मध्य प्रदेश: एनआईए के इनपुट के बाद इंदौर पुलिस ने पकड़ा सरफराज को, एनआईए भी पहुंची इंदौर

By मुकेश मिश्रा | Published: February 28, 2023 08:05 PM2023-02-28T20:05:19+5:302023-02-28T20:05:19+5:30

डीसीपी इंटेलिजेंस रजत सकलेचा ने बताया कि एक मामले में जांच के दौरान एनआईए को सरफराज मेनन के खिलाफ कुछ जानकारियां मिली थीं, चूंकि सरफराज का परिवार पहले मुम्बई में रहता था। जांच की तो मालूम चला की उसका आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस इंदौर का  है।

Indore police caught Sarfaraz after NIA's input, NIA also reached Indore | मध्य प्रदेश: एनआईए के इनपुट के बाद इंदौर पुलिस ने पकड़ा सरफराज को, एनआईए भी पहुंची इंदौर

मध्य प्रदेश: एनआईए के इनपुट के बाद इंदौर पुलिस ने पकड़ा सरफराज को, एनआईए भी पहुंची इंदौर

Highlightsमामले में जांच के दौरान एनआईए को सरफराज मेनन के खिलाफ कुछ जानकारियां मिली थींइस जानकारी के सामने आते ही एनआईए ने मुंबई और इंदौर पुलिस को अलर्ट किया थापुलिस ने उसके पास से मोबाइल फोन, आईपेड और पासपोर्ट जब्त किया

इन्दौरःएनआईए (राष्ट्रीय सुरक्षा जांच एजेंसी) और मुंबई पुलिस के अलर्ट के बाद इंदौर के ग्रीनपार्क कॉलोनी से सोमवार को हिरासत में लिए गए सरफराज मेनन से अज्ञात स्थान पर पूछताछ की जा रही है। उसके पास से जब्त दस्तावेजों की जांच भी की जा रही है। पूछताछ में पता चला है कि सरफराज 2005 से 2027 के बीच कई बार चीन और हांगकांग की यात्रा की है। वहां वह रेस्टोरेंट में काम करता था।

वह इंग्लिश, मंदारिन सहित हिन्दी, उर्दू भाषा जानता है। उसने चार शादियां की थी। जिसमें एक पत्नी चीन की है। चीन की पत्नी सहित तीन को उसने तलाक दे चुका है। चौथी पत्नी के साथ इंदौर में रह रहा था, जिससे उसके दो बच्चे है।  

डीसीपी इंटेलिजेंस रजत सकलेचा ने बताया कि एक मामले में जांच के दौरान एनआईए को सरफराज मेनन के खिलाफ कुछ जानकारियां मिली थीं, चूंकि सरफराज का परिवार पहले मुम्बई में रहता था। जांच की तो मालूम चला की उसका आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस इंदौर का  है। इस जानकारी के सामने आते ही एनआईए ने मुंबई और इंदौर पुलिस को अलर्ट किया था।

इस जानकारी के बाद इंदौर पुलिस की इंटिलिजेंस विंग सक्रिय हुई और चंदननगर स्थित ग्रीन पार्क कॉलोनी के फातमा बिल्डिंग पहुंची। वहां सरफराज नहीं मिला तो उसके माता-पिता को चंदननगर पुलिस थाने लेकर पहुंची। इस बीच रात में सरफराज खुद पुलिस के सामने हाजिर हो गया। पुलिस ने उसके पास से उसका मोबाइल फोन, आईपेड और पासपोर्ट जब्त कर लिया है। जिसकी जांच की जा रही है।

पूछताछ में उसने चीन और हांगकांग जाने की बात कबूली है। जांच एजेंसी को अभी तक कोई महत्वपूर्ण दस्तावेज नहीं मिला है। खजराना में उसकी मेडिकल दुकान और चंदननगर के फ्लैट  से कुछ दस्तावेज मिले हैं, उसकी जांच की जा रही है।

बताया जाता है की सरफराज ने आतंकी सम्बन्ध से इंकार किया है। उसका कहना है की चीन वाली पत्नी से उसका विवाद हो गया था, जिसके बाद उसने उसे तलाक दे दिया। पत्नी के वकील ने दुश्मनी के चलते भारतीय खुफिया एजेंसी को उसके आतंकियों के साथ सम्बन्ध का झूठा मेल कर फंसाया है। उसने कोई आतंकी ट्रेनिंग नहीं ली है। पुलिस उसके माता-पिता, पत्नी और दो बच्चों से पूछताछ कर रही है।

वहीं उसकी तीन तलाक शुदा पत्नियों के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है। वही मंगलवार सुबह एनआईए की टीम भी इंदौर पहुंची। टीम सरफराज से पूछताछ कर रही है। मामला देश की सुरक्षा से जुड़े होने की वजह से सरफराज को गोपनीय स्थान पर रखा गया है।  

बताया जाता है कि देश की खुफिया एजेंसी को जो मेल किया गया था उसमें कहा गया है की सरफराज ने चीन हांगकांग में आंतकी ट्रेनिंग लिया है। उसके बाद उसने तालिबान में स्पेशल ट्रेनिंग ली है और 2017 से भारत में रह रहा है। वह देश के अन्दर बड़ी आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने में जुटा हुआ है।

Web Title: Indore police caught Sarfaraz after NIA's input, NIA also reached Indore

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे