मैच फिक्सिंग के दावे के बाद सतर्क हुआ बोर्ड, भुगतनी पड़ सकती है 10 साल तक की सजा

इस कानून का उल्लंघन करने वालों को मैच फिक्सिंग के लिए 10 साल तक ही सजा के अलावा 10 करोड़ रुपये (पांच लाख 55 हजार डॉलर) तक के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

By भाषा | Published: November 11, 2019 06:47 PM2019-11-11T18:47:17+5:302019-11-11T18:47:17+5:30

Sri Lanka tightens sports betting rules to fight cricket graft | मैच फिक्सिंग के दावे के बाद सतर्क हुआ बोर्ड, भुगतनी पड़ सकती है 10 साल तक की सजा

मैच फिक्सिंग के दावे के बाद सतर्क हुआ बोर्ड, भुगतनी पड़ सकती है 10 साल तक की सजा

googleNewsNext

श्रीलंका ने देश की क्रिकेट टीम को प्रभावित करने वाले भ्रष्टाचार को खत्म करने की कवायद के तहत सोमवार को मैच फिक्सिंग के लिए कड़ी सजा का प्रावधान किया और खेल सट्टेबाजी से जुड़े नियमों को कड़ा कर दिया। श्रीलंका क्रिकेट को पिछले कुछ वर्षों में भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना करना पड़ा है, जिसमें पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले मैच फिक्सिंग के दावे भी शामिल हैं।

खेल मंत्री हरिन फर्नांडो ने संसद में सर्वसम्मति से नया कानून पारित होने के बाद कहा, ‘‘कईयों ने इस कानून को बनने से रोकने का प्रयास किया लेकिन मुझे खुशी है कि आज इसे पारित किया गया।’’ श्रीलंका की मेजबानी में हो रहे मैचों में सट्टेबाजी पहले से ही अवैध है लेकिन अब देश के लोग विदेशी सरजमीं पर होने वाले मैचों पर भी सट्टेबाजी नहीं कर पाएंगे।

इस कानून का उल्लंघन करने वालों को मैच फिक्सिंग के लिए 10 साल तक ही सजा के अलावा 10 करोड़ रुपये (पांच लाख 55 हजार डॉलर) तक के जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है। इस कानून के अंतर्गत वे लोग खेल की स्थानीय संचालन संस्था के बोर्ड का भी हिस्सा नहीं बन पाएंगे जिनके परिवार को सट्टेबाज के व्यवसाय से संबंध है।

Open in app