इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के चक्कर में गंवाए 37 लाख रुपये, जालसाजों ने ऐसे की ठगी, आप भी रहें सावधान

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 28, 2023 02:41 PM2023-07-28T14:41:58+5:302023-07-28T14:43:32+5:30

युवक को इंस्टाग्राम पर विभिन्न मशहूर हस्तियों के पोस्ट लाइक करने के बदले प्रति लाइक 70 रुपये की पेशकश की गई थी। युवक से कहा गया कि वह केवल इंस्टाग्राम पोस्ट को लाइक करके प्रतिदिन 2000 से 3000 रुपये तक कमा सकता है।

Lost 37 lakh rupees in the process of earning money from Instagram online fraud | इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के चक्कर में गंवाए 37 लाख रुपये, जालसाजों ने ऐसे की ठगी, आप भी रहें सावधान

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsसोशल मीडिया से पैसे कमाने के चक्कर में गंवाए 37 लाख रुपयेयुवक का बायोडाटा ऑनलाइन भर्ती वेबसाइटों से हैक किया गया थापोस्ट लाइक करने के बदले प्रति लाइक 70 रुपये की पेशकश की गई

नई दिल्ली: सोशल मीडिया से पैसे कमाने के चक्कर में अपनी मेहनत की कमाई गंवाने की घटनाएं अब आम बात हो गई हैं। देश के कई हिस्सों में जालसाजों के ऐसे गिरोह भी सक्रिय हैं जो इंटरनेट के माध्यम से बैठे-बैठे पैसे कमाने का लालच देकर लोगों को ठगते हैं।  पिछले कुछ महीनों में ऐसे घोटाले इतने आम हो गए हैं कि देश के लगभग हर राज्य की पुलिस ने लोगों को इनके प्रति आगाह किया है और सतर्क रहने को कहा है। फिर भी लोग इनके चक्कर में पड़ते रहते हैं।

हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें एक युवक ने जालसाजों के चक्कर में पड़कर 37 लाख रुपये गंवा दिए। ये पूरा मामला एक व्हाट्सएप संदेश के साथ शुरू हुआ और फिर शुरुआती निवेश से छोटे मुनाफे को मोटी रकम में बदलने के चक्कर में युवक को अपनी पूरी संपत्ति गंवानी पड़ी। 

कैसे हुआ पूरा खेल

जालसाजों ने सबसे पहले युवक का बायोडाटा ऑनलाइन भर्ती वेबसाइटों से हैक किया। इसके बाद व्हाट्सएप पर एक अज्ञात व्यक्ति से अंशकालिक नौकरी की पेशकश की। 
युवक को इंस्टाग्राम पर  विभिन्न मशहूर हस्तियों के पोस्ट लाइक करने के बदले प्रति लाइक 70 रुपये की पेशकश की गई। युवक से कहा गया कि वह केवल इंस्टाग्राम पोस्ट को लाइक करके प्रतिदिन 2000 से 3000 रुपये तक कमा सकता है। 

इसे प्रामाणिक दिखाने और जवाबदेही जोड़ने के लिए, उनसे किए गए काम के स्क्रीनशॉट साझा करने के लिए कहा गया। फिर उसे टेलीग्राम ऐप पर एक अन्य ग्रुप में जोड़ा गया जहां उसे कुछ क्रिप्टो करेंसी कार्य सौंपे गए। यहां उनसे क्रिप्टोकरेंसी और बिटकॉइन खरीदने के लिए एक निश्चित रकम जमा करने को कहा गया। यहां छोटे निवेश से बड़ा मुनाफा कमाने की पेशकश की गई।

युवक ने शुरुआत में लगभग 9000 रुपये का निवेश किया और बदले में 9,980 रुपये मिले।  इससे उसे विश्वास हो गया कि काम लाभदायक है और यदि वह अधिक निवेश करेगा तो वह अधिक कमा सकता है। उसने फिर से 30,000 रुपये का भुगतान किया और 8,208 रुपये का लाभ प्राप्त किया। इसके बाद बारी थी युवक को ठगने की। 

अब युवक से कहा गया कि एक खास स्कीम में बड़ा निवेश करिए और मोटा मुनाफा कमाइये। यहीं से युवक जालसाजों के जाल में फंसता चला गया। जब युवक अपने रिटर्न के पैसे मांगता तो उससे पिछले रिटर्न का मुनाफा वापस पाने के लिए और ज्यादा निवेश करने को कहा जाता। ऐसे करते-करते युवक ने 37 लाख से ज्यादा निवेश कर दिए। युवक को वापस रिटर्न में जब कुछ नहीम मिला तो उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। अब मामले की जांच की जा रही है।

Web Title: Lost 37 lakh rupees in the process of earning money from Instagram online fraud

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे