाने में मामला भी दर्ज हुआ. सूचना है कि ईडी के अधिकारी उनसे झामुमो में आने वाले चंदे के एक-एक पैसे का हिसाब ले रहे हैं. ईडी यह भी जानकारी लेने की कोशिश में है कि झामुमो सुप्रीमो के परिवार के क्या-क्या कारोबार हैं?

जैसे खनन पट्टा, जमीन, मकान के अलावा चल व अचल संपत्ति कितनी है? झारखंड मुक्ति मोर्चा में कोषाध्यक्ष का पद उन्होंने कब से कब तक संभाला? केजरीवाल का परिवार छत्तीसगढ़ के रायपुर का रहने वाला है. सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार के महत्वपूर्ण पदों को देख रहे अधिकारी भी अब ईडी के निशाने पर है. इधर, पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा को ईडी सरकारी गवाह बनाने की तैयारी में है.

ईडी की पूछताछ में अभिषेक झा ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. वह ईडी को पूरे मामले में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दे चुका है. ईडी सूत्रों की मानें तो अभिषेक झा ने अबतक मांगी गई सारी जानकारी और उससे जुड़े तमाम दस्तावेज जांच एजेंसी को उपलब्ध कराया है. 

इसबीच ईडी के रांची स्थित कार्यालय में दुमका, पाकुड़ और पलामू के जिला खनन पदाधिकारियों से आज पूछताछ की गई है. तीनों पदाधिकारी सुबह करीब साढे दस बजे ही ईडी के कार्यालय में पहुंच गए थे. इनमें दुमका के जिला खनन पदाधिकारी कृष्ण चंद्र किस्कू और पाकुड़ के जिला खनन पदाधिकारी प्रदीप कुमार शाह तथा पलामू के जिला खनन पदाधिकारी आनंद कुमार शामिल हैं.

सूचना है कि साहिबगंज के जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार ने उपायुक्त साहिबगंज के माध्यम से ईडी कार्यालय को सूचना दी है कि उनकी बेटी की शादी 17 मई को है, जिसकी तैयारी में वह व्यस्त हैं. इस कारण वह 20 मई तक अवकाश पर हैं. उनसे 20 मई के बाद कभी भी पूछताछ की जा सकती है. इसके लिए वह तैयार हैं. इस कारण वह आज पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय में उपस्थित नहीं हुए.

Web Title: Pooja Singhal Case cm hemant soren ravi kejriwal disclosures shibu soren family mineral lease, land and movable and immovable property

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे