Shashank Manohar steps down as ICC Chairman, Will Sourav Ganguly take over as the next ICC chairman? | शशांक मनोहर के बाद अब सौरव गांगुली के पास आईसीसी अध्यक्ष बनने का 'गोल्डन चांस', ये होगा रास्ता...
सौरव गांगुली टीम इंडिया की कप्तान के बाद फिलहाल अभी बीसीसीआई अध्यक्ष का पदभार संभाल रहे हैं।

Highlightsशशांक मनोहर ने आईसीसी का चेयरमैन पद छोड़ा।सौरव गांगुली के पास सुनहरा मौका।फिलहाल बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभाल रहे गांगुली।

शशांक मनोहर ने 1 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। मनोहर का 2 सालों का दूसरा कार्यकाल खत्म हो गया है।

बीसीसीआई अध्यक्ष रह चुके शशांक: पेशे से वकील मनोहर इससे पहले 2008 से 2011 तक भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। आईसीसी के नियमों के अनुसार मनोहर दो और साल के लिए अपने पद पर रह सकते थे क्योंकि अधिकतम तीन कार्यकाल की स्वीकृति है। 

मनोहर शशांक साल 2008 से 2011 तक बीसीसीआई अध्यक्ष रह चुके हैं।
मनोहर शशांक साल 2008 से 2011 तक बीसीसीआई अध्यक्ष रह चुके हैं।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने मनोहर को ‘‘उनकी नेतृत्व क्षमता और आईसीसी चेयरमैन के रूप में उन्होंने खेल के लिए जो भी किया’’ उसके लिए धन्यवाद दिया।

दूसरी तरफ ख्वाजा ने कहा कि बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष मनोहर खेल को बेहतर स्थिति में छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘इसमें कोई शक नहीं कि शशांक ने खेल के लिए जो किया उसके लिए क्रिकेट उनका आभारी है। उन्हें आईसीसी और क्रिकेट जिस स्थिति में मिला था उन्होंने इसे उससे बेहतर बनाकर छोड़ा है।’’

फिलहाल इमरान ख्वाजा संभालेंगे जिम्मेदारी: आईसीसी ने बैठक में इस बात पर सहमति जताई है कि मनोहर का उत्तराधिकारी ना चुने जाने तक डिप्टी चेयरमैन इमरान ख्वाजा सारी जिम्मेदारी संभालेंगे। अगले चेयरमैन के चुनाव की प्रक्रिया को अगले सप्ताह आईसीसी बोर्ड की मंजूरी मिल सकती है।

2 कार्यकाल के बाद छोड़ा पद: आईसीसी के बयान के अनुसार, ‘‘आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने दो साल के दो कार्यकाल के बाद पद छोड़ दिया है। आईसीसी बोर्ड ने आज बैठक की और सहमति जताई कि उप चेयरमैन इमरान ख्वाजा उत्तराधिकारी के चयन तक चेयरमैन की जिम्मेदारी निभाएंगे।’’  

<a href='https://www.lokmatnews.in/topics/sourav-ganguly/'>सौरव गांगुली</a> भारत के महान कप्तानों में से एक हैं।
सौरव गांगुली भारत के महान कप्तानों में से एक हैं।

सौरव गांगुली के पास मौका: इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के पूर्व चेयरमैन कॉलिन ग्रेव्स इस पद के प्रबल दावेदारों में से एक हैं, लेकिन भारतीय फैंस को उम्मीद है कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली इस पद को संभाल सकते हैं, जिसके लिए एक रास्ता भी उनके पास है।

ये है रास्ता: पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली की दावेदारी हालांकि इस बात पर निर्भर करती है उच्चतम न्यायालय उन्हें लोढा समिति के प्रशासनिक सुधारवादी कदमों के तहत अनिवार्य ब्रेक में छूट देकर बीसीसीआई अध्यक्ष पद पर बने रहने का मौका देता है या नहीं। 

Web Title: Shashank Manohar steps down as ICC Chairman, Will Sourav Ganguly take over as the next ICC chairman?
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे