अरबाज खान को ‌किसने फंसाया? पढ़िए, सलमान खान के भाई की IPL सट्टेबाजी की पूरी कहानी

By खबरीलाल जनार्दन | Published: June 3, 2018 11:08 AM2018-06-03T11:08:30+5:302018-06-03T11:08:30+5:30

अरबाज खान 6 साल से सट्टा लगा रहे थे। बात तब बिगड़ी जब पैसे उगाही के लिए सोनू जालान मलाइका अरोड़ा को फोन करना शुरू किया।

IPL betting Arbaz Khan betting Arbaz Khan IPL sonu jalan malaika arora khan | अरबाज खान को ‌किसने फंसाया? पढ़िए, सलमान खान के भाई की IPL सट्टेबाजी की पूरी कहानी

अरबाज खान को ‌किसने फंसाया? पढ़िए, सलमान खान के भाई की IPL सट्टेबाजी की पूरी कहानी

मुंबई, 3 जूनः अरबाज खान ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सट्टेबाजी करने की बात स्वीकार ली है। उन्होंने शनिवार को ठोणे पुलिस के सामने सबकुछ उगल दिया। वह मामले में सरकारी गवाह बनने को तैयार हो गए। उनका कहना है कि उन्हें अंडरवर्ल्ड की धमकियों से फंसाया गया था। उन्होंने सोनू जालान का नाम लेते हुए खुद को मिलने वाली धमकियों का हवाला दिया है और 500 करोड़ रुपये तक की सट्टेबाजी करने की बात कही है।

कैसे IPL से पैसा कराची और दुबई पहुंचता था?

सोनू जालान मुंबई-दुबई-कराची तक हवाला का पैसा पहुंचाने के लिए जाना जाता है। ठाणे पुलिस की जानकारी के अनुसार उन्हें सोनू के घर में एक डायरी मिली है। इस डायरी में आईपीएल 2018 से जुड़ी सट्टेबाजी की पूरी जानकारियां लिखी हुई हैं। इसमें करीब 500 करोड़ के लेनदेन की जानकारी है।

पुलिस के मुताबिक सोनू जालान डी कंपनी से मिला हुआ है। वह दाउद इब्राहिम और इकबाल कासकर से भी संपर्क साधता था। वह लगातार पाकिस्तान में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का कारोबार संभालने वाले एहतशाम और डॉक्टर संपर्क में रहा। इन्हीं के माध्यम से यह भारत से हवाला के पैसे कराची भी पहुंचाता था।

पाकिस्तान के अलावा सोनू का संपर्क दाऊद के करीबी रईस सिद्दीकी और अनिल कोठारी उर्फ अनिल टुंडा से लगातार संपर्क में रहा। इन दोनों माध्यम से यह दुबई पैसे पहुंचाता था। दुबई में सोनू जालान के बैठकों की भी जानकारी मिली है। उसकी और जानकारी जुटाने के लिए पुलिस लगी हुई है। वह व्हाट्सएप के जरिए उनसे लगातार संपर्क में था। वह व्हाट्सएप पर ही धंधे में जुड़े दूसरे लोगों को कोड पहुंचाता था।

फाइनल मैच से कमाए थे 10 करोड़, पाकिस्तानी राजनेता का भी हाथ

डायरी के आखिरी पन्नों में दर्ज जानकारी के मुताबिक आईपीएल के फाइनल चेन्नई और हैदराबाद में मैच करीब 10 करोड़ की कमाई हुई थी। इन पैसों को दुबई पहुंचाने की जुगत शुरू हो चुकी थी। उल्लेखनीय है कि आईपीएल की प्राइज मनी 20 करोड़ थी। यानी कि सटोरियों ने जितना पूरा आईपीएल खेलकर जीतने वाली टीम को पैसा मिला उसके आधे पैसे बस एक मैच से निकाल लिए।

