ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे ये दिग्गज खिलाड़ी, टीम इंडिया को लेकर बड़ी अपडेट आई सामने

इस बार होने वाले टेस्ट सीरीज में कई भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान में नहीं उतर पाएंगे। इन खिलाड़ियों की लिस्ट में ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, अजिंक्य रहाणे, शार्दुल ठाकुर समेत कई खिलाड़ी टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

By अंजली चौहान | Published: February 7, 2023 01:23 PM2023-02-07T13:23:10+5:302023-02-07T13:29:58+5:30

These veteran players will not be able to play against Australia big update about Team India came to the fore | ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे ये दिग्गज खिलाड़ी, टीम इंडिया को लेकर बड़ी अपडेट आई सामने

फाइल फोटो

googleNewsNext
Highlightsभारत चार मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगाऋषभ पंत और अजिंक्य रहाणे सीरीज का हिस्सा नहीं होंगेजसप्रीत बुमराह को पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम में जगह नहीं दी गई है।

नई दिल्ली: इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगज गुरुवार 9 फरवरी को होने जा रहा है। नागपुर में पहले टेस्ट मैच के लिए दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर होने वाली है। इंडियन टीम में ऐसे कई धुरधंर खिलाड़ी है जो ऑस्ट्रेलिया टीम के छक्के छुड़ा सकते हैं। इस बार होने वाले टेस्ट सीरीज में कई भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान में नहीं उतर पाएंगे। इन खिलाड़ियों की लिस्ट में ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, अजिंक्य रहाणे, शार्दुल ठाकुर समेत कई खिलाड़ी टीम का हिस्सा नहीं होंगे। आइए बताते हैं आपको कि आखिर क्यों ये खिलाड़ी टीम का हिस्सा नहीं होंगे...

ऋषभ पंत 

तेज बल्लेबाज ऋषभ पंत का पिछले साल दिसंबर में एक खतरनाक रोड एक्सीडेंट हुआ था, जिसमें उन्हें कई गंभीर चोटें आई थी। जब पंत दिल्ली से देहरादून अपने घर जा रहे थे तब रात के समय उनकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। हादसे के समय ऋषभ कार में अकेले थे। राहगीरों की मदद से उन्हें बचाया गया था और अस्पताल ले जाया गया था। हालांकि, पंत अब ठीक है और उम्मीद के की साल 2023 में आने वाले मैचों को खेलने के लिए वह एकदम फिट हो जाएंगे। 

गौरतलब है कि साल 2020-21 की इंडिया मैच सीरीज में पंत ने एक अहम भूमिका निभाते हुए टीम को जीत दिलाने में खूब मेहनत की थी। उन्होंने अहम भूमिका निभाते हुए पांच पारियों में 68.50 की औसत से 275 रन बनाए थे। पंत कुल 89 रन बना कर नबाद रहे थे। चौथी पारी में इंडिया ने 328 रनों के लक्ष्य को प्राप्त करते हुए टीम ने शानदार जीत हासिल की थी। 

जसप्रीत बुमराह

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह काफी समय से टीम से बाहर हैं। बुमराह ने कई अहम मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने टीम के लिए कई विकेट झटके हैं। हालांकि, वह अपने बैक में हुए स्ट्रेस फ्रैक्टर से जूझ रहे हैं, जिसकी वजह से वह अभी तक टीम में वापसी नहीं कर पाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में वह आखिरी के दो मैचों में टीम का हिस्सा हो सकते हैं।

अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य रहाणे को पिछले साल से ही टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। रहाणे ने मैच सीरीज में टीम को जिताने में अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में शुरुआत करते हुए पहले टेस्ट मैच की अपनी दूसरी पारी में 36 रन पर आउट हो गए। कप्तान विराट कोहली के मैच में कप्तानी छोड़ने के बाद रहाणे ने टीम की कमान संभाली थी। सीरीज के तीन मैचों में रहाणे ने कप्तान के रूप में बल्लेबाजी की थी। इस सीनियर बल्लेबाज ने मेलबर्न टेस्ट मैच की पहली पारी में जबरदस्त शतक लगाया था और इंडिया को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। 

शार्दुल ठाकुर 

गाबा टेस्ट मैच में टीम का हिस्सा रहे शार्दुल ठाकुर ने अपने शानदार प्रदर्शन के जरिए टीम में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से टीम को जीत दिलाने का काम किया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में इंडिया के सामने 369 का स्कोर था। उस समय भारत 186/6 रन पर खड़ा था, तब शार्दुल ने सुंदर का साथ देते हुए 123 रन जोड़कर 300 रन के पार टीम को पहुंचाया। इसके अलावा शार्दुल ने गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट भी झटके थे। शार्दुल बांग्लादेश दौरे का हिस्सा थे लेकिन घरेलू सीरीज में उन्हें बाहर कर दिया गया है। 

वाशिंगटन सुंदर 

वाशिंगटन सुंदर ने दौरे पर केवल एक टेस्ट मैच खेला है लेकिन वह टीम में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे हैं। गाबा टेस्ट मैच में वह टीम प्लेइंग 11 का हिस्सा थे। इस मैच में सुंदर ने पहली पारी में 3 विकेट झटके थे और अर्धशतक भी जड़ा था। दूसरी पारी में उन्होंने डेविड वार्नर को 48 रनों पर ही पवेलियन भेज दिया था। अपने शानदार प्रदर्शन ने सुंदर ने टीम को जीत दिलाई थी, हालांकि इस मैच सीरीज में वह टीम इंडिया का हिस्सा नहीं है।  

Open in app