यूपी में अवैध तरीकों से रहने वाले 74 रोहिंग्याओं को किया गया गिरफ्तार, एटीएस ने पूरे सूबे में की एक साथ छापेमारी की कार्रवाई

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 25, 2023 02:40 PM2023-07-25T14:40:30+5:302023-07-25T14:45:31+5:30

यूपी एसटीएफ ने खुफिया एजेंसी की पुख्ता इनपुट पर सहारनपुर, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, अलीगढ़ और मथुरा में विशेष छापेमारी करके 74 रोहिंग्याओं को गिरफ्तार किया है।

74 Rohingyas living illegally in UP arrested, ATS conducts simultaneous raids across the state | यूपी में अवैध तरीकों से रहने वाले 74 रोहिंग्याओं को किया गया गिरफ्तार, एटीएस ने पूरे सूबे में की एक साथ छापेमारी की कार्रवाई

यूपी में अवैध तरीकों से रहने वाले 74 रोहिंग्याओं को किया गया गिरफ्तार, एटीएस ने पूरे सूबे में की एक साथ छापेमारी की कार्रवाई

Highlightsयूपी एसटीएफ ने पुख्ता खुफिया इनपुट पर छापेमारी करके 74 रोहिंग्याओं को गिरफ्तार किया एसटीएफ ने सहारनपुर, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, अलीगढ़ और मथुरा में की विशेष छापेमारीएसटीएफ ने बताया कि पकड़े गये रोहिंग्या फर्जी दस्तावेज के आधार पर छद्म रूप में रह रहे थे

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आतंकवाद निरोधक पुलिस ने विशेष अभियान चलाते हुए एक ही दिन में 74 रोहिंग्याओं को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार उनके पास इनके खिलाफ पुख्ता इनपुट मिले थे कि पकड़े गये रोहिंग्या फर्जी दस्तावेज के आधार पर छद्म रूप में रह रहे थे।

पुलिस के इस विशेष ऑपरेश की जानकारी देते हुए स्पेशल डीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि फर्जी दस्तावेजों पर यूपी में रह रहे रोहिंग्याओं के बारे में खुफिया एजेंसियों से मिले विशेष इनपुट पर 24 घंटे का विशेष ऑपरेशन चलाया गया।

समाचार वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार प्रशांत कुमार ने कहा, "खुफिया एजेंसी से मिली विशेष सूचना को सबसे पहले जिला पुलिस और फील्ड इकाइयों द्वारा सत्यापित किया गया। उसके बाद एसटीएफ ने स्थानीय पुलिस की मदद से इन्हें पकड़ने के लिए सोमवार को एक अभियान चलाया और कुल 74 रोहिंग्याओं को पकड़ा गया है।"

उन्होंने बताया कि एटीएस की अवैध रोहिंग्याओं के खिलाफ विभिन्न टीमों ने यूपी के कुल छह जिलों में छापेमारी की। एसटीएफ ने सहारनपुर, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, अलीगढ़ और मथुरा में व्यापक रूप से छापेमारी की। एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि गिरफ्तार किये गये लोगों में 55 पुरुष, 14 महिलाएं, तीन नाबालिग लड़के और दो नाबालिग लड़कियां शामिल हैं।

रोहिंग्याओं की हुई गिरफ्तारी के संबंध में विभिन्न जिलों के थानों में एफआईआर दर्ज की जा रही है। उन्होंने कहा, "गिरफ्तार किये गये रोहिंग्याओं के पास से भारत का फर्जी पहचान पत्र बरामद हुआ है। पकड़े गये सभी अवैध अप्रवासी फर्जी दस्तावेजों के सहारे राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की लाभ उठा रहे थे।"

गिरफ्तारी के संबंध में एटीएस सूत्रों ने बताया कि पकड़े गये अधिकतर रोहिंग्या लंबे समय से झुग्गियों में फर्जी तरीके से रह रहे थे। एडीजी प्रशांत कुमार ने कहा कि मामले की जांच अभी भी चल रही है और उनसे पूछताछ की जा रही है।

पुलिस को उम्मीद है कि पूछताछ के आधार पर अभी और भी अवैध अप्रवासियों की गिरफ्तारी हो सकती है। बताया जा रहा है कि एसटीएफ के विशेष ऑपरेशन में सबसे अधिक 31 रोहिंग्या मथुरा से पकड़े गए हैं। इसके बाद अलीगढ़ में 17, हापुड में 16, गाजियाबाद और मेरठ में 4-4 और सहारनपुर में दो लोग पकड़े गए हैं।

Web Title: 74 Rohingyas living illegally in UP arrested, ATS conducts simultaneous raids across the state

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे