Pakistan vs England 2022: इंग्लैंड ने 3-0 से किया क्लीन स्वीप, पाकिस्तान ने घरेलू धरती पर लगातार चौथा टेस्ट मैच गंवाया, जानें मैन ऑफ द मैच और सीरीज कौन

Pakistan vs England 2022: बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने तीनों टेस्ट मैच में शतक जमाए। तीन मैचों में 468 रन बनाए तथा सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। प्लेयर ऑफ द मैच भी घोषित किया गया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 20, 2022 01:41 PM2022-12-20T13:41:54+5:302022-12-20T13:42:56+5:30

Pakistan vs England 2022 England Bazballed Pakistan 3-0 complete historic whitewash Pakistan Harry Brook PLAYER OF THE SERIES and MATCH | Pakistan vs England 2022: इंग्लैंड ने 3-0 से किया क्लीन स्वीप, पाकिस्तान ने घरेलू धरती पर लगातार चौथा टेस्ट मैच गंवाया, जानें मैन ऑफ द मैच और सीरीज कौन

इंग्लैंड ने अपने आक्रामक रवैये के कारण इस सीरीज में क्लीनस्वीप किया।

googleNewsNext
Highlightsइंग्लैंड ने अपने आक्रामक रवैये के कारण इस सीरीज में क्लीनस्वीप किया।नेशनल स्टेडियम में खेले गए 45 टेस्ट मैचों में पाकिस्तान की तीसरी और पिछले 15 वर्षों में पहली हार है। नेशनल स्टेडियम को पाकिस्तान का किला माना जाता है।

Pakistan vs England 2022: इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 3-0 से हराकर सूपड़ा साफ कर दिया। पाकिस्तान ने घरेलू धरती पर लगातार चौथा टेस्ट मैच गंवाया है। कराची में तीसरी हार है। इंग्लैंड ने पाकिस्तान में ऐतिहासिक जीत दर्ज की। पाकिस्तान के घर में ऐसा पहली बार हुआ है।

इंग्लैंड ने अपने आक्रामक रवैये के कारण इस सीरीज में क्लीनस्वीप किया। बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने तीनों टेस्ट मैच में शतक जमाए। उन्होंने तीन मैचों में 468 रन बनाए तथा उन्हें सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। इसके साथ ही प्लेयर ऑफ द मैच भी घोषित किया गया।

पाकिस्तान ने घरेलू धरती पर लगातार चौथा टेस्ट मैच गंवाया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने उसे दो टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में पराजित करके 1-0 से सीरीज जीती थी। नेशनल स्टेडियम को पाकिस्तान का किला माना जाता है। नेशनल स्टेडियम में खेले गए 45 टेस्ट मैचों में पाकिस्तान की यह केवल तीसरी और पिछले 15 वर्षों में पहली हार है।

इंग्लैंड पहली टीम था जिसने 2000 में पाकिस्तान को यहां टेस्ट मैच में हराया था। इसके सात साल बाद दक्षिण अफ्रीका ने नेशनल स्टेडियम में जीत दर्ज की थी। इंग्लैंड ने मंगलवार को तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में पाकिस्तान को आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया।

इंग्लैंड ने सुबह जब अपनी पारी शुरू की तो उसे जीत के लिए केवल 55 रन की दरकार थी। उसने 38 मिनट में ही अपना स्कोर दो विकेट पर 170 रन पर पहुंचा कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। यह पहला अवसर है जबकि पाकिस्तान को अपनी धरती पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 से हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड के 18 वर्षीय रेहान अहमद (48 रन देकर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी से पाकिस्तान दूसरी पारी में 216 रन पर आउट हो गया था और उसने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 167 रन का लक्ष्य रखा था। बेन डकेट ने 50 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई और वहां 78 गेंदों पर 82 रन बनाकर नाबाद रहे।

उनके साथ कप्तान बेन स्टोक्स 35 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह से इंग्लैंड ने लगातार दूसरे टेस्ट मैच में एक दिन से भी अधिक का समय शेष रहते हुए जीत दर्ज की। पाकिस्तान के स्पिनर अबरार अहमद दो टेस्ट मैचों में 18 विकेट हासिल कर देते लेकिन जब इंग्लैंड लक्ष्य से 19 रन दूर था तब आगा सलमान ने उनकी गेंद पर स्टोक्स का मुश्किल के छोड़ दिया था।

इंग्लैंड ने रावलपिंडी की सपाट पिच पर पहला टेस्ट मैच 74 रन से जीता था जबकि मुल्तान में दूसरा टेस्ट उसने 24 रन से जीत कर अजेय बढ़त हासिल की थी। लेकिन रेहान बट ने तीसरे दिन शानदार गेंदबाजी करके इसमें सेंध लगाई जबकि जॉक क्राउली (41) ने डकेट के साथ मिलकर तेजतर्रार शुरुआत की।

तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 112 रन तक पहुंचाया। पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 304 रन बनाए थे जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 354 रन बनाकर पहली पारी में 50 रन की बढ़त हासिल की थी।

Open in app