Nirbhaya Case Taja Update: निर्भया के दोषियों के फांसी में बचे बस चार दिन, आज तिहाड़ जेल पहुंचेगा जल्लाद पवन

By स्वाति सिंह | Published: March 17, 2020 09:08 AM2020-03-17T09:08:18+5:302020-03-17T09:08:18+5:30

निर्भया गैंगरेप और हत्या कांड मामले के चारों दोषियों-मुकेश कुमार सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय शर्मा(26) और अक्षय कुमार सिंह (31)- को शुक्रवार सुबह साढ़े पांच बजे एक साथ फांसी दी जाएगी।

Nirbhaya Case Taja Update: executioner Pawan will reach Tihar jail today, Nirbhaya convicts set to hang on March 20 at 5:30 am | Nirbhaya Case Taja Update: निर्भया के दोषियों के फांसी में बचे बस चार दिन, आज तिहाड़ जेल पहुंचेगा जल्लाद पवन

दोषी अक्षय कुमार सिंह का परिवार अगले दो दिन में उससे आखिरी मुलकात कर सकता है।

Highlightsनिर्भया गैंगरेप और हत्या कांड मामले के चारों दोषियों को 20 मार्च को फांसी होनी है।मंगलवार (17 मार्च) की शाम तक फांसी देने वाले जल्लाद पवन तिहाड़ जेल पहुंच जाएंगे।

निर्भया गैंगरेप और हत्या कांड मामले के चारों दोषियों को 20 मार्च को फांसी होनी है। इसके मद्देनजर मंगलवार (17 मार्च) की शाम तक फांसी देने वाले जल्लाद पवन तिहाड़ जेल पहुंच जाएंगे। पवन के यहां आने के बाद एक बार फिर डमी फांसी दी जाएगी। इसके लिए 18 और 19 मार्च की तारीख तय की गई है।

जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ताजा डेथ वारंट जारी होने के बाद तिहाड़ जेल अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश के जेल अधिकारियों को पत्र लिखकर जल्लाद पवन की सेवा का अनुरोध किया था। महानिदेशक (जेल) संदीप गोयल ने कहा, “मेरठ के जल्लाद पवन को फांसी से तीन दिन पहले 17 मार्च को तिहाड़ जेल में उपस्थित होने को कहा गया है।” जेल अधिकारियों के अनुसार जल्लाद के आने के बाद डमी को फांसी देकर अभ्यास किया जाएगा। 

बताया जा रहा है कि एक दोषी अक्षय कुमार सिंह का परिवार अगले दो दिन में उससे आखिरी मुलकात कर सकता है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि दिल्ली की अदालत की ओर से इस महीने के शुरुआत में जारी आदेश के मुताबिक चारों दोषियों-मुकेश कुमार सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय शर्मा(26) और अक्षय कुमार सिंह (31)- को शुक्रवार सुबह साढ़े पांच बजे एक साथ फांसी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जेल प्रशासन ने नया मौत वारंट जारी होने के बाद परिवारों को पत्र लिखा है। बता दें कि तीन बार उनकी फांसी टल चुकी है। 

अधिकारियों ने बताया कि मुकेश, पवन और विनय अपने-अपने परिवारों से आमने-सामने की मुलाकात कर चुके हैं जबकि अक्षय का परिवार उससे मिलने अबतक नहीं आया है। जेल के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोषी को परिवार से आमने-सामने मुलाकात करने का मौका दिया जाता है ताकि न केवल वह उनके साथ बातचीत कर सके बल्कि गले आदि भी लगा सके। उन्होंने बताया, ‘‘तिहाड़ जेल की नियमावली के तहत यह जेल प्रशासन के लिए बाध्यकारी है कि वह कैदियों को फांसी से पहले परिवार और दोस्तों से मुलाकात की सुविधा दे।’’ । 

अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन ने अक्षय कुमार सिंह को पत्र लिखकर फांसी से पहले अंतिम मुलाकात की तारीख पूछी थी। जेल अधिकारियों ने बताया कि अक्षय की पत्नी ने उससे फरवरी में मुलाकात की थी। हालांकि, उसने फोन पर पत्नी से बात की थी और एक-दो दिन में उसका परिवार मुलाकात करने जेल आ सकता है। जेल प्रशासन ने बताया कि फांसी देने वाला पवन जल्लाद फांसी की तारीख से तीन दिन पहले मंगलवार शाम को तिहाड़ जेल पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि दोषियों का स्वास्थ्य परीक्षण रोजाना एक बार किया जाता है और उन्हें नियमित तौर पर परामर्श भी दिया जा रहा है। 

फांसी की सजा रोकने की मांग लेकर तीन दोषी ICJ पहुंचे

निर्भया गैंगरेप और हत्या कांड मामले के चार दोषियों में से तीन ने हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत का दरवाजा खटखटाकर अपनी ‘‘गैरकानूनी फांसी की सजा’’ रोकने का अनुरोध करते हुए आरोप लगाया है कि ‘‘दोषपूर्ण’’ जांच के जरिये उन्हें दोषी करार दिया गया और उन्हें प्रयोग का माध्यम (गिनी पिग) बनाया गया है। दोषी के वकील एपी सिंह के माध्यम से दायर याचिका में यह भी कहा गया है कि चारों दोषियों।।। विनय शर्मा, पवन कुमार गुप्ता, अक्षय सिंह और मुकेश सिंह ने अभी तक अपने सभी कानूनी उपचारों का उपयोग नहीं किया है। याचिका में कहा गया है कि यह सूचित करना बहुत महत्वपूर्ण है कि ‘‘मौत की सजा पाए इन दोषियों के कानूनी उपचार/मुकदमे भारत में विभिन्न अदालतों/संवैधानिक संस्थाओं के समक्ष लंबित हैं, लेकिन बेहद आश्चर्यजनक और दुर्भायपूर्ण है कि भारत में, केन्द्रीय तिहाड़ जेल ने योजना तैयार कर ली है और उन्हें 20 मार्च को फांसी देने वाली है।’’ 

याचिका में आरोप लगाया गया है कि निर्भया मामले में दोषियों ने जांच के दौरान कई बार पॉलीग्राफ, लाइ डिटेक्टर और ब्रेन मैपिंग कराने का अनुरोध किया था, लेकिन ऐसे सभी अनुरोधों को बिना किसी तर्क के खारिज कर दिया गया। याचिका में आईसीजे से अनुरोध किया गया है कि वह मामले के एकमात्र चश्मदीद, पीड़िता के मित्र, की गवाही झूठ होने की संभावनाओं की ‘‘तत्काल जांच करें।’’ उसमें दावा किया गया है कि दोषियों के साथ ‘गिनी पिग’ की भांती व्यवहार किया गया और उन्हें इस मामले में झूठ फंसाया गया है। आईसीजे से अनुरोध है कि वह मामले के तत्काल जांच का आदेश दे। निचली अदालत ने पांच मार्च को फिर से मौत का वारंट जारी करते हुए चारों दोषियों...मुकेश सिंह, पवन गुप्ता, विनय शर्मा और अक्षय सिंह को फांसी देने के लिए 20 मार्च सुबह साढ़े पांच बजे का वक्त तय किया।
 

Web Title: Nirbhaya Case Taja Update: executioner Pawan will reach Tihar jail today, Nirbhaya convicts set to hang on March 20 at 5:30 am

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे