CWC ODI World Cup 2023: बाबर की कप्तानी पर गिर सकती है गाज!, दक्षिण अफ्रीका खिलाड़ी लगा चुके हैं 214 चौके और छक्के, पाक प्लेयर 160 लगाएं, जानें शेयडूल और कहां देखें

CWC ODI World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने अब तक 155 चौके और 59 छक्के मारे हैं जबकि पाकिस्तान पांच मैचों में 24 छक्के और 136 चौके ही लगा सका है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 26, 2023 02:06 PM2023-10-26T14:06:29+5:302023-10-26T14:07:59+5:30

ODI World Cup 2023 Pakistan vs South Africa Babar Azam's captaincy may be trouble Match Prediction Win Possibility South Africa's batsmen hit 155 fours and 59 sixes Pakistan hit only 24 sixes and 136 fours in five matches | CWC ODI World Cup 2023: बाबर की कप्तानी पर गिर सकती है गाज!, दक्षिण अफ्रीका खिलाड़ी लगा चुके हैं 214 चौके और छक्के, पाक प्लेयर 160 लगाएं, जानें शेयडूल और कहां देखें

file photo

googleNewsNext
Highlightsहार की हैट्रिक के बाद पाकिस्तान शुक्रवार को ‘करो या मरो’ का मुकाबला खेलेगा।पाकिस्तान दक्षिण अफ्रीका से भिड़ने के लिए तैयार है।मैच दोपहर दो बजे से खेला जाएगा।

CWC ODI World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान के लिए ‘करो या मरो’ का मुकाबला है। पाक टीम 4 अंक के साथ 5वें स्थान पर है। हारने पर नॉकआउट के रास्ते तो बंद होंगे ही, बाबर आजम की कप्तानी पर भी गाज गिर सकती है। पाक टीम 3 मैच हार चुकी है।

दक्षिण अफ्रीका टीम पूरे फॉर्म में है। 8 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। मैच 27 अक्टूबर को एमए चिदम्बरम स्टेडियम, चेन्नई से लाइव होगा। आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर भारतीय समयानुसार दोपहर 2:00 बजे से किया जाएगा। डिज्नी+हॉटस्टार ऐप और वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका को केवल एक हार का सामना करना पड़ा है। नीदरलैंड ने उलटफेर किया था। वनडे विश्व कप 2023 में अब तक खेले गए तीन टॉस में से दो में पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका दोनों कप्तान शीर्ष पर रहे। दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 82 मुकाबलों में दक्षिण अफ्रीका ने 51 जीते हैं। पाकिस्तान 30 मैचों में विजयी रहा, जबकि एक मैच बिना नतीजे के समाप्त हुआ।

टीमें:

पाकिस्तान:बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमां, इमाम उल -हक, अब्दुल्ला शफीक, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, सलमान अली आगा, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हारिस राऊफ, हसन अली, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक, रीजी हेंड्रिक्स, मार्को जेनसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, रेस वान डेर डुसेन, लिजाद विलियम्स।

पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के कारण आलोचना झेल रहे बाबर को पता है कि इस मैच में हारने का हश्र क्या हो सकता है। अब से पाकिस्तान को हर मैच जीतना है और यह दुआ भी करनी है कि आस्ट्रेलिया बाकी चार में से कम से कम दो मैच हारे। क्रिकेट जगत में कहा जाता है कि पाकिस्तान टीम कब क्या कर गुजरे, कोई नहीं जानता।

एक दिन वह विश्व विजेता नजर आती है तो अगले ही दिन कमजोर सी टीम से हार भी सकती है। विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में पाकिस्तान का फॉर्म में होना जरूरी है और बाबर को पता है कि जबर्दस्त प्रदर्शन कर रही दक्षिण अफ्रीका को हराने के लिये चमत्कार से कम पर गुजारा नहीं होगा। दक्षिण अफ्रीका को भले ही धर्मशाला में नीदरलैंड ने हरा दिया था लेकिन दोनों टीमों के बीच जमीन आसमान का अंतर है।

क्विंटोन डिकॉक और हेनरिच क्लासेन ने बल्लेबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन किया है जिनका एडेन मार्कराम ने बखूबी साथ निभाया है। वहीं पाकिस्तान के नामी गिरामी बल्लेबाज नाकाम साबित हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने अब तक 155 चौके और 59 छक्के मारे हैं जबकि पाकिस्तान पांच मैचों में 24 छक्के और 136 चौके ही लगा सका है।

दक्षिण अफ्रीका के डिकॉक, क्लासेन, मार्कराम, डेविड मिलर और मार्को जानसेन का स्ट्राइक रेट 100 से ऊपर रहा है जबकि पाकिस्तानी टीम में सिर्फ सउद शकील और इफ्तिखार अहमद का स्ट्राइक रेट सौ के करीब रहा है । गेंदबाजी में शाहीन शाह अफरीदी फ्लॉप रहे हें जबकि हारिस रऊफ भी प्रभावित नहीं कर सके हैं।

पाकिस्तान को नसीम शाह की कमी बुरी तरह खली है। हसन अली वनडे के लिये मुफीद गेंदबाज नहीं है लिहाजा जमान खान या मुहम्मद वसीम जूनियर को उतारा जा सकता है। पाकिस्तान की सबसे कमजोर कड़ी एक अच्छे स्पिनर का अभाव है । लेग स्पिनर उसामा मीर दोनों मैचों में नाकाम रहे। शादाब खान भी अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके।

उनका प्रदर्शन ऐसा है कि वह भारत की प्रथम श्रेणी टीम में भी जगह नहीं बना सकेंगे। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका अगर जीतता है तो सेमीफाइनल का मार्ग प्रशस्त हो जायेगा। डिकॉक शानदार फॉर्म में हैं और टूर्नामेंट में अब तक सर्वाधिक रन बना चुके हैं । गेंदबाजी में कैगिसो रबाडा, जानसेन और गेराल्ड कोत्जी ने उम्दा प्रदर्शन किया है। केशन महाराज ने 4 . 60 की इकॉनॉमी रेट से सात विकेट लिये हैं।

Open in app