Sports Flashback: आयरलैंड ने जब वेस्टइंडीज को किया था 25 रनों पर ऑलआउट

आयरलैंड की ओर से केवल दो गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को समेट डाला। इस पारी में कप्तान डगलस गुडविन ने 6 रन देकर 5 विकेट झटके।

By विनीत कुमार | Published: July 4, 2018 08:45 AM2018-07-04T08:45:29+5:302018-07-04T08:45:29+5:30

when ireland bowled west indies for 25 runs on england tour in 1969 | Sports Flashback: आयरलैंड ने जब वेस्टइंडीज को किया था 25 रनों पर ऑलआउट

West Indies Vs Ireland

googleNewsNext

नई दिल्ली, 4 जुलाई: करीब 12 साल पहले पाकिस्तान को हराकर आईसीसी वर्ल्ड कप से बाहर कर सनसनी मचाने वाली आयरलैंड की टीम कई मौकों पर बड़ी टीमों को स्तब्ध करती रही है। इस टीम को हाल ही में टेस्ट का दर्जा मिला और पाकिस्तान के खिलाफ उसने अपना पहला टेस्ट भी खेला। हाल में आयरिश टीम ने भारत के खिलाफ दो टी20 मैचों की सीरीज भी खेली जिसमें उसे करारी हार झेलनी पड़ी। 

हालांकि, आज हम आपको आयरलैंड की टीम के उस कारनामे के बारे में बताने जा रहे हैं जब उसने वेस्टइंडीज को केवल 25 रनों पर ऑलआउट कर दिया था। वह भी तब जब क्रिकेट की दुनिया में वेस्टइंडीज सबसे मजबूत टीमों में गिनी जाती थी। वह 1969 का साल था और कैरेबियाई टीम इंग्लैंड के दौरे पर थी। उसी दौरे के बीच में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच यह वनडे मैच खेला गया था। 

यह मैच नॉर्दर्न आयरलैंड के सियोन मिल्स में 2 जुलाई, 1969 को खेला गया था। दो पारियों वाले इस एकदिवसीय मैच को आधिकारिक दर्जा नहीं मिला था। साथ ही इस प्रदर्शनी मैच में तय हुआ जो टीम पहली पारी में बढ़त हासिल करने में कामयाब रही, वह विजेता रहेगी।

यह भी पढ़ें- Sports Flashback: कहानी सहवाग की उस पारी की, जिसने उन्हें 'मुल्तान का सुलतान' बना दिया

चूकी यह इंग्लैंड के दौरे के बीच आयोजित एक प्रदर्शनी मैच था, इसलिए वेस्टइंडीज के कुछ खिलाड़ियों को आराम देने का फैसला किया गया। साथ ही इस टीम में सर क्लाइड वैलकॉट भी खेले जो उस समय कैरेबियाई टीम के मैनेजर थे।

जब 25 रनों पर सिमटा वेस्टइंडीज

टॉस वेस्टइंडीज ने जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया लेकिन उसके लिए यह फैसला बहुत खराब साबित हुआ। वेस्टइंडीज की पूरी टीम पहली पारी में 25.3 ओवरों में 25 रनों पर सिमट गई। टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई आंकड़े तक नहीं पहुंच सका। सबसे ज्यादा जीसी सिलिंगफोर्ड ने 9 रन बनाए। जबकि दिग्गज कैरेबियन बल्लेबाज क्लाइव लॉयड केवल एक ही रन बनाकर आउट हुए।

यह भी पढ़ें- Sports Flashback: 18 अप्रैल 1986, जब चेतन शर्मा की गेंद पर मियांदाद ने लगाया था छक्का

सबसे दिलचस्प ये कि आयरलैंड की ओर से केवल दो गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को समेट डाला। इस पारी में कप्तान डगलस गुडविन ने 12.3 ओवर में 6 रन देकर 5 विकेट और एलेक जॉन ओ’रियोरडान ने 13 ओवरों में 8 रन देकर 4 विकेट लिए। वेस्टइंडीज के 8 बल्लेबाज कैच आउट हुए, एक बोल्ड और एक बल्लेबाज रन आउट हुआ। इसके बाद आयरलैंड की टीम ने डेविड पिगोट (37) और एलेक (35) की बदौलत 8 विकेट पर 125 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। 

वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी और खेल खत्म होने तक 34 ओवरों में 4 विकेट पर 78 रन बनाए। इस पारी में कैरेबियाई कप्ताव बासिल बुचर ने जरूर 50 रनों पारी खेली। हालांकि, पहले से तय नियम के अनुसार पहली पारी में बढ़त के आधार आयरलैंड ने जीत लिया।

यह भी पढ़ें- T20 ट्राई सीरीज: जिम्बाब्वे के खिलाफ फिंच के धमाल से ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की अपनी सबसे बड़ी जीत

Open in app