VIDEO: गुटखा व्यापारी ने दबा रखे थे 61 करोड़, आईटी विभाग ने सीज की सारी संपत्ति

By पल्लवी कुमारी | Published: January 11, 2018 03:22 PM2018-01-11T15:22:36+5:302018-01-11T16:14:09+5:30

20 करोड़ कैश, गहने और सोने के बिस्किट बरामद किए गए हैं।

Income tax department seized 61 crore from banks private locker | VIDEO: गुटखा व्यापारी ने दबा रखे थे 61 करोड़, आईटी विभाग ने सीज की सारी संपत्ति

VIDEO: गुटखा व्यापारी ने दबा रखे थे 61 करोड़, आईटी विभाग ने सीज की सारी संपत्ति

दिल्ली की एक प्राइवेट कंपनी के लॉकर से  61 करोड़ रुपये का काला धन बरामद किया गया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापेमारी कर 20 करोड़ नकद, सोने के बिस्किट, और गहने बरामद किए हैं। जिनकी कीमत करीब 61 करोड़ है। आयकर विभाग ने यह छापेमारी यू ऐंड आई वॉल्ट्स लिमिटेड में कंपनी में की थी।

आयकर विभाग के मुताबिक यू ऐंड आई वॉल्ट्स लिमिटेड दिल्ली के साउथ एक्स में स्थित है। छापेमारी पिछले हफ्ते से ही जारी थी। शुरुआत में यहां कैश और 15 करोड़ के सोने के सिक्के बरामद किए गए थे और फिर लॉकरों की भी तलाशी ली गई। 



फिलहाल आयकर विभाद ये पता लगा रही है कि इतने सारे रुपए एक गुटखा व्यापारी के पास से कहां से आए। इसके साथ ही इस बात की भी जांच की जा रही है कि कहीं ये काला धन तो नहीं है। आईटी विभाग ने पूरी कंपनी को सीज कर दी है। नोटबंदी 8 नवंबर 2016 के बाद यूं तो काले धन के लिए बहुत छापेमारी हुई है, लेकिन 2018 में यह अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी है, जिसमें इतनी बड़ी रकम आईटी विभाग के हाथ लगी है। 

बता दें कि आयकर विभाग (आईटी) ने कथित रूप से टैक्स चोरी के आरोप में दक्षिण भारत के दो फेमस ज्वैलरी के 130 दुकानों पर 10 जनवरी को छापा मारा था। आयकर विभाग ने यह कार्रवाई केरल की ज्वैलरी कंपनी जोयालुक्कास और उससे जुड़ी एक अन्य कंपनी के खिलाफ की है। आईटी विभाग ने 130 दुकानें जहां छापेमारी की, वह चेन्नई, हैदराबाद, त्रिशूर और केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में फैले हुए थे। 

Web Title: Income tax department seized 61 crore from banks private locker

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे