सरकारी एजेंसी ने दी साइबर हमले की चेतावनी, कहा- चुराई जा सकती है निजी व आर्थिक जानकारी

By अनुराग आनंद | Published: June 21, 2020 03:26 PM2020-06-21T15:26:03+5:302020-06-21T15:28:49+5:30

कोरोना महामारी के इस दौर में शरारती तत्व साइबर हमला करने की सोच रहे हैं। वह कोरोना जांच जैसे विषय से मेल भेजकर लोगों के पर्सनल डेटा को चुराने का प्रयास कर सकते हैं।

Government agency gave warning of cyber attack, said - personal and financial information can be stolen | सरकारी एजेंसी ने दी साइबर हमले की चेतावनी, कहा- चुराई जा सकती है निजी व आर्थिक जानकारी

शरारती तत्व साइबर हमला की कोशिश कर सकते हैं (फाइल फोटो)

Highlightsमेल के माध्यम से इस तरह के संदेश भेजे जा सकते हैं कि आप भेजे गए लिंक पर क्लिक करने के लिए मजबर हो जाएं।एक बार क्लिक करते ही सिस्टम हैंग हो जाएगा या फिर आपके सिस्टम में वायरस इंस्टाल हो जाएगा। एजेंसी ने साफ किया कि यह साइइबर हमलावर कोरोना महामारी के बहाने डेटा चुराने के इस बड़े प्लैन पर काम कर रहे हैं।

नई दिल्ली: भारत सरकार ने साइबर हमले से बचने के लिए देश के लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है। सरकारी एजेंसी ने खास तरह के मेल को खोज निकाला है, जिसके माध्यम से साइबर अटैक करने वाले असमाजिक तत्व महत्वपूर्ण डेटा चुराने की कोशिश कर रहे हैं। 

एनडीटीवी रिपोर्ट की मानें तो भारत सरकार के इंडियन कंम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT) ने एक ऐसे संदेहास्पद मेल को खोज निकाला है, जिसके प्रयोग डेटा चुराने के लिए किया जा सकता है। एजेंसी ने कहा है कि "शरारती तत्वों" द्वारा 21 जून से ई-मेल के जरिये धोखाखड़ी शुरू की जा सकती है। इसके साथ ही सीईआरटी ने सरकार की नाम वाली ई-मेल आईडी (ncov2019@gov.in) के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस मेल के माध्यम से आपके डेटा को चुराने का प्रयास किया जा सकता है।

IMO Issues Ultimatum for Shipowners To Concentrate on Cyber Security!

मेल किसी विश्वसनीय संस्था के नाम से भेजे जा सकते हैं-

सरकार की एजेंसी ने साफ किया है कि यह मेल किसी विश्वसनीय संस्था के नाम से भेजे जा सकते हैं। यही नहीं मेल के माध्यम से इस तरह के संदेश भेजे जा सकते हैं कि आप उसके द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करने के लिए मजबूर हो जाएं। एक बार क्लिक करते ही सिस्टम हैंग हो जाएगा या फिर आपके सिस्टम में वायरस इंस्टाल हो जाएगा। जिसके माध्यम से वह आसानी से आपके डेटा के चुरा सकेंगे। 

यही नहीं एजेंसी ने साफ किया कि यह साइइबर हमलावर कोरोना महामारी के बहाने डेटा चुराने के इस बड़े प्लैन पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विषय में ये देश के बड़े शहरों के नाम के साथ लिखा हो सकता है कि सभी नागरिकों के लिए कोविड-19 की जांच मुप्त।
 

Web Title: Government agency gave warning of cyber attack, said - personal and financial information can be stolen

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे