निदाहास ट्रॉफीः टीम इंडिया की नजरें बांग्लादेश को मात देकर फाइनल में धमाकेदार एंट्री पर

Nidahas Trophy: टीम इंडिया की नजरें बांग्लादेश के खिलाफ जीत के साथ फाइनल में एंट्री पर

By अभिषेक पाण्डेय | Published: March 13, 2018 04:12 PM2018-03-13T16:12:50+5:302018-03-13T16:12:50+5:30

Nidahas Trophy: India to face tough test vs Bangladesh | निदाहास ट्रॉफीः टीम इंडिया की नजरें बांग्लादेश को मात देकर फाइनल में धमाकेदार एंट्री पर

निदाहास ट्रॉफी में बांग्लादेश से खेलेगी टीम इंडिया

googleNewsNext

टीम इंडिया जब बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ निदाहास ट्रॉफी टी20 ट्राई सीरीज में उतरेगी तो उसकी नजरें जीत के साथ बिना अगर-मगर में फंसे फाइनल में पहुंचने पर होंगी। भारत ने अपने पिछले मैच में श्रीलंका को 6 विकेट से हराया है तो वहीं बांग्लादेश ने भी श्रीलंका को 215 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए मात दी है। ऐसे में टीम इंडिया के लिए बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबला कतई आसान नहीं होगा। 

श्रीलंका के खिलाफ पहला मैच गंवाने के बाद टीम इंडिया ने अगले दोनों मैचों में बांग्लादेश और श्रीलंका को मात देते हुए अंक तालिका में शीर्ष पर जगह बना ली है। बांग्लादेश के खिलाफ हार से भले ही टीम इंडिया के लिए फाइनल की राहें बंद न हों लेकिन तब उसका फाइनल में पहुंचने का गणित श्रीलंका और बांग्लादेश के मैच पर निर्भर हो जाएगा। अभी भारत 3 मैचों में 2 जीत के साथ पहले, श्रीलंका 3 मैचों में एक जीत और दो हार के साथ दूसरे और बांग्लादेश दो मैचों में एक जीत और एक हार के साथ अंतिम स्थान पर हैं।

भारत ने श्रीलंका को दी 6 विकेट से मात

भारत ने सोमवार को खेले गए मैच में श्रीलंका को 6 विकेट से हरा दिया। भारत ने शार्दुल ठाकुर (27/4) की दमदार गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंका को 19 ओवर में 9 विकेट पर 152 के स्कोर पर रोक दिया। इसके बाद मनीष पाण्डेय (42) दिनेश कार्तिक (39) की नाबाद पारियों की बदौलत 17.3 ओवरों में ही जीत का लक्ष्य 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया था। (पढ़ें: निदाहास ट्रॉफीः केएल राहुल ये 'अनचाहा रिकॉर्ड' बनाने वाले बने पहले भारतीय बल्लेबाज, वीडियो)

रोहित शर्मा की खराब फॉर्म चिंता का विषय

भारत के लिए इस सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा की खराब फॉर्म चिंता का विषय है। हालांकि दूसरे ओपनर शिखर धवन शानदार फॉर्म में हैं और अब तक 153 रन बना चके हैं। सुरेश रैना, मनीष पाण्डेय और दिनेश कार्तिक ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या रोहित बांग्लादेश के खिलाफ मैच में केएल राहुल को ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपकर खुद चौथे नंबर पर बैटिंग करेंगे। 

युवा खिलाड़ियों को मिलेगा मौका?

इस सीरीज में अब तक मोहम्मद सिराज, दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ियों को मौका नहीं मिला है। लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ मैच के महत्व को देखते हुए इस बात की संभावनाएं कम ही हैं कि टीम इंडिया इस मैच में अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाएगी। भारत ने पिछले मैच में बांग्लादेश को 139 रन पर रोक दिया था लेकिन अगले ही मैच में श्रीलंका के खिलाफ बांग्लादेश ने 215 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक हासिल करते हुए अपनी ताकत का अहसास करा दिया। ऐसे में भारतीय गेंदबाजों के सामने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को रोकने की चुनौती होगी। (पढ़ें: श्रीलंका के खिलाफ मैच में हीरो बना ये भारतीय गेंदबाज, जानिए पिछले मैच में क्यों हुआ था ट्रोल)

भारतीय गेंदबाजों में इस साल की आईपीएल नीलामी में 11.50 करोड़ में बिके जयदेव उनादकट तीनों ही मैचों में काफी महंगे साबित हुए हैं। शार्दुल ठाकुर ने जरूर श्रीलंका के खिलाफ मैच में 4 विकेट लेते हुए शानदार प्रदर्शन किया। वहीं हार्दिक पंड्या की गैरमौजूदगी में खेल रहे ऑलराउंडर विजय शंकर ने भी अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है।  (पढ़ें:निदाहास का क्या है मतलब और श्रीलंका में क्यों खेली जा रही है ये टी20 सीरीज, जानिए)

मैच का स्थानः आर प्रेमदासा स्टेडियम, कोलंबो

मैच का समयः भारतीय समयानुसार 7 PM

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), केएल राहुल, सुरेश रैना, मनीष पाण्डेय, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, ऋषभ पतं।

बांग्लादेश: महमदुल्लाह (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, इमरूल कायेस, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), सब्बीर रहमान, मुस्तिफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, तस्किन अहमद, अबू हैदर, अबू जाएद, अरिफुल हक, नजीमुल इस्लाम, नुरुल हसन, मेहदी हसन, लिटन दास।

Open in app