IPL 2019, RCB vs MI: बेकार गई डिविलियर्स-कोहली की पारी, मुंबई ने दर्ज की आईपीएल 2019 की पहली जीत

RCB VS MI, IPL 2019 7th Match result: एबी डिविलियर्स (नाबाद 70) और विराट कोहली (46) की शानदार पारी के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मुंबई इंडियंस के खिलाफ 6 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

By सुमित राय | Published: March 29, 2019 12:14 AM2019-03-29T00:14:26+5:302019-03-29T00:14:26+5:30

RCB VS MI, IPL 2019 7th Match result: Mumbai Indians beat Royals Challengers Banglore by 6 runs, RCB vs MI match result, mumbai vs banglore match results, full scored, highlights | IPL 2019, RCB vs MI: बेकार गई डिविलियर्स-कोहली की पारी, मुंबई ने दर्ज की आईपीएल 2019 की पहली जीत

IPL 2019, RCB vs MI: बेकार गई डिविलियर्स-कोहली की पारी, मुंबई ने दर्ज की आईपीएल 2019 की पहली जीत

googleNewsNext

लक्ष्य का पीछा करने उतरी बैंगलोर टीम को मोइन अली और पार्थिव पटेल ने सधी शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों नें मिलकर पहले विकेट के लिए 27 रन जोड़े, लेकिन चौथे ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित शर्मा ने मोइन अली (13) को रन आउट कर बैंगलोर को पहला झटका दिया।

इसके बाद कोहली ने पार्थिव के साथ मिलकर पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 40 रन जोड़े। 67 के कुल स्कोर पर मयंक मार्कंडे ने 7वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पार्थिव पटेल को बोल्ड कर दिया, जो 22 गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अगली गेंद पर एबी डिविलियर्स का कैच युवराज सिंह ने छोड़ा, जो मुंबई के लिए भारी पड़े।

यहां से डिविलियर्स और कोहली ने तेजी से रन बनाया व तीसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े। 116 के कुल स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने कोहली को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराया। कोहली 32 गेंदों में 6 चौके की मदद से 46 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

46 रन बनाने के साथ ही कोहली ने आईपीएल इतिहास में 5000 रन पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने और इस आंकड़े तक पहुंचने का रिकॉर्ड बनाया। कोहली ने आईपीएल में सिर्फ 165 मैचों में 5000 रन पूरा कर सुरेश रैना को पीछे छोड़ दिया। रैना ने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 177 मैच खेले थे।

कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए शिमरोन हेटमायेर (5) और कॉलिन डी ग्रैंडहोम (2) को जसप्रीत बुमराह ने चलता किया, लेकिन दूसरी ओर एबी डिविलियर्स टिके रहे। डिविलियर्स ने 41 गेंदों में 4 चौके और छह छक्के की मदद से नाबाद 70 रनों की पारी खेली, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। वहीं शिवम दुबे ने 9 रनों की नाबाद पारी खेली।

इससे पहले युजवेंद्र चहल की बलखाती गेंदों के जाल में फंसने से मध्यक्रम लड़खड़ाने बावजूद मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पंड्या के 14 गेंदों पर नाबाद 32 रन के दम पर आठ विकेट गंवाकर 187 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। चहल ने 38 रन देकर चार विकेट लिए। उमेश यादव (26 रन देकर दो) और मोहम्मद सिराज (38 रन देकर दो) ने उनका अच्छा साथ दिया, लेकिन मुंबई शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के योगदान से अच्छे स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा।

कप्तान रोहित शर्मा (33 गेंदों पर 48 रन) ने टीम की तरफ से सर्वाधिक रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने 24 गेंदों पर 38 रन और युवराज सिंह ने 12 गेंदों पर 23 रन का योगदान दिया। पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल थी। रोहित ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। उमेश पर लगाया गया खूबसूरत फ्लिक हो या नवदीप सैनी पुल शॉट से लगाया गया छक्का, रोहित शुरू से हावी होकर खेलने के मूड में लग रहे थे, लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए।

उमेश दूसरे स्पैल के लिए आए। उनकी पटकी हुई गेंद पर रोहित सही टाइमिंग से पुल नहीं कर पाए। गेंद ने बल्ले का ऊपरी किनारा लिया और सिराज ने लॉन्ग ऑफ पर हवा में लहराता कैच लपक लिया। रोहित ने आठ चौके और एक छक्का लगाया। मुंबई ने क्विंटन डिकाक (20 गेंदों पर 23 रन) के रूप में पहला विकेट गंवाया था, जो चहल की गेंद पर रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हो गए थे।

रोहित और डिकॉक ने पहले विकेट के लिए 54 रन जोड़े थे, लेकिन चहल ने आते ही बैंगलोर को पहली सफलता दिला दी। युवराज सिंह ने चहल की लगातार गेंदों पर तीन आकर्षक छक्के लगाए, लेकिन यह लेग स्पिनर बदला चुकता करने में सफल रहा। युवराज चौथी गेंद को भी छक्के के लिएये भेजने के प्रयास में लॉन्ग ऑफ पर कैच दे बैठे।

मुंबई का स्कोर 15 ओवर के बाद तीन विकेट पर 139 रन था, लेकिन अगले दो ओवर में केवल आठ रन बने और इस बीच तीन बल्लेबाज पवेलियन लौटे। चहल ने विश्वसनीय बल्लेबाजी कर रहे सूर्यकुमार को अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी के जाल में फंसाकर उन्हें बड़ी पारी नहीं खेलने दी। उन्होंने अपनी ही गेंद पर क्रुणाल पंड्या (एक) का कैच छोड़ा, लेकिन वह कीरेन पोलार्ड (पांच) के रूप में चौथा विकेट हासिल करने में सफल रहे।

क्रुणाल को अगले ओवर में उमेश ने पवेलियन भेज दिया। विकेट गिरने के बावजूद हार्दिक ने मुंबई की उम्मीदें बनाए रखी। उन्होंने सिराज के आखिरी ओवर में दो छक्के जड़कर अपने प्रशंसकों को निराश भी नहीं किया। अंत के ओवरों में हार्दिक की धमाकेदार पारी की बदौलत मुंबई इंडियंस ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था।

Open in app