धोनी का टी20 करियर हुआ खत्म! चयनकर्ताओं ने पहले ही दे दी थी टीम से बाहर करने की सूचना

MS Dhoni: चयनकर्ताओं ने स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी को टी20 टीम से बाहर करने की सूचना टीम मैनेजमेंट के द्वारा पहले ही दे दी थी

By अभिषेक पाण्डेय | Published: October 28, 2018 12:00 PM2018-10-28T12:00:35+5:302018-10-28T12:06:11+5:30

Selectors informed MS Dhoni his T20I career is over: Report | धोनी का टी20 करियर हुआ खत्म! चयनकर्ताओं ने पहले ही दे दी थी टीम से बाहर करने की सूचना

धोनी का टी20 करियर खत्म हो गया है?

googleNewsNext

स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी को ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं चुने जाने के फैसले से फैंस हैरान रह गए। इससे ये सवाल उठने लगा कि क्या ये इस स्टार खिलाड़ी के टी20 करियर का अंत है? कइयों ने कहा कि धोनी को बाहर नहीं किया गया और शायद उन्हें इन दो सीरीज के लिए आराम दिया गया है?

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने ये भी कहकर कि 'धोनी का टी20 करियर अभी खत्म' नहीं हुआ है, उम्मीद जगाने की कोशिश की, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि ये उनके टी20 करियर का अंत है। 

'चयनकर्ताओं ने दे दी थी टी20 टीम से बाहर करने की सूचना'

अब इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट ने इस बात की पुष्टि की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, धोनी को आराम नहीं दिया गया है बल्कि टी20 टीम से बाहर किया गया है और टीम चयन से पहले चयनकर्ताओं ने टीम मैनेजमेंट द्वारा उन्हें ये संदेश पहुंचा दिया था।  

बीसीसीआई के एक सूत्र के मुताबिक, 'चयन समिति की बैठक के पहले ही चयनकर्ताओं ने टीम मैनेजमेंट के द्वारा धोनी को ये सूचना दे दी थी कि अब आगे बढ़ने और छोटे फॉर्मेट में युवा खिलाड़ियों को मौका देने का समय है। हर कोई जानता है कि धोनी शायद 2020 टी20 वर्ल्ड कप तक नहीं खेलेंगे। इसलिए चयनकर्ताओं ने सोचा कि अब बोर्ड को धोनी के रिप्लेसमेंट की तलाश शुरू कर देनी चाहिए।' 

इस रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि, धोनी अब भी वनडे टीम में टीम इंडिया के एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बने रहेंगे और चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट ने अपने भविष्य के बारे में निर्णय लेने का फैसला उनके ऊपर छोड़ दिया है। लेकिन अब टी20 में धोनी का फिर से खेलना बेहद मुश्किल है लेकिन वह वनडे में जब तक चाहें खेलते रह सकते हैं।

इस साल धोनी की खराब फॉर्म ने उन्हें आलोचकों के निशाने पर रखा। हालांकि, वह आईपीएल में कामयाब रहे थे लेकिन अपनी इस फॉर्म को भारत के लिए जारी नहीं रख सके। इंग्लैंड दौरे पर नाकामी के बाद एशिया कप में भी उनका बल्ला खामोश रहा और वेस्टइंडीज के खिलाफ इस वनडे सीरीज के पहले तीन वनडे मैचों में भी वह फ्लॉप रहे हैं। 

दूसरे वनडे में उन्होंने 25 गेंदों में 20 रन बनाए थे और ये मैच टाई हो गया था। तो वहीं पुणे में खेले गए तीसरे वनडे में धोनी 284 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए 11 गेंदों में 7 रन ही बना सके। 

साथ ही ऋषभ पंत के टेस्ट फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन से भी धोनी पर दबाव बढ़ा है और माना जा रहा है कि चयनकर्ता पंत को तीनों फॉर्मेट्स में खेलने वाले खिलाड़ी के तौर पर देख रहे हैं। 

भले ही धोनी टी20 टीम से बाहर हो गए हैं लेकिन उनके विशाल अनुभव को देखते हुए 2019 के वर्ल्ड कप में उनका खेलना तय है। वर्ल्ड कप में खेलने से पहले धोनी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज में हिस्सा लेंगे। 

Open in app