इस 'सबसे अच्छे' कप्तान को मैच फिक्सिंग के आरोप ने किया बर्बाद, आज ही हुई थी प्लेन क्रैश में मौत

क्रिकेट की दुनिया में जब मैच फिक्सिंग का खुलासा हुआ तो इसकी जद में हैंसी क्रोन्ये भी आए

By विनीत कुमार | Published: June 1, 2018 03:15 PM2018-06-01T15:15:51+5:302018-06-01T15:23:22+5:30

when south african hansie cronje died on 1st june 2002 in plane crash | इस 'सबसे अच्छे' कप्तान को मैच फिक्सिंग के आरोप ने किया बर्बाद, आज ही हुई थी प्लेन क्रैश में मौत

Hansie Cronje

googleNewsNext

नई दिल्ली, 1 जून: क्रिकेट की दुनिया में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोन्ये का जिक्र आते ही उनकी बेहतरीन कप्तानी और फिर मैच फिक्सिंग का जिन्न सामने आ जाता है। हालाकि, विवाद के ठीक कुछ दिनों के बाद विमान क्रैश में उनकी मौत ने पूरी दुनिया को चौंका दिया था। हैंसी क्रोन्यो को कभी दुनिया के बेहतरीन कप्तानों में गिना जाता था। हालांकि, मैच फिक्सिंग के विवाद और फिर लाइफ बैन ने उनके करियर को खत्म कर दिया।  

ऐसे हुई क्रोन्ये की मौत

वह 1 जून, 2002 का दिन था। क्रोन्य अपने घर फ्रेनकोर्ट स्टेट के लिए निकलने वाले थे। हालांकि उनकी फ्लाइट छूट गई। इसके बाद क्रोन्ये को प्लेन की जगह हेलिकॉप्टर से जाना पड़ा। हेलिकॉप्टर पर क्रोन्ये अकेले यात्री के रूप में सवार हुए। उनके साथ दो अन्य पायलट भी थे। रिपोर्ट्स के अनुसार उसी सफर के दौरान हुए हेलिकॉप्टर कैश में 32 साल की उम्र में हैंसी क्रोन्ये की मौत हो गई। बाद में ऐसी रिपोर्टस भी आई कि कहीं क्रोन्ये का मर्डर तो नहीं हुआ। हालांकि, कोई ठोस सबूत नहीं मिल सके। 

क्रोन्ये ने 1992 में किया डेब्यू

हैंसी क्रोन्ये ने ऑस्ट्रेलिया में हुए 1992 के आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलना शुरू किया था। हैंसी ने पहला मैच 26 फरवरी, 1992 को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के लिए किया था। हैंसी वर्ल्ड कप के बाद वेस्टइंडीज दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम में चुने गए। उस दौरे में उन्होंने वेस्टइंडीज में तीन वनडे में हिस्सा लिया और फिर ब्रिजटाउन में टेस्ट के साथ अपना टेस्ट डेब्यू किया। (और पढ़ें- संन्यास के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में फिर वापसी करेंगे शाहिद अफरीदी, दिया ये फनी जवाब)

हैंसी को कप्तानी का मौका 1994 में मिला जब एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और फाइनल टेस्ट में केपलर वेसेल्स चोटिल हो गए। हैंसी तब मरे बिसेट (1898/99) के बाद दूसरे सबसे कम उम्र में दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कप्तान बने। अब के रिकॉर्ड के अनुसार हालांकि इस मामले में हैंसी तीसरे नंबर पर आ गए हैं। ग्रीम स्मिथ इस सूची में सबसे ऊपर पहुंच गए हैं।

हैंसी को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 1994-95 में पहली बार नियमित कप्तान बनाया गया। उसके बाद से हैंसी लाइफ बैन लगाए जाने तक दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी करते रहे। इस दौरान हैंसी ने 138 वनडे में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की और उसमें 99 बार जीत हासिल की।

जब हैंसी फंसे विवादों में

क्रिकेट की दुनिया में जब मैच फिक्सिंग का खुलासा हुआ तो इसकी जद में हैंसी क्रोन्ये भी आए। 7 अप्रैल, 2002 को उनके और भारतीय सट्टेबाज संजय चावला के बीच हुई बातचीत सबसे सामने आ गया और यह दिन उनके करियर को ले डूबा। क्रोन्ये के अलावा तीन अन्य दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों निकी बोए, हर्शल गिब्स पीटर स्ट्राडम का भी नाम सामने आया। मामले के सामने आने के बाद क्रोन्ये पर आजीवन प्रतिबंध लगाया गया। (और पढ़ें- ईडी ने BCCI, एन श्रीनिवासन, ललित मोदी पर लगाया 121 करोड़ रुपये का जुर्माना, ये है वजह)

Open in app