IND vs ENG Live: गांव से 200 किलोमीटर दूर आकश दीप का डेब्यू, 3 विकेट लेकर तोड़ी इंग्लैंड की कमर

By संदीप दाहिमा | Published: February 23, 2024 1:09 PM

Open in App
1 / 7

भारतीय टीम में एक और चमकता सितारा ने आज डेब्यू किया। तेज गेंदबाज आकाश दीप ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के साथ शानदार प्रदर्शन किया। बिहार में सासाराम के रहने वाले 27 वर्ष के आकाश दीप बंगाल के लिये घरेलू क्रिकेट खेलते हैं।

2 / 7

सासाराम मे दिल्ली पहुंचे। टीम में जगह नहीं मिली तो बंगाल के लिए खेलने लगे। भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट आकाश दीप के लिए जीवन बदलने वाला साबित हुआ। रांची में अपना बहुप्रतीक्षित डेब्यू किया। रांची की दूरी सासाराम से लगभग 200 किलोमीटर है।

3 / 7

पहली बार भारत की जर्सी पहनते हुए देखने के लिए अपनी मां के साथ आकाश दीप को डेब्यू टेस्ट कैप किसी और ने नहीं बल्कि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने सौंपी। भारत-ए में द्रविड़ की कोचिंग में खेल चुके हैं।

4 / 7

तेज गेंदबाज के लिए सब कुछ इतना आसान नहीं था, जिसे कुछ साल पहले गुजारा करने के लिए क्रिकेट छोड़ना पड़ा था। बिहार के सासाराम के रहने वाले आकाश दीप को लंबे समय से क्रिकेट खेलने का बेहद शौक था, लेकिन उनके पिता उन्हें हतोत्साहित करते थे। अपने पिता से अपेक्षित समर्थन न मिलने के बावजूद आकाश नौकरी खोजने के बहाने दुर्गापुर चला गया।

5 / 7

अंततः चाचा ने उसका समर्थन किया। वह एक स्थानीय अकादमी में शामिल हो गए, जहां उन्होंने अपनी गति से कई लोगों को प्रभावित करना शुरू कर दिया। लेकिन, इससे पहले कि आकाश अपनी प्रतिभा को कुछ बड़ा कर पाते, उनके पिता को दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया। पिता की मृत्यु के दो महीने बाद आकाश के बड़े भाई की भी मृत्यु हो गई।

6 / 7

इस स्थिति ने आकाश के परिवार में एक बड़ा संकट पैदा कर दिया, घर में पैसे भी नहीं थे। अपनी मां की देखभाल के लिए आकाश को तीन साल के लिए क्रिकेट खेलना बंद करना पड़ा और घर चलाने के लिए पैसे कमाने पड़े। आकाश ने अपने जीवन की दिशा बदलने की कोशिश की, लेकिन क्रिकेट के प्रति उनका प्यार उन्हें अधिक समय तक खेल से दूर नहीं रख सका।

7 / 7

वह दुर्गापुर लौट आए और फिर अंततः कोलकाता चले गए, जहां वह पहले अपने चचेरे भाई के साथ एक छोटे से किराए के कमरे में रहने लगे। इसके बाद आकाश बंगाल अंडर-23 टीम में शामिल हो गए और 2019 में पदार्पण किया। इसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आई, जिसने आईपीएल 2022 सीज़न से पहले उन्हें साइन किया।

टॅग्स :भारत vs इंग्लैंडटीम इंडियाTeam Indiaझारखंडपश्चिम बंगालरणजी ट्रॉफीदिल्लीdelhi

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या