Team India record on Independence Day: India have played five Test matches on 15 August, Know record | Independence Day: भारत ने 15 अगस्त को खेले हैं 5 टेस्ट मैच, जानिए कैसा रहा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड
भारतीय टीम ने 15 अगस्त को पांच टेस्ट मैच खेले हैं

Highlightsभारतीय टीम ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पांच इंटरनेशनल मैच खेले हैंभारतीय टीम ने 15 अगस्त को पांचों इंटरनेशनल मैच टेस्ट मैच के रूप में ही खेले हैंभारतीय टीम ने स्वतंत्रता दिवस पर तीन टेस्ट इंग्लैंड और दो टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ खेले हैं

भारत आज अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। तो आपके मन में ये सवाल जरूर उठता है होगा कि क्या भारतीय क्रिकेट टीम ने स्वतंत्रता दिवस के दिन कोई मैच खेला है? तो इसका जवाब है, हां। 

भारत ने स्वतंत्रता दिवस के दिन आजादी से पहले एक और आजादी के बाद चार मैच समेत कुल पांच इंटरनेशनल मैच खेले हैं-लेकिन संयोग से ये सभी मैच टेस्ट मैच रहे हैं। 

खास बात ये है कि स्वतंत्रता दिवस पर खेले गए इन सभी पाचों टेस्ट मैचों में भारत को कभी जीत हासिल नहीं हुई है। भारत को इन पांच में से चार मैचों में जीत हासिल हुई जबकि एक मैच ड्रॉ रहा।

भारत ने इस दौरान तीन बार इंग्लैंड और दो बार श्रीलंका के खिलाफ स्वतंत्रता दिवस के दिन टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से भारत ने तीन मैच ओवल और दो मैच गॉल में खेले हैं। 

आइए एक नजर डालते हैं स्वतंत्रता दिवस के दिन खेले गए टीम इंडिया के मैचों पर।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर खेले मैचों में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

1.भारत vs इंग्लैंड, ओवल, 15-18 अगस्त, 1936: ये टेस्ट मैच भारत के आजाद होने से पहले खेला गया था। भारतीय टीम इंग्लैंड के इस दौरे पर विजियानगरम के महाराज (विजयानंदा गजापति राजू) की कप्तानी में गई थी। 

भारतीय टीम ने इस दौरे पर लॉर्ड्स में खेला गया पहला टेस्ट मैच गंवाया था, जबकि मैनचेस्टर टेस्ट ड्रॉ करवाने में सफल रही थी। तीसरा टेस्ट 15 अगस्त को ओवल में शुरू हुआ और इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया। वॉली हैमंड के दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने पहली पारी में 471/8 का स्कोर खड़ा किया। 

दूसरा दिन विश्राम का था और तीसरे दिन यानी 17 अगस्त को जब खेल दोबारा शुरू हुआ तो भारतीय टीम 222 रन पर सिमट गई। इसके बाद भारत ने फॉलोऑन खेलते हुए सीके नायडू की 81 रन की पारी के बावजूद 313 रन ही बना सकी और इंग्लैंड को जीत के लिए 64 रन का लक्ष्य मिला, जिसे उसने 18 अगस्त को 9 विकेट बाकी रहते हासिल कर लिया।   

2.भारत vs इंग्लैंड, ओवल, 14-19 अगस्त, 1952: भारत के लिए इंग्लैंड का ये दौरा भी निराशाजनक साबित हुआ। ओवल में चौथे टेस्ट से पहले ही टीम इंडिया इस सीरीज 0-3 से पीछे थी। ओवल टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया और पहले दिन लेन हटन और डेविड शेफर्ड की पारियों की मदद से 264/2 का स्कोर बनाया। दूसरे दिन, यानी 15 अगस्त को इंग्लैंड ने पहली पारी 326/6 पर घोषित कर दी। इसके जवाब में भारत ने 49 रन पर 5 विकेट गंवा दिए। लेकिन इसके बाद बारिश ने इस टेस्ट पर अपना असर दिखाया और भारतीय टीम पहली पारी में 98 रन पर सिमटने के बावजूद बारिश की वजह से मैच ड्रॉ रहा। 

3.भारत vs श्रीलंका, गॉल, 14-18 अगस्त 2001: भारत श्रीलंका के इस दौरे पर सौरव गांगुली की कप्तानी में गया था। गॉल टेस्ट के पहले दिन भारत ने 163/5 का स्कोर बनाया। स्वतंत्रता दिवस, यानी 15 अगस्त को भारत के लिए कुछ खास दिन नहीं रहा और श्रीलंका ने उसे पहली पारी में 187 रन पर समेटने के बाद दिन का खेल खत्म होने तक सनथ जयसूर्या के शतक की मदद से तीन विकेट पर 264 रन बनाए। अगले दिन कुमार संगकारा ने भी शतक जड़ा और श्रीलंका ने पहली पारी में 362 रन बना दिए। इसके जवाब में भारतीय टीम 180 रन पर सिमट गई और श्रीलंका को जीत के लिए महज 6 रन का लक्ष्य मिला, जो उसने बिना विकेट खोए आसानी से हासिल कर लिया।

4.भारत vs इंग्लैंड, ओवल, 15-17 अगस्त, 2014: भारतीय टीम इंग्लैंड के इस दौरे पर एमएस धोनी की कप्तानी में गई थी। इंग्लैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया और भारतीय टीम मैच के पहेल दिन 15 अगस्त को पहली पारी में एमएस धोनी के 82 रन के बावजूद महज 148 रन पर सिमट गई, इसके जवाब में इंग्लैंड ने जो रूट की 149 रन की पारी की मदद से 486 रन का स्कोर खड़ा कर दिया। जवाब में भारतीय टीम दूसरी पारी में भी फ्लॉप रही और महज 94 रन पर सिमट गई और इंग्लैंड ने ये मैच महज तीन दिनों (15, 16, 17 अगस्त) में ही एक पारी और 244 रन से जीत लिया। 

5.भारत vs श्रीलंका, गॉल, 12-16 अगस्त, 2015: भारतीय टीम श्रीलंका के इस दौरे पर विराट कोहली की कप्तानी में गई थी। श्रीलंका ने 12 अगस्त से गॉल में शुरू हुए इस टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया और श्रीलंकाई टीम पहली पारी में 183 रन पर सिमट गई। भारत के लिए अश्विन ने सबसे अधिक 6 विकेट झटके। भारतीय टीम ने शिखर धवन (134) और विराट कोहली (103) के शतकों की मदद से पहली पारी में 375 रन बनाए। श्रीलंका ने दिनेश चांदीमल (162) की 367 रन की पारी की बदौलत भारत को जीत के लिए 176 रन का लक्ष्य दिया और जवाब में रंगना हेराथ (48/7) की घातक गेंदबाजी के आगे भारतीय टीम 112 रन पर सिमट गई और श्रीलंका ने ये मैच चार दिनों में ही 63 रन से जीत लिया।  


Web Title: Team India record on Independence Day: India have played five Test matches on 15 August, Know record
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे