Sarfaraz Khan IND vs ENG, 3rd Test: डेब्यू में धमाका, 26 वर्षीय खिलाड़ी ने 48 गेंद में कूटे 50 रन, अंग्रेज बॉलर पर चौके और छक्के की बारिश, देखें वीडियो

Sarfaraz Khan Test Debut Fifty: इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का यह 100वां टेस्ट मैच है। भारत ने मध्य क्रम के बल्लेबाज सरफराज खान और विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को पदार्पण का मौका दिया है। 

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 15, 2024 04:36 PM2024-02-15T16:36:05+5:302024-02-15T16:46:28+5:30

Sarfaraz Khan Test debut IND vs ENG, 3rd Test Live 26 year old player scored 50 runs in 48 balls fours and sixes rained English bowler see video | Sarfaraz Khan IND vs ENG, 3rd Test: डेब्यू में धमाका, 26 वर्षीय खिलाड़ी ने 48 गेंद में कूटे 50 रन, अंग्रेज बॉलर पर चौके और छक्के की बारिश, देखें वीडियो

file photo

googleNewsNext
Highlightsहर दिन 500 से 600 गेंद खेलता हूं।45 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में 69.85 की औसत से 3912 रन बनाए हैं।14 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं।

Sarfaraz Khan Test Debut Fifty: सरफराज खान ने कमाल कर दिया। 26 वर्षीय खिलाड़ी ने 48 गेंद में अर्धशतक बना डाला। अंग्रेज बॉलर को जमकर कूटे। चौके और छक्के की बारिश की। 66 गेंद में 62 रन बनाकर आउट हुए। जिसमें 9 चौके और एक छक्का शामिल है। 26 वर्षीय बल्लेबाज ने स्वीकार किया कि यह उनके लिए मुश्किल लम्हा था। सरफराज ने 45 प्रथम श्रेणी मुकाबलों में 69.85 की औसत से 3912 रन बनाए हैं जिसमें 14 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी सरफराज का स्ट्राइक रेट 70.48 है जो उन्हें बाकी बल्लेबाजों से अलग बनाता है। सरफराज से जब उनके प्रदर्शन में निरंतरता के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘मेरी ताकत यह है कि मैं आसानी से संतुष्ट नहीं होता। मैं हर दिन 500 से 600 गेंद खेलता हूं।

अगर मैं एक मैच में कम से कम 200 से 300 गेंद नहीं खेल पाता तो मुझे लगता है कि मैंने कुछ खास नहीं किया। अब तो आदत हो गयी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप पांच दिवसीय क्रिकेट खेलना चाहते हैं तो आपको धैर्य रखना होगा और हर दिन अभ्यास करना होगा। मैं पूरे दिन क्रिकेट खेलता हूं और यही कारण है कि मैं लंबे समय तक पिच पर रह सकता हूं।’’

मुंबई की तरफ से घरेलू स्तर पर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे सरफराज पिछले लंबे समय से भारतीय टीम का दरवाजा खटखटा रहे थे लेकिन इस 26 वर्षीय खिलाड़ी को आखिर इंतजार के बाद टेस्ट टीम में जगह मिल गई। केएल राहुल के चोटिल होने, श्रेयस अय्यर को टीम से बाहर किए जाने तथा विराट कोहली की अनुपस्थिति के कारण सरफराज को टेस्ट टीम में जगह बनाने का मौका मिला।

दूसरी तरफ केएस भरत के बल्लेबाजी में लगातार लचर प्रदर्शन के कारण उत्तर प्रदेश के जुरेल का विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में अंतिम एकादश में चयन तय माना जा रहा था। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका औसत लगभग 47 है। इस तरह से सरफराज भारत के 311वें और जुरेल 312वें टेस्ट क्रिकेटर बने।

दाएं हाथ के बल्लेबाज सरफराज को भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और देश के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले ने टेस्ट कैप दी। इस अवसर पर कुंबले ने कहा, ‘‘सरफराज आप जिस तरह से आगे बढ़े उस पर वास्तव में हमें गर्व है। आपने जो कुछ हासिल किया मुझे विश्वास है कि उस पर आपके पिता और परिवार को बहुत गर्व होगा। मुझे पता है कि आपने कड़ी मेहनत की है। यह आपके लंबे करियर की शुरुआत है।

आपसे पहले केवल 310 लोग खेले हैं। आपको ढेर सारी शुभकामनाएं।’’ सरफराज को बाद में अपने पिता और कोच नौशाद खान को अपनी टेस्ट कैप दिखाते हुए देखा गया। यही नहीं उनकी पत्नी की आंखों में आंसू छलक आए और सरफराज को उन्हें पोंछते हुए देखा गया। जुरेल को पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने टेस्ट कैप सौंपी।

कार्तिक ने इस अवसर पर कहा,‘‘आगरा से आना और छोटी उम्र में नोएडा जाना और आपके साथ आपकी मां का होना। इस यात्रा में कुछ मुश्किलें जरूर आई होगी। इस यात्रा में कई लोगों ने आपकी मदद की होगी और मुझे यकीन है कि आज आपको देखकर वे खुश हो रहे होंगे।’’ उन्होंने कहा,‘‘ आपने विभिन्न प्रारूप में मैच खेले होंगे लेकिन टेस्ट क्रिकेट सबसे कड़ा प्रारूप होता है और जब आप इस प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो बहुत संतुष्टि मिलती है।’’

Open in app