Women's T20 Challenge: हरमनप्रीत कौर की धमाकेदार पारी, सुपरनोवाज ने फाइनल में वेलोसिटी को आखिरी गेंद पर हराया

Women's T20 Challenge final: महिला टी20 चैलेंज के फाइनल में हरमनप्रीत कौर की दमदार पारी की मदद से सुपरनोवाज ने वेलोसिटी को दी आखिरी गेंद पर मात

By भाषा | Published: May 11, 2019 11:45 PM2019-05-11T23:45:54+5:302019-05-11T23:49:02+5:30

Women's T20 Challenge final: Harmanpreet Kaur shines in Supernovas win over Velocity | Women's T20 Challenge: हरमनप्रीत कौर की धमाकेदार पारी, सुपरनोवाज ने फाइनल में वेलोसिटी को आखिरी गेंद पर हराया

हरमनप्रीत कौर ने सुपरनोवाज के लिए खेली 37 गेंदों मेें 51 रन की मैच जिताऊ पारी

googleNewsNext

जयपुर, 11 मई: गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर की आतिशी अर्धशतकीय पारी के दम पर सुपरनोवाज ने महिला टी20 चैलेंज क्रिकेट टूर्नामेंट के रोमांचक फाइनल में वेलोसिटी को चार विकेट से शिकस्त देकर खिताब अपने नाम किया। हरमनप्रीत ने 37 गेंद की पारी में चार चौके और तीन छक्के की मदद से 51 रन बनाये जिससे टीम ने 20 ओवर में छह विकेट पर 125 रन बनाकर जीत दर्ज की।

इससे पहले वेलोसिटी ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए सुषमा वर्मा की नाबाद 40 रन की पारी और एमेलिया केर (36) के साथ छठे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 121 रन बनाये।

हरमनप्रीत कौर की दमदार पारी से मिली वेलोसिटी को जीत

छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी सुपरनोवाज को दूसरे ओवर में ही श्रीलंका की अनुभवी खिलाड़ी चमारी अट्टापट्टू (02) के रूप में पहला झटका लगा। प्रिया पूनिया के शॉट पर तीन रन लेने के चक्कर में वह एकता बिष्ट की शानदार थ्रो पर रन आउट हो गयी। उनके आउट होने का प्रिया पर कोई फर्क नहीं पड़ और उन्होंने शिखा पांडे के पारी के तीसरे ओवर में तीन चौके लगाये।

शानदार फॉर्म में चल रही जेमिमा रोड्रिग्ज ने इसके बाद वेस्टइंडीज की तेज गेंदबाज हिली मैथ्यूज के ओवर में दो चौके लगाये। एकता ने पांचवें और जहांआरा आलम ने छठे ओवर में सिर्फ 1-1 रन दिये और टीम सुपरनोवाज की रनगति पर अंकुश लगाने में सफल रही। पावरप्ले में सुपरनोवा की टीम एक विकेट पर 33 रन ही बना सकी। वेलोसिटी को दूसरी सफलता दसवें ओवर की आखिरी गेंद पर मिली जब एमिलिया केर ने अपनी ही गेंद पर जेमिमा का कैच पकड़ लिया। अगले ही गेंद पर प्रिया को भी पविलियन लौटना पड़ा। पारी की 11वें ओवर में देविका वैद्य की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर सुषमा ने उन्हें स्टंप कर दिया।


अगले ओवर में जहांआरा ने नताली स्काइवर को बोल्ड कर पहली सफलता हासिल की। उन्होंने 14वें ओवर में सोफी डिवाइन को भी चलता किया। इस ओवर के बाद टीम का स्कोर पांच विकेट पर 64 रन हो गया था और मैच सुपरनोवाज के हाथ से फिसलता दिख रहा था। इसके बाद हरमनप्रीत कौर ने मोर्चा संभाला। उन्होंने 15वें और 16वें ओवर में तीन चौके और एक छक्का लगाकर जरूरी रनगति को कम किया। हरमनप्रीत ने 18वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आई देविका की गेंद पर दो छक्के जड़े। अंतिम ओवर में टीम को जीत के लिए जब सात रन चाहिए थे तब वह एमिलिया की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में कैच आउट हो गयी। राधा यादव ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर टीम की जीत सुनिश्चित की।

वेलोसिटी के लिए जहांआरा ने चार ओवर में 21 रन देकर दो जबकि एमिलिया ने इतने ओवर में ही 29 रन देकर दो विकेट चाटकाए। देविका को एक सफलता मिली।



सुषमा वर्मा ने खेली थी वेलोसिटी के लिए शानदार पारी

इससे पहले न्यूजीलैंड की लिया ताहुहु की शानदार गेंदबाजी के कारण वेलोसिटी की आधी टीम 37 रन तक पविलियन लौट गयी थी लेकिन एमेलिया और सुषमा की शानदार साझेदारी से टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही। सुषमा ने 32 गेंद की नाबाद पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया जबकि केर ने 38 गेंद की पारी में चार चौके लगाये। सुपरनोवाज के लिए ताहुहु ने चार ओवर में 21 रन देकर दो जबकि अनुजा पाटिल, सोफी डिवाइन, नताली स्किवर और पूनम यादव ने एक-एक सफलता हासिल की। ताहुहु ने पारी की दूसरी ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज हेली मैथ्यूज को खाता खोले बिना विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों कैच कराया।

स्कोर बोर्ड पर अभी एक रन ही बना था कि दूसरे ओवर में ऑफ स्पिनर अनुजा पाटिल की गेंद पर तानिया ने डेनियल वायट को स्टंप कर दिया। डेनियल खाता भी नहीं खोल सकी। शुरुआती दो ओवर में तीन रन पर दो विकेट गंवा चुकी वेलोसिटी के लिए 15 साल की शेफाली वर्मा ने ताहुहु की गेंद पर लगाकर दो चौके लगाकर फार्म में होने के संकेत दिये लेकिन अगली ही गेंद पर मिड-ऑफ पर खड़ी अनुजा को कैच थमा बैठी। उन्होंने छह गेंद में 11 रन बनाये। इसके बाद पारी संभालने का दारोमदार कप्तान मिताली राज और अनुभवी वेदा कृष्णामूर्ति पर था।


मिताली ने चौथे ओवर में अनुजा की आखिरी दो गेंदों पर लगातार चौके लगाये। वेदा ने भी ताहुहु के अगले ओवर में चौका लगाया। उन्होंने राधा यादव की छठे ओवर की आखिरी गेंद को भी सीमा रेखा के पार भेजा। टीम पावरप्ले में तीन विकेट पर 35 रन ही बना सकी। इसके बाद गेंदबाजी के लिए आयी सोफी डिवाइन ने वेदा की आठ रन की पारी का अंत किया। तानिया ने शानदार तरीके से स्टंप कर उन्हें पवेलियन की राह दिखायी।

अगले ही ओवर में नताली स्काइवर ने मिताली को आउट कर टीम को पांचवीं सफलता दिलायी। वेलोसिटी की आधी टीम 37 रन तक पवेलियन लौट गयी थी लेकिन फिर केर और सुषमा ने संभलकर खेलते हुए 18वें ओवर तक टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया। केर शुरूआत में आक्रामक थी तो वही सुषमा ने अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाये। दोनों की शानदार साझेदारी को पूनम यादव ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के हाथों कैच करा कर तोड़ा।

Open in app