यह भी पढ़ेंः 19 साल के राशिद खान का दिमाग 30 साल के खिलाड़ी जैसा: सिमंस

इस काम में एक पाकिस्तानी राजनेता का भी नाम आ रहा है। सोनू जालान के जो डायरी पुलिस के हाथ लगी है, उससे कई खुलासे हो रहे हैं। इस कड़ी में एक गंभीर बात यह भी निकल कर सामने आई है कि एक नामी गिरामी पाकिस्तानी नेता का भी नाम इस पूरे में प्रकरण में आ रहा है। वह भी इसमें पूरी तरह से शामिल हैं।

अरबाज को फंसाने वाले सोनू जालान का इतिहास

साल 2008 में और साल 2012 में मुंबई की क्राइम ब्रांच ने सोनू जालान को गिरफ्तार किया था। उस वक्त भी सोनू पर आईपीएल और दूसरे क्रिकेट मैचों पर सट्टा लगाने का आरोप था। लेकिन बाद में सबूतों के अभाव में पुलिस को उसे छोड़ना पड़ा था। लेकिन इधर पुलिस ने सोनू को आजाद किया उधर सोनू का मुंबई में आलिशान फ्लैट बनकर तैयार हो गया। इस फ्लैट का किराया करीब डेढ़ लाख बताया जाता है। साथ उसके बाद लग्जरी गाड़ियों की भी भरमार लगती गई।

सोनू के पास लीगल तौर पर कोई बड़ा कारोबार नहीं है। उसकी संपत्ति बढ़ने का कोई औचित्य भी समझ नहीं आ रहा था। लेकिन पुलिस के अनुसार उन्हें सोनू के खिलाफ कोई सटीक सबूत हाथ नहीं लग रहा था। पुलिस कई दिनों से उस पर नजर बनाए हुए थी। अब जब अरबाज ने सीधे तौर पर उसका नाम लिया तो पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया।

यह भी पढ़ेंः अरबाज खान से जुड़े सट्टेबाजी मामले से हमारा कोई लेना-देना नहीं: IPL चेयरमैन

बताया जाता है साल 2012 में जब सोनू गिरफ्तार किया गया था तभी उस पर डी-कंपनी की नजर पड़ी। इसके बाद से बीते छह सालों सोनू कभी पुलिस के हत्‍थे नहीं चढ़ा। साल 2018 की 29 मई को उसे फिर से गिरफ्तार किया गया है। इस बार उसके पास से एक डायरी बरामद की गई है। इस डायरी से कई गहरे राज खुल रहे हैं।

इस डायरी में कई बॉलीवुड सितारों, मुंबई के कॉन्ट्रैक्टरों और बिल्डरों के नाम मिले हैं। इतना ही नहीं इस डायरी में हाई प्रोफाइल करीब 100 से ज्यादा सटोरियों नाम और नंबर भी मिले हैं और हाथ से लिखे कई नोट्स भी मिल हैं।

6 साल से सट्टा लगा रहे थे अरबाज खान, सोनू जालान मलाइका को करता था फोन

अरबाज खान ने अपने आईपीएल में सट्टा लगाने की बात स्वीकारते हुए सोनू जालान की ओर से अंडरवर्ल्ड की ओर से फोन कराने और धमकी दिलवाने, धौंस जमवाने के आरोप लगाए हैं। अरबाज का कहना है कि उन्होंने लगातार सट्टे में करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये हार गए थे। जिसका भुगतान वे तत्काल नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में सोनू जालान ने उन्हें अंडरवर्ल्ड से धमकियां दिलवानी शुरू कर दी थी।

जब अरबाज पैसे नहीं चुका रहे थे उन्हीं दिनों सोनू ने अरबाज से पैसे निकलवाने का दूसरा रास्ता चुना। उसने अरबाज की तत्कालीन पत्नी मलाइका अरोड़ा खान को फोन कर के पैसे मांगने शुरू कर दिए। शुरआती दिनों में मलाइका ने किसी से कुछ नहीं कहा। उन्होंने केवल अरबाज से इसके बारे में बात की। लेकिन बाद में जब मामला अधिक बढ़ने लगा तो उन्होंने अरबाज से तलाक लेकर खुद को इस पूरे पचड़े से अलग कर लिया।

Web Title: IPL betting Arbaz Khan betting Arbaz Khan IPL sonu jalan malaika arora khan

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे