शशांक मनोहर नहीं बढ़ाएंगे अपना कार्यकाल, नए आईसीसी चेयरमैन के लिए सौरव गांगुली के नाम की भी चर्चा

ICC chairman: शशांंक मनोहर इस साल के अंत में अपना आईसीसी चेयरमैन का पद छोड़ देंगे, नए चेयरमैन के लिए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का नाम भी रेस में शामिल है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: May 28, 2020 10:33 AM2020-05-28T10:33:15+5:302020-05-28T10:47:05+5:30

Shashank Manohar to step down as ICC chairman after current term, Sourav Ganguly name is in race too | शशांक मनोहर नहीं बढ़ाएंगे अपना कार्यकाल, नए आईसीसी चेयरमैन के लिए सौरव गांगुली के नाम की भी चर्चा

शशांक मनोहर इस साल के अंत में छोड़ेंगे आईसीसी चेयरमैन का पद (ICC)

googleNewsNext
Highlightsशशांक मनोहर ने आईसीसी अध्यक्ष पद को खत्म कर चेयरमैन को बना दिया था प्रमुथक्रिकेट साउथ अफ्रीका के डायरेक्टर ग्रीम स्मिथ ने की है आईसीसी चेयरमैन पद के लिए गांगुली के नाम की सिफारिश

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के चेयरमन शशांक मनोहर इस साल के अंत में अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद अपना पद छोड़ देंगे, संचालन संस्था ने इसकी जानकारी बुधवार को दी।

आईसीसी नया अध्यक्ष चुनने के लिए गुरुवार को होने वाली अपनी बोर्ड मीटिंग में चर्चा करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंग्लैंड ऐंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) प्रमुख कोलिन ग्रेव्स नए अध्यक्ष बनने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।     

हिंदुस्तान टाइम्स ने रॉयटर्स के हवाले से लिखा है, आईसीसी ने एक बयान में कहा, "चुनाव प्रक्रिया के बारे में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया और गुरुवार को आईसीसी बोर्ड की अगली बैठक में इस विषय पर चर्चा की जाएगी।"

"मौजूदा अध्यक्ष ने पुष्टि की कि वह अपने कार्यकाल के लिए कोई विस्तार नहीं मांग रहे हैं, लेकिन एक आसान प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए बोर्ड का समर्थन करेंगे।"

आईसीसी अध्यक्ष निदेशक मंडल का प्रमुख होता था लेकिन 2014 में संवैधानिक परिवर्तनों के बाद चेयरमैन पद के अस्तित्व में आने के बाद अध्यक्ष पद काफी हद तक मानद बन गया।

2015 में आईसीसी चेयरमैन बने थे शशांक मनोहर

लेकिन मनोहर ने 2016 में और सुधारों की शुरुआत की और किसी अन्य देश के बोर्ड के साथ बिना किसी औपचारिक लिंक के आईसीसी के पहले स्वतंत्र अध्यक्ष बने। इसी के साथ आईसीसी अध्यक्ष का पद भी तब समाप्त कर दिया गया था।

भारत के प्रमुख वकीलों में शामिल मनोहर को सर्वसम्मति से दो साल के कार्यकाल के लिए चुना गया था, लेकिन मार्च, 2017 में व्यक्तिगत कारणों से उन्होंने इस्तीफा दे दिया, केवल एक हफ्ते बाद उन्होंने इस्तीफा वापस ले लिया था। 2018 में उन्हें दो साल के दूसरे कार्यकाल के लिए निर्विरोध चुना गया था।

आईसीसी चेयरमैन बनने के लिए सौरव गांगुली के नाम की चर्चा

नए आईसीसी चेयरमैन के लिए सौरव गांगुली का नाम भी चर्चा में है, जो वर्तमान में बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं। क्रिकेट साउथ अफ्रीका के डायरेक्टर ग्रीम स्मिथ ने पूर्व भारतीय कप्तान का आईसीसी चेयरमैन पद संभालने के लिए समर्थन भी किया है।

बीसीसीआई ट्रेजरर अरुण धूमल ने कहा कि अभी बोर्ड ने मनोहर की जगह लेने के लिए गांगुली के नाम पर चर्चा नहीं की है, लेकिन अगर सबकी सहमति बनती हो तो बोर्ड इस विचार को लेकर राजी है।

धूमल ने कहा, 'बीसीसीआई ने भारत से किसी को भी इसके लिए मैदान में नहीं उतारा है।' 'चुनाव प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं हुई है। एक बार चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद, हम सभी क्रिकेट बोर्डों के साथ चर्चा करेंगे और फैसला करेंगे।'

उन्होंने कहा, “आदर्श रूप से एक सर्वसम्मत उम्मीदवार होना चाहिए ताकि कोई चुनाव न हो क्योंकि विश्व क्रिकेट को महामारी के कारण एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसे हल करने के लिए, सभी को एक साथ आना होगा।”

Open in app