Cricket Australia neck guards News: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने नेक गार्ड को अनिवार्य क्यों किया? जानें क्या है

Cricket Australia neck guards News: क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने अपने सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू खिलाड़ियों के लिये एक अक्टूबर से नेकगार्ड (गले की सुरक्षा के लिये उपकरण) पहनना अनिवार्य कर दिया है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 14, 2023 03:01 PM2023-09-14T15:01:57+5:302023-09-14T15:02:51+5:30

Why is Cricket Australia making neck guards compulsory? All you need to know | Cricket Australia neck guards News: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने नेक गार्ड को अनिवार्य क्यों किया? जानें क्या है

file photo

googleNewsNext
Highlightsमौजूदा नियमों के अनुसार दंड का सामना करना पड़ेगा।2014 में फिलिप ह्यूज के दुखद निधन के बाद से सीए ने वकालत की गई है।तेज या मध्यम तेज गेंदबाजों का सामना करते हुए नेकगार्ड पहनना जरूरी है।

Cricket Australia neck guards News: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने एक नया नियम लागू किया है, जिसके तहत ऑस्ट्रेलिया के सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को नेकगार्ड पहनना अनिवार्य होगा। जो भी खिलाड़ी इन नियमों की अवहेलना करेगा, उसे मौजूदा नियमों के अनुसार दंड का सामना करना पड़ेगा।

2014 में फिलिप ह्यूज के दुखद निधन के बाद से सीए ने वकालत की गई है, लेकिन स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर जैसे सभी बल्लेबाज उनका उपयोग करने के इच्छुक नहीं हैं। वर्ष 2023- 24 की खेलने की नयी शर्तो और नियमों के तहत आस्ट्रेलिया के क्रिकेटर को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तेज या मध्यम तेज गेंदबाजों का सामना करते हुए नेकगार्ड पहनना जरूरी है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात सितंबर को पहले वनडे के दौरान कैगिसो रबाडा का बाउंसर कैमरन ग्रीन के गले में लगने के बाद यह फैसला लिया गया। गेंद ग्रीन के हेलमेट में फिक्स नेकगार्ड पर टकराई और उन्हें कनकशन (सिर की चोट) के कारण बाहर जाना पड़ा।

सीए के इस फैसले का डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ जैसे खिलाड़ियों पर असर पड़ेगा जो इसे पहनने से परहेज करते आये हैं। यह नियम स्पिनरों का सामना करते हुए या विकेटकीपरों और करीबी फील्डरों पर लागू नहीं होगा। 1 अक्टूबर को लागू होने वाले नए नियम के तहत इन रक्षकों का उपयोग आवश्यक हो गया है।

इंग्लिश एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अक्टूबर 2022 से नेक प्रोटेक्टर का उपयोग लागू कर दिया है। 25 नवंबर 2014 को क्रिकेट जगत में दुखद आघात हुआ। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की एक होनहार प्रतिभा फिलिप ह्यूज को प्रसिद्ध सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स के बीच शेफील्ड शील्ड मैच के दौरान एक बाउंसर से उनके सिर के किनारे पर घातक चोट लगी थी।

Open in app