पाकिस्तान क्रिकेट बोर्डः क्रिकेट निदेशक नियुक्त मिकी आर्थर, रमीज राजा ने की पीसीबी की आलोचना, जानें आखिर क्या है वजह

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के पूर्व अध्यक्ष रमीज राजा ने राष्ट्रीय टीम में मिकी आर्थर की निदेशक पद पर नियुक्ति को ‘गांव के सर्कस का जोकर’ करार दिया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 21, 2023 05:06 PM2023-04-21T17:06:40+5:302023-04-21T17:17:31+5:30

Pakistan Cricket Board Ramiz Raja slams PCB appointing Mickey Arthur as Director of Cricket 'crazy as a clown in a village circus' stuff | पाकिस्तान क्रिकेट बोर्डः क्रिकेट निदेशक नियुक्त मिकी आर्थर, रमीज राजा ने की पीसीबी की आलोचना, जानें आखिर क्या है वजह

50 ओवर के विश्व कप के लिए टीम की तैयारियों में अहम भूमिका होगी।

googleNewsNext
Highlights50 ओवर के विश्व कप के लिए टीम की तैयारियों में अहम भूमिका होगी।मिकी आर्थर को नजम सेठी ने टीम के साथ पूर्णकालिक कोचिंग पद की पेशकश की थी।इंग्लैंड की काउंटी टीम डर्बीशर को कोचिंग देना जारी रखने का फैसला किया।

कराचीः पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में अभी भी उठापटक जारी है। पीसीबी ने गुरुवार को मिकी आर्थर की पुरुष टीम के निदेशक के रूप में नियुक्ति की है। इस बीच रमीज राजा ने मिकी आर्थर की नियुक्ति पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) पर तंज कसा और इसे 'गांव के सर्कस में जोकर की तरह पागल' करार दिया।

पीसीबी पर हमला रमीज (60) पाकिस्तान के पूर्व कप्तान हैं, जो हाल तक पीसीबी बोर्ड के प्रमुख थे। पीसीबी ने कहा कि आर्थर (54) पाकिस्तान की पुरुष टीम की रणनीति तैयार करने और उसकी देखरेख करने में शामिल होंगे। लेकिन वह सभी कार्यों के लिए टीम के साथ यात्रा नहीं करेंगे क्योंकि वह डर्बीशायर काउंटी क्रिकेट क्लब से जुड़े हुए हैं।

वफादारी पाकिस्तान क्रिकेट की तुलना में काउंटी टीम के प्रति अधिक

इस पूर्व कप्तान ने पूर्व मुख्य कोच की पाकिस्तान क्रिकेट के प्रति वफादारी पर सवाल भी उठाया। रमीज ने कहा, ‘‘ अपनी तरह के पहले कोच/निर्देशक को पाकिस्तान क्रिकेट को दूर (ऑनलाइन) से चलाने के लिए चुना गया है, जिसकी वफादारी पाकिस्तान क्रिकेट की तुलना में उसकी काउंटी टीम के प्रति अधिक है। यह पागलों के गांव में सर्कस के जोकर की तरह है।’’

बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष ने पीसीबी के मौजूदा अध्यक्ष नजम सेठी और उनकी क्रिकेट प्रबंधन समिति की भी जमकर आलोचना की। रमीज ने कहा, ‘‘ पीसीबी अध्यक्ष को क्रिकेट की समझ नहीं है। वह अपने समय में खिलाड़ी के तौर पर शायद क्लब मैच की टीम में भी जगह पाने में सक्षम नहीं होते।

12 लाख रुपये महीने का वेतन भी मिल रहा

पाकिस्तान क्रिकेट को ऐसे लोग चला रहे हैं जो राजनीति से प्रेरित हैं और उन्हें इस काम के लिए 12 लाख रुपये महीने का वेतन भी मिल रहा है।’’ बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हालांकि रमीज के इस दावे को खारिज कर दिया कि क्रिकेट प्रबंधन समिति के सदस्यों को मासिक वेतन मिल रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह पूरी तरह से गलत है और सेवा नियमों के अनुसार, प्रबंधन समिति के सदस्यों को बैठक भत्ता और दैनिक भत्ता मिलता है। पीसीबी शहर के बाहर रहने वाले सदस्यों के लिए आवास प्रदान करता है।’’ प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने बीते दिसंबर में रमीज की जगह सेठी को बोर्ड अध्यक्ष नियुक्त किया था।

वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए कोचिंग स्टाफ का भी हिस्सा होंगे

रमीज पहले भी पीसीबी की आलोचना करते रहे है जिस पर सेठी ने कहा है कि वह बोर्ड से मासिक पेंशन ले रहे हैं, इसलिए वह पीसीबी की आचार संहिता के तहत उसकी नीतियों या अधिकारियों की आलोचना नहीं कर सकते। रमीज ने क्रिकबज से कहा कि निदेशक को पाकिस्तान क्रिकेट को दूर से चलाने के लिए चुना गया है, जिसकी वफादारी पहले पाकिस्तान क्रिकेट की तुलना में अपनी काउंटी नौकरी के साथ है।

 पीसीबी ने कहा कि आर्थर आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023, ऑस्ट्रेलिया दौरे और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए कोचिंग स्टाफ का भी हिस्सा होंगे। वह एसीसी में भारत के खिलाफ पाकिस्तान के मैचों के लिए भी मौजूद रहेंगे। नजम सेठी पीसीबी के वर्तमान अध्यक्ष हैं।

2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में भी मदद की

आर्थर ने 2025 की गर्मियों के अंत तक डर्बीशायर के साथ बने रहेंगे। आर्थर (54) ने 2016 से 2019 तक पाकिस्तान टीम के साथ काम किया है। इस दौरान पाकिस्तान को टेस्ट और टी20ई में नंबर 1 पर पहुंचाया और 2017 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में भी मदद की।

आर्थर का मानना है कि कप्तान बाबर आजम खेल के दिग्गज खिलाड़ी बनेंगे और उनकी टीम विश्व कप जीतने के साथ सभी प्रारूपों में शीर्ष रैंकिंग पर काबिज होने में सक्षम होगी। आर्थर ने गुरुवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के साथ एक साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किये।

इसके बाद जब उनसे बतौर कोच (2016 से 2019 के बीच) बाबर का समर्थन करने के बारे में पूछा गया था तो उन्होंने कहा, ‘‘जिस चीज ने मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया, वह है उसका हाथ, उसके हाथों की गति। जब ग्रांट ब्रैडबर्न ने पहली बार मुझसे कहा कि नेट्स में इस खिलाड़ी को देखो, तो मैं चकित रह गया। मैंने कभी भी उसके हाथ की गति और उसके जैसी प्रतिभा नहीं देखी।’’

पाकिस्तान के इस पूर्व कोच ने कहा, ‘‘मुझे पता था कि वह टीम का अहम हिस्सा बनने जा रहा है। मेरा मानना है कि वह अभी नंबर एक बल्लेबाज है और वह एक अद्भुत, कमाल की प्रतिभा है। मुझे अब भी लगता है कि उसके पास सुधार की गुंजाइश है। मैं उसे चुनौती देता रहूंगा। वह इस खेल का दिग्गज बनने जा रहा है।’’

पाकिस्तान टीम के साथ पूर्णकालिक मुख्य कोच बनने के प्रस्ताव को अस्वीकार करने वाले आर्थर ने कहा कि ‘ऑनलाइन कोच जैसी कोई चीज नहीं है’। उन्होंने कहा, ‘‘ सबसे पहले, ऑनलाइन कोच जैसी कोई चीज नहीं होती है। आप खिलाड़ियों के साथ संबंध बनाते हैं, आप जानते हैं कि खिलाड़ियों को वास्तव में क्या चाहिए और आप उन्हें देते हैं।’’

टीम के साथ एक बार फिर  जुड़ने पर आर्थर ने कहा, ‘‘ यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है। फिर से वापस आना और टीम के लिए करना अच्छा है। उम्मीद है कि हम विश्व कप जीतेंगे। यह हमें खेल के सभी प्रारूपों में दुनिया में नंबर एक पर पहुंचाएंगे क्योंकि हमारे पास निश्चित रूप से प्रतिभा है, निश्चित रूप से खिलाड़ी हैं।’’

Open in app