ODI Batting Rankings: जनवरी 2019 के बाद ऐसा पहली बार, टॉप-10 में टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी, यहां देखें बल्लेबाजी रैंकिंग में कौन किस जगह

ODI Batting Rankings: सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने जारी बल्लेबाजों की आईसीसी पुरुष वनडे रैंकिंग में करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल किया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 13, 2023 05:14 PM2023-09-13T17:14:34+5:302023-09-13T17:15:59+5:30

ODI Batting Rankings Shubman Gill achieved second position three Indian players top 10 Rohit Sharma eighth and Virat Kohli ninth first time since January 2019  | ODI Batting Rankings: जनवरी 2019 के बाद ऐसा पहली बार, टॉप-10 में टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी, यहां देखें बल्लेबाजी रैंकिंग में कौन किस जगह

file photo

googleNewsNext
Highlightsशीर्ष 10 में शामिल तीन भारतीय खिलाड़ियों में सबसे ऊंची रैंकिंग पर काबिज हैं।भारत ने अभी तक एशिया कप में हार का स्वाद नहीं चखा है।टॉप-10 में टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी शामिल हो गए हैं।

ODI Batting Rankings: एमआरएफ टायर्स आईसीसी पुरुष एकदिवसीय बल्लेबाज रैंकिंग के शीर्ष पर पाकिस्तान की पकड़ खतरे में है। एशिया कप में अजेय शुरुआत के बाद भारत के खिलाड़ियों ने पकड़ मजबूत बना ली। भारत ने अभी तक एशिया कप में हार का स्वाद नहीं चखा है।

टॉप-10 में टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी शामिल हो गए हैं। शुभमन गिल दूसरे स्थान पर, रोहित शर्मा 8वें और विराट कोहली 9वें स्थान पर हैं। गिल ने पहले ही टूर्नामेंट में दो अर्धशतक के साथ कुल 154 रन बनाए हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम उनसे आगे हैं।

गिल ने पाकिस्तान के कप्तान पर अंतर को काफी हद तक कम कर दिया है। शीर्ष पर अंतर अब केवल 103 रेटिंग अंक का है। बाबर 863 रेटिंग अंकों के साथ सबसे आगे है और भारत के सलामी बल्लेबाज 759 अंकों के साथ हैं। भारत के तीन खिलाड़ी पहली बार शीर्ष 10 में हैं। 

शीर्ष 10 में दो अन्य भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (आठवीं रैंकिंग) और विराट कोहली (नौवीं रैंकिंग) हैं। जनवरी 2019 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब तीन भारतीय बल्लेबाज वनडे रैंकिंग में शीर्ष 10 सूची में शामिल थे। रोहित, कोहली और शिखर धवन चार साल पहले शीर्ष 10 पर काबिज तीन बल्लेबाज थे।

गिल ने एशिया कप मैच में पाकिस्तान के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी निभायी थी और 58 रन की पारी खेली थी। उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ जबकि रोहित और विराट कोहली ने दो दो पायदान की छलांग लगायी।

रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप के पिछले मैच में अर्धशतक जड़ा था जिन्होंने इस टूर्नामेंट में अब तक लगातार तीन अर्धशतक जड़ दिये हैं जबकि कोहली को पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रन की पारी का फायदा मिला। आईसीसी पुरुष वनडे विश्व कप शुरू होने में अब एक महीने से भी कम समय बचा है।

पाकिस्तान के भी तीन बल्लेबाज शीर्ष 10 में शामिल है। कप्तान बाबर आजम शीर्ष पर है और वह गिल पर 100 से ज्यादा रेटिंग अंक की बढ़त बनाये हैं जबकि इमाम उल हक और फखर जमां क्रमश: पांचवें और 10वें स्थान पर बने हुए हैं। इस ताजा रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका-आस्ट्रेलिया श्रृंखला के तीन मैच और इंग्लैंड-न्यूजीलैंड श्रृंखला के दो मैच के प्रदर्शन को भी शामिल किया है।

दक्षिण अफ्रीका के तेम्बा बावुमा अपने पिछले आठ वनडे में तीन शतक और दो अर्धशतक जड़ने के बाद शीर्ष 10 स्थान के करीब हैं। 21 पायदान की छलांग से वह 11वें स्थान पर है जबकि इससे पहले उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 25वां स्थान थी। आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर (एक पायदान के फायदे से चौथे स्थान पर), ट्रेविस हेड (छह पायदान के फायदे से 20वें स्थान पर) और मार्नस लाबुशेन (24 पायदान के लाभ से 45वें स्थान पर) ने शानदार प्रगति की है और ऐसा ही केएल राहुल (10 पायदान के फायदे से 37वें स्थान पर) और ईशान किशन (दो पायदान के फायदे से 22वें स्थान पर) की जोड़ी के साथ है।

ऐडन मार्कराम, सादीरा समरविक्रमा, लियाम लिविंगस्टोन, डेरिल मिचेल और डेवोन कॉनवे भी ताजा जारी रैंकिंग में ऊपर की ओर बढ़े हैं। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजों की सूची में संयुक्त दूसरे स्थान पर चल रहे हैं जबकि आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जम्पा पहली बार शीर्ष पांच में जगह बनाने में सफल रहे।

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में चार विकेट झटके थे। भारत के बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को भी एशिया कप के दो मैचों में नौ विकेट की बदौलत पांच पायदान का लाभ मिला है जिससे वह सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ आठ पायदान फायदे से 21वीं रैंकिंग पर पहुंचे।

 भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (आठ पायदान के लाभ से 27वें स्थान पर) और आल राउंडर हार्दिक पंड्या (21 पायदान के लाभ से 56वें स्थान पर) ने ऊंची छलांग लगायी है। पंड्या आल राउंडर की सूची में चार स्थान के फायदे से छठे नंबर पर पहुंच गये। दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज (25वें नंबर) और तबरेज शम्सी (29वें नंबर) को भी रैंकिंग में फायदा मिला है।

Open in app