SL vs IND: कुसल परेरा नहीं, ऑलराउंडर दासुन शनाका संभालेंगे श्रीलंका की टीम की कमान, 4 साल में छठे श्रीलंकाई कप्तान

SL vs IND: दिनेश चंदीमल, एंजेलो मैथ्यूज, लसिथ मलिंगा, दिमुथ करुणारत्ने और परेरा ने 2018 के शुरू से लेकर श्रीलंका की कमान संभाली है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 9, 2021 01:52 PM2021-07-09T13:52:10+5:302021-07-09T13:53:18+5:30

SL vs IND Dasun Shanaka to replace Kusal Perera as captain for limited-overs series against India | SL vs IND: कुसल परेरा नहीं, ऑलराउंडर दासुन शनाका संभालेंगे श्रीलंका की टीम की कमान, 4 साल में छठे श्रीलंकाई कप्तान

पिछले चार वर्षों में श्रीलंका के कप्तान बनने वाले छठे खिलाड़ी होंगे।

googleNewsNext
Highlightsशनाका ने 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में कप्तानी की थी।टीम ने क्लीन स्वीप किया था।भारत के खिलाफ कप्तानी करते दिखेंगे।

SL vs IND: भारत के खिलाफ 13 जुलाई से शुरू हो रही वनडे और टी20 सीरीज से पहले ऑलराउंडर दासुन शनाका श्रीलंका की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान बनना तय है। 

कुसल परेरा की जगह लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। श्रीलंका क्रिकेट ने शनाका को टीम की कमान सौंपने का फैसला कर लिया है, जो अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाले पहले खिलाड़ी थे।यह 29 वर्षीय क्रिकेटर आक्रामक बल्लेबाज और तेज गेंदबाज है। वो पिछले चार वर्षों में श्रीलंका के कप्तान बनने वाले छठे खिलाड़ी होंगे।

दिनेश चंदीमल, एंजेलो मैथ्यूज, लसिथ मलिंगा, दिमुथ करुणारत्ने और परेरा ने 2018 के शुरू से लेकर श्रीलंका की कमान संभाली है। शनाका ने 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में कप्तानी की थी जिसमें उनकी टीम ने क्लीन स्वीप किया था।

तीन एकदिवसीय मैच खेलेगा मैच खेलेगा भारत

अब वो भारत के खिलाफ कप्तानी करते दिखेंगे। टीम इंडिया की कमान पहली बार शिखर धवन के हाथों में होगी, यानी दोनों टीमों के कप्तान पहली बार इस भूमिका को निभा रहे होंगे। श्रीलंकाई खिलाड़ी राष्ट्रीय अनुबंध को लेकर कई तरह से प्रदर्शन कर रहे थे।  भारत क्रमशः 13, 16 और 18 जुलाई को तीन एकदिवसीय मैच खेलेगा, इसके बाद 21, 23 और 25 जुलाई को कई टी20 मैच खेले जाएंगे। सभी मैच यहां आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे।

श्रीलंका में अनुबंध विवाद में नया मोड़, संन्यास ले सकते हैं मैथ्यूज

श्रीलंका क्रिकेट और उसके क्रिकेटरों के बीच अनुबंध को लेकर लंबे समय से चले आ रहे विवाद ने नया मोड़ ले लिया जब सीनियर खिलाड़ी एंजेलो मैथ्यूज ने संन्यास लेने के संकेत दिये। भारत के खिलाफ 13 जुलाई से शुरू हो रही सीमित ओवरों की सीरीज से पहले यह घटनाक्रम हुआ है। मौजूदा खिलाड़ियों में सबसे सीनियर मैथ्यूज और टेस्ट कप्तान दिमुथ करूणारत्ने को राष्ट्रीय अनुबंध से बाहर रखा गया है।

मैथ्यू ने श्रीलंका क्रिकेट प्रशासन को लिखा है कि वह संन्यास की सोच रहे हैं ।वह अगले कुछ दिन में संन्यास का ऐलान कर सकते हैं। सूत्र ने कहा कि श्रीलंका क्रिकेट ने हर दौरे के आधार पर अनुबंध देने का फैसला किया है ।कोई सालाना करार नहीं होंगे क्योकि अभी फौरी जरूरत भारत के खिलाफ सीरीज के लिये खिलाड़ियों के साथ अनुबंध करने की है।

खिलाड़ियों को आठ जुलाई तक की समय सीमा दी गई है । पहले इस पर हस्ताक्षर करने से इनकार करने वाले खिलाड़ियों ने भी अब हस्ताक्षर कर दिये हैं । प्रदर्शन के आधार पर 24 शीर्ष खिलाड़ियों को चार श्रेणियों में अनुबंध दिये गए हैं । छह खिलाड़ियों को ए श्रेणी के करार मिले हैं जिनकी सालाना तनख्वाह 70000 से एक लाख डॉलर के बीच होगी । श्रीलंकाई टीम राष्ट्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किये बिना इंग्लैंड दौरे पर गई थी। 

Open in app