IPL 2023: IPL इतिहास के ऐसे अनचाहे रिकॉर्ड्स जो कोई बनाना नहीं चाहेगा, लिस्ट में रोहित शर्मा और हरभजन का भी नाम

2017 में आरसीबी कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सिर्फ 49 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी। उस मैच में आरसीबी की ओर से किसी ने भी दहाई का आंकड़ा नहीं छुआ था।

By शिवेंद्र कुमार राय | Published: March 27, 2023 01:36 PM2023-03-27T13:36:59+5:302023-03-27T13:38:51+5:30

unwanted records of IPL history Rohit Sharma and Harbhajan's name also in the list IPL 2023 | IPL 2023: IPL इतिहास के ऐसे अनचाहे रिकॉर्ड्स जो कोई बनाना नहीं चाहेगा, लिस्ट में रोहित शर्मा और हरभजन का भी नाम

अनचाहा रिकॉर्ड बनाने वालों में रोहित शर्मा और हरभजन का भी नाम है

googleNewsNext
Highlightsएक पारी में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड बासिल थंपी के नाम हैथंपी ने अपने चार ओवर के कोटे में 70 रन दिए थेरॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के नाम है सबसे कम स्कोर पर आउट होने का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: आईपीएल 2023 का आगाज 31 मार्च से हो रहा है। आईपीएल का पहला संस्करण साल 2008 में खेला गया था। इंडिया का त्यौहार कहे जाने वाले इस क्रिकेट टूर्नामेंट का इंतजार हर क्रिकेट फैन को रहता है। इस टूर्नामेंट में कुछ रिकॉर्ड हर साल बनते हैं तो कुछ टूटते हैं। कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं जो अनचाहे होते हैं और कोई भी इन्हें याद रखना नहीं चाहता। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं इस टूर्नामेंट के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स जो कोई भी टीम या खिलाड़ी कभी भी नहीं बनाना चाहेगा। 

आईपीएल में सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने का रिकॉर्ड संयुक्त रूप से 6 खिलाड़ियों के नाम है। पीयूष चावला, हरभजन सिंह, पार्थिव पटेल, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायडू और रोहित शर्मा आईपीएल इतिहास में 13-13 बार जीरो पर आउट हो चुके हैं। जाहिर सी बात है कि ऐसा रिकॉर्ड कोई भी खिलाड़ी नहीं बनाना चाहता है।

आईपीएल में सबसे ज्यादा फैन बेस वाली टीमों में से एक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है जो कोई और भी टीम अपने नाम करने से बचेगी। 2017 में आरसीबी कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सिर्फ 49 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी। उस मैच में आरसीबी की ओर से किसी ने भी दहाई का आंकड़ा नहीं छुआ था।

एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने का अनचाहा रिकॉर्ड तेज गेंदबाज बासिल थंपी के नाम है।  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ हुए मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के बसिल थंपी ने अपने चार ओवर के कोटे में 70 रन दिए थे।

ये तो हो गए अनचाहे रिकॉर्ड। अब कुछ ऐसे रिकॉर्ड की बात भी कर लेते हैं जो हर कोई बनाना चाहता है। बताते हैं उन टीमों के बारे में जो आईपीएल के प्लेऑफ के सबसे ज्यादा बार पहुंची हैं। 

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स का। चेन्नई 11 बार आईपीएल प्लेऑफ में पहुंची है। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई ने 9 बार फाइनल में जगह बनाई है और 4 बार खिताब अपने नाम किया है। 5 बार आईपीएल खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस 9 बार प्लेऑफ में पहुंच पाई है। आईपीएल के सबसे बड़े फैन बेस वाली टीम आरसीबी  8 बार प्लेऑफ में पहुंची है, लेकिन एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है। वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स 7 बार प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही है। केकेआर ने 2 बार खिताब भी अपने नाम किया है। कोलकाता नाइट राइडर्स इकलौती ऐसी टीम भी है जिसने लगातार 10 मैच जीते हैं।

Open in app