निदाहास ट्रॉफी: कप्तान रोहित ने किया खुलासा, क्यों कार्तिक को दिया 7वें नंबर पर बल्लेबाजी का मौका

निदाहास ट्रॉफी के फाइनल मैच मे बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने दिनेश कार्तिक ने जमकर तारीफ की।

By भाषा | Published: March 19, 2018 12:18 PM2018-03-19T12:18:13+5:302018-03-19T12:18:13+5:30

Nidahas Trophy Final: Dinesh Karthik was upset when he was demoted to Number 7, says Rohit Sharma | निदाहास ट्रॉफी: कप्तान रोहित ने किया खुलासा, क्यों कार्तिक को दिया 7वें नंबर पर बल्लेबाजी का मौका

Nidahas Trophy Final: Dinesh Karthik was upset when he was demoted to Number 7, says Rohit Sharma

googleNewsNext

कोलंबो, 19 मार्च। टीम इंडिया ने दिनेश कार्तिक के आखिरी गेंद पर लगाए गए छक्के के दम पर बांग्लादेश को 4 विकेट से मात देकर निदाहास ट्रॉफी अपने नाम कर ली। मैच मे बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने दिनेश कार्तिक ने जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि स्थिति कैसी भी हो, दिनेश कार्तिक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए हमेशा तैयार रहता है तथा उनका अनुभव और कई शॉट जमाने में महारत के कारण वह डेथ ओवरों में भारत के लिए आदर्श खिलाड़ी बन जाते हैं।

बता दें कि टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (आठ गेंद पर नाबाद 29 रन) ने बांग्लादेश के खिलाफ कोलंबो के प्रेमादासा स्टेडियम में खेले गए निदाहास ट्रॉफी टी20 सीरीज के फाइनल में आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर भारत को खिताब दिलाया। इसके बाद रोहित ने पत्रकारों से कहा कि वह दक्षिण अफ्रीका के पिछले दौरे में हमारे साथ था और उसे वहां खेलने का ज्यादा मौका नहीं मिला। आज उसने जो कुछ किया उससे आगे के लिए उसका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसे खुद पर विश्वास है। स्थिति कैसी भी हो वह तैयार रहता है चाहे वह ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करे या निचले क्रम में। हम अपनी टीम में इस तरह का खिलाड़ी चाहते हैं। रोहित ने खुलासा किया कि कार्तिक ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी के लिए नहीं भेजे जाने से नाखुश थे, लेकिन भारतीय कप्तान ने उन्हें सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजने के फैसले का बचाव किया।

7वें नंबर पर बल्लेबाजी मिलने पर नाराज थे कार्तिक

रोहित ने कहा कि जब मैं आउट हुआ और डगआउट में बैठा था तो कार्तिक थोड़ा खफा था कि उसे छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये नहीं भेजा गया। रोहित ने कहा कि लेकिन मैंने उससे कहा, मैं चाहता हूं कि आप हमारे लिये मैच का अंत करो, क्योंकि आपके कौशल की अंतिम तीन या चार ओवरों में जरूरत पड़ेगी। यही वजह थी कि उसे 13वें ओवर में मेरे आउट होने के बाद छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए नहीं भेजा गया। वह इससे खफा था लेकिन मैच का सुखद अंत करके अब बहुत खुश है। 

डेथ ओवर के लिए आदर्श बल्लेबाज हैं कार्तिक

कार्तिक की जमकर तारीफ करते हुए रोहित ने कहा कि उनके पास जिस तरह के शॉट हैं उससे वह डेथ ओवरों में मैच को फिनिश करने के लिए आदर्श खिलाड़ी है जहां आपको एक क्षेत्ररक्षक को सर्किल के अंदर फाइन लेग, मिड ऑफ या शॉर्ट थर्ड मैन पर रखना पड़ता है। उन्होंने कहा कि वह हमेशा उस तरह के शॉट खेल सकता है जो उसने रूबेल हुसैन पर आखिर में खेला था। वह उसके बारे में जानता है। मुझे लगा कि मुस्ताफिजुर रहमान संभवत: 18वां और 20वां ओवर करेगा और उसका सामना करने के लिये अनुभवी बल्लेबाज का होना जरूरी था। रोहित ने कहा कि हम जानते थे कि वह ऑफ कटर करेगा और उस समय के लिये दिनेश सबसे