Ex-cop plead guilty to ‘Golden State Killer' dozens of rapes and murders, life imprisonment | 'हां, ये सब मैंने किया है': दर्जनों महिलाओं से बलात्कार और हत्याओं का अपराध कबूल करने वाले 'गोल्डेन स्टेट किलर' की पूरी कहानी
कोर्ट रूम में जोसेफ डिएंजलो संतरे रंग की कैदियों वाली वेशभूषा और कोविड-19 से बचने के लिए फेस शील्ड लगाकर बैठा था।

Highlights1976 से 1986 के बीच यह नकाबपोश कैलिफोर्निया में कुख्यात होने के साथ ही दहशत का दूसरा नाम बन चुका था।इसे ईस्ट एरिया रेपिस्ट कहा जाता था और बाद में यह गोल्डन स्टेट किलर के नाम से बदनाम रहा।

कई सालों तक कैलिफोर्निया को दहशत के साये में रखने वाला 'गोल्डेन स्टेट किलर' यानी एक पूर्व पुलिस अधिकारी जोसेफ जेम्स डिएंजलो जूनियर ने अपना अपराध कबूल कर लिया है। इस सीरियल किलर और रेपिस्ट ने दर्जनों महिलाओं के साथ बलात्कार किया और कई हत्याओं को अंजाम दिया है। अपराध करने के बाद यह चुपचाप अंधेरे में गुम हो जाता था। 2018 में जोसेफ को गिरफ्तार किया गया था लेकिन वो जांच में कोई सहयोग नहीं कर रहा था। आखिरकार, 29 जून को 74 वर्षीय जोसेफ ने एक डेथ पेनाल्टी से बचने के लिए कांपती आवाज़ में कबूल कर लिया कि हां, ये सब मैंने किया है। अब उसे ताउम्र जेल में बिना पैरोल के बितानी होगी।

'जेरी करवाता था अपराध'

जोसेफ जेम्स डिएंजलो ने अपना अपराध कबूल करते हुए एक रोचक बात भी बताई। उसका कहना है कि उसके अंदर जेरी था जो ये सारे अपराध करवाता था। जोसेफ ने कहा कि मेरे पास जेरी को बाहर निकाल फेंकने की ताकत नहीं थी। वो मेरा ही हिस्सा था। मैं ये सारी चीज़ें नहीं करना चाहता था। आखिरकार, 1986 में मैं जेरी को बाहर निकाल सका और एक खुशहाल जिंदगी जिया। लेकिन तबतक मैंने कई जिंदगी बर्बाद कर दी थी। अब उसकी कीमत तो मुझे चुकानी ही पड़ेगी।

कोर्ट रूम में रो पड़े पीड़ितों के परिजन

कोर्ट रूम में जोसेफ डिएंजलो संतरे रंग की कैदियों वाली वेशभूषा और कोविड-19 से बचने के लिए फेस शील्ड लगाकर बैठा था। जब प्रॉसीक्यूटर ने उसके अपराध की ग्राफिक डीटेल्स पढ़नी शुरू की जिसमें वो पहले रेप करता था फिर हत्या कर देता था। इसे सुनकर वहां मौजूद पीड़ितों के परिजनों की आंखों में आंसू आ गए। पूरे दिन चली इस सुनवाई में वो लगातार रोते रहे। जेनिफर कैरोल जिसके माता-पिता की 1980 में हत्या कर दी गई थी। उसकी मां की हत्या से पहले उसके साथ बलात्कार किया गया था। वो भी कोर्ट में मौजूद थी। कैरोल ने कहा कि इतना गुस्सा मैंने इससे पहले कभी महसूस नहीं किया।

कैलिफोर्निया में अपराध का पर्याय था

1976 से 1986 के बीच यह नकाबपोश कैलिफोर्निया में कुख्यात होने के साथ ही दहशत का दूसरा नाम बन चुका था। इसे ईस्ट एरिया रेपिस्ट कहा जाता था और बाद में यह गोल्डन स्टेट किलर के नाम से बदनाम रहा। इस दौरान इसने करीब 50 महिलाओं से बलात्कार किया और एक दर्जन से ज्यादा हत्याओं को अंजाम दिया। इसके क्राइम में कुछ चीज़ों कॉमन दिखती थी जिससे पता चलता था कि इस घटना को गोल्डेन स्टेट किलर ने अंजाम दिया है।

Web Title: Ex-cop plead guilty to ‘Golden State Killer' dozens of rapes and murders, life imprisonment
क्राइम अलर्ट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे