सीएम हेमंत के विधायक प्रतिनिधि मिश्रा को जेल में विशेष सुविधा, बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल के अधीक्षक अख्तर को ईडी दफ्तर में किया गया तलब

By एस पी सिन्हा | Published: December 5, 2022 08:31 PM2022-12-05T20:31:57+5:302022-12-05T20:32:55+5:30

झारखंडः बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल के अधीक्षक हामिद अख्तर को आज सोमवार को रांची के ईडी दफ्तर में तलब किया गया। ईडी के अधिकारी ने उनसे पूछताछ की है।

Jharkhand CM Hemant Soren MLA representative Pankaj Mishra gets special facility in jail, Birsa Munda Central Jail Superintendent Hamid Akhtar summoned ED | सीएम हेमंत के विधायक प्रतिनिधि मिश्रा को जेल में विशेष सुविधा, बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल के अधीक्षक अख्तर को ईडी दफ्तर में किया गया तलब

जेल प्रशासन से लेकर सुरक्षा देने वाली रांची पुलिस की भूमिका की भी जांच चल रही है।

Highlightsईडी को सबूत मिले हैं कि रिम्स में पंकज को वह सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, जो जेल मैनुअल के विरुद्ध हैं। ईडी इस बात को लेकर गंभीर है कि पंकज मिश्रा को मदद पहुंचाने में कौन-कौन तंत्र काम कर रहा है?जेल प्रशासन से लेकर सुरक्षा देने वाली रांची पुलिस की भूमिका की भी जांच चल रही है।

रांचीः झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा को जेल में रहते सुविधा दिये जाने के मामले में कई लोग घिरते जा रहे हैं। इसी कडी में बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल के अधीक्षक हामिद अख्तर को आज सोमवार को रांची के ईडी दफ्तर में तलब किया गया। ईडी के अधिकारी ने उनसे पूछताछ की है।

 

दरअसल, ईडी को सबूत मिले हैं कि रिम्स में पंकज को वह सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, जो जेल मैनुअल के विरुद्ध हैं। पंकज मिश्रा को कहां-कहां से मिल रही मदद, इस पर ईडी की नजर है। ईडी इस बात को लेकर गंभीर है कि पंकज मिश्रा को मदद पहुंचाने में कौन-कौन तंत्र काम कर रहा है?

जेल में जेल प्रशासन और जेल के बाहर जेल प्रशासन से लेकर सुरक्षा देने वाली रांची पुलिस की भूमिका की भी जांच चल रही है। बता दें कि ईडी ने मुंडा सेंट्रल जेल के अधीक्षक हामिद अख्तर को पांच दिसंबर को पूछताछ के लिए हाजिर होने का निर्देश दिया था। सुबह हामिद अख्तर ईडी के दफ्तर पहुंचे।

कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद ईडी के अधिकारियों ने उनसे पूछताछ शुरू की। उधर, ईडी की ओर से समन मिलने के बाद रिम्स में भर्ती पंकज मिश्रा की सेवा में लगे रहने वाले चंदन यादव और सूरज पंडित फरार हो गये हैं। चंदन यादव पंकज का ड्राइवर और सूरज उसका करीबी बताया जाता है।

ईडी ने पिछले दिनों पंकज मिश्रा को रिम्स में मोबाइल फोन की सुविधा उपलब्ध कराने के आरोप में चंदन यादव और सूरज पंडित को पकड़ा था। दोनों पंकज को बड़े अधिकारियों से फोन से बात करवाते थे। पकड़े जाने के बाद दोनों से दिन भर पूछताछ हुई थी। इसके बाद उन्हें छोड़ दिया गया था। हालांकि उनके मोबाइल जब्त कर लिये गये थे।

मोबाइल की जांच में पाया गया कि न्यायिक हिरासत में रहते हुए पंकज मिश्रा ने गलत तरीके से 300 फोन कॉल किये थे। चंदन व सूरज को समन भेज कर ईडी ने छह और सात दिसंबर को हाजिर होने को कहा था। इसबीच ईडी को यह जानकारी मिली है कि समन मिलने के बाद से दोनों फरार हैं।

वहीं, ईडी ने पंकज मिश्रा के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में उसे निर्दोष बताने वाले बरहरवा थाना के एएसआई सरफुद्दीन खान को पूछताछ के लिए पांच दिसंबर को हाजिर होने का निर्देश दिया था। सरफुद्दीन खान को पहली बार नोटिस जारी किया गया है। दूसरी तरफ, ईडी ने पंकज मिश्रा के अब तक रिम्स मे ही जमे रहने की भी जांच शुरू कर दी है।

Web Title: Jharkhand CM Hemant Soren MLA representative Pankaj Mishra gets special facility in jail, Birsa Munda Central Jail Superintendent Hamid Akhtar summoned ED

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे