WI vs ENG: विंडीज के इस पार्ट टाइम गेंदबाज ने 8 विकेट झटकते हुए किया सबको हैरान, इस खास लिस्ट में बनाई जगह

Roston Chase: वेस्टइंडीज के पार्ट टाइम गेंदबाज रोस्टन चेज ने बारबाडोस टेस्ट में 60 रन देकर 8 विकेट झटकते हुए इंग्लैंड को 381 रन से हराते हुए विंडीज को दिलाई घर में सबसे बड़ी जीत

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 27, 2019 05:25 PM2019-01-27T17:25:54+5:302019-01-27T17:43:08+5:30

Roston Chase takes 8 wickets to join elite list of West indies bowlers vs England in Barbados test | WI vs ENG: विंडीज के इस पार्ट टाइम गेंदबाज ने 8 विकेट झटकते हुए किया सबको हैरान, इस खास लिस्ट में बनाई जगह

रोस्टन चेज ने इंग्लैंड के खिलाफ बारबाडोस टेस्ट में झटके 60 रन देकर 8 विकेट (AFP)

googleNewsNext
Highlightsरोस्टन चेज ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में झटके 8 विकेटचेज बने ये कारनामा करने वाले आठवें विंडीज गेंदबाज, इंग्लैंड 381 रन से हारावेस्टइंडीज की ये कुल तीसरी सबसे बड़ी और अपने घर में सबसे बड़ी टेस्ट जीत है

इंग्लैंड के खिलाफ बारबाडोस में पहले टेस्ट के चौथे दिन शनिवार को जब रोस्टन चेज गेंदबाजी के लिए आए तो उनका मकसद विकेट लेना नहीं बल्कि अपने तेज गेंदबाजों को कुछ देर के लिए आराम देना था। लेकिन किसने सोचा था कि ये पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाज महज कुछ ही घंटों के अंदर वेस्टइंडीज क्रिकेट इतिहास के सबसे कामयाब गेंदबाजों में से एक बन जाएगा।

रोस्टन चेज ने मैच के चौथे दिन अपने 21.4 ओवरों में 60 रन देकर 8 विकेट झटके और वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट इतिहास में सबसे कामयाब गेंदबाजों में से एक बन गए। ये चेज का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन भी है।

विंडीज ने इस मैच में इंग्लैंड को 381 रन से हराते हुए रनों के लिहाज से अपने घर में सबसे बड़ी जीत हासिल की। ये वेस्टइंडीज के 91 सालों के टेस्ट इतिहास में उसकी तीसरी सबसे बड़ी जीत है। 

किंग्सटन ओवल के मैदान में चेज के लिए उतना टर्न तो नहीं था लेकिन उन्होंने अपनी फ्लाइट से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। रही-सही कसर इंग्लैंड के बल्लेबाजों के खराब शॉट चयन ने पूरी कर दी। इस विकेट के बारे में चेज ने खुद कहा कि, 'इस विकेट को देखने के बाद मुझे लगा था कि मेरी गेंदबाजी दूसरी पारी में आएगी।'

पारी में 8 विकेट लेते हुए रोस्टन चेज ने रचा इतिहास

एक पारी में आठ विकेट लेने के साथ ही रोस्टन चेज वेस्टइंडीज के लिए एक पारी में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार हो गए। उनसे पहले पारी में 8 विकेट लेने वाले विंडीज गेंदबाजों में कॉलिन क्रॉफ्ट, लांस गिब्स, कर्टली एम्ब्रोस, देवेंद्र बिशू, शैनन ग्रैबिएल, माइकल होल्डिंग और आल्फ वैलेंटाइन शामिल हैं। यानी अब चेज एक पारी में 8 टेस्ट विकेट लेने वाले आठवें विंडीज गेंदबाज बन गए हैं।

एक पारी में रोस्टन चेज से ज्यादा विकेट सिर्फ एक विंडीज गेंदबाज जैक नोरेगा ने लिए थे। उन्होंने 1971 में पोर्ट ऑफ स्पेन टेस्ट में भारत के खिलाफ 95 रन देकर 9 विकेट झटके थे। 

रोस्टन चेज की घातक गेंदबाजी की बदौलत विंडीज ने इंग्लैंड को 381 रन से हराया
रोस्टन चेज की घातक गेंदबाजी की बदौलत विंडीज ने इंग्लैंड को 381 रन से हराया

वेस्टइंडीज के लिए एक पारी में 8 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज

कॉलिन क्रॉफ्ट

लांस गिब्स
कर्टली एम्ब्रोस

देवेंद्र बिशू 

शैनन ग्रैबिएल 

माइकल होल्डिंग 

आल्फ वैलेंटाइन
रोस्टन चेज

कौन हैं इंग्लैंड के खिलाफ तहलका मचाने वाले रोस्टन चेज

22 मार्च 1992 को बारबाडोस में जन्मे रोस्टन चेज दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं। चेज ने अपना टेस्ट डेब्यू 24 जुलाई 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था, जबकि उन्होंने अपना वनडे डेब्यू अफगानिस्तान के खिलाफ 9 जून 2017 को किया था। 

चेज अब तक विंडीज के लिए 27 टेस्ट में 1515 रन बनाने के अलावा 50 विकेट ले चुके हैं जबकि उन्होंने 11 वनडे में 117 रन बनाने के साथ ही 3 विकेट लिए हैं। इसके अलावा चेज ने अपने 72 प्रथम श्रेणी मैचों में 4078 रन बनाने के साथ ही 119 विकेट लिए हैं।

Open in app