IPL: हाथ में ये क्या पहनकर मैदान में उतरे अंपायर, लोग रह गए हैरान

शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली डेयरडेविल्स के मैच में ऐसा ही वाक्या देखने को मिला।

By सुमित राय | Published: May 6, 2018 09:55 PM2018-05-06T21:55:19+5:302018-05-06T21:55:19+5:30

SRH vs DD: Umpire Bruce Oxenford wearing Safety Shield on his left hand in IPL Match | IPL: हाथ में ये क्या पहनकर मैदान में उतरे अंपायर, लोग रह गए हैरान

Bruce Oxenford

googleNewsNext

क्रिकेट मैच में बल्लेबाज और फील्डर अपनी सुरक्षा के लिए हेलमेट के अलावा कई तरह के उपकरण पहनकर उतरते हैं, लेकिन आईपीएल में अंपायर भी अपनी सुरक्षा के लिए गार्ड पहनकर आने लगे हैं। शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली डेयरडेविल्स के मैच में ऐसा ही वाक्या देखने को मिला।

ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट अंपायर ब्रूस ऑक्सनफोर्ड हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में अपने बाएं हाथ पर प्रोटेक्शन गार्ड (सेफ्टी शील्ड) पहनकर मैदान में उतरे थे। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब ऑक्सनफोर्ड सेफ्टी शील्ड पहनकर आए थे।

ऑक्सनफोर्ड इससे पहले साल 2016 में गुजरात लॉयंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले गए मैच में भी सेफ्टी शील्ड पहनकर अंपायरिंग किया था। बल्लेबाजों द्वारा लगाए जाने वाले तेज शॉट्‍स से अंपायर को बचने के लिए इस तरह का उपकरण दिया गया था।


हेलमेट पहनकर अंपायरिंग कर चुके हैं अंपायर

दिसंबर 2015 में भारत में पंजाब और तमिलनाडु के बीच हुए रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई अंपायर जॉन वार्ड गेंद से लगी चोट के चलते घायल हो गए थे। वार्ड बाद में हेलमेट पहनकर अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग करने वाले पहले अंपायर बने थे, वे भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच में हेलमेट पहनकर मैदान में उतरे थे।

अंपायर गेरार्ड एबूद ने दिसंबर 2015 में ऑस्ट्रेलिया टी-20 लीग बिग बैश के दौरान ने हेलमेट पहनकर अंपायरिंग की थी। उन्होंने मेलबर्न रेनेगेड्‍स और पर्थ स्कॉर्चर्स के बीच हुए मैच में हेलमेट पहना था।

Open in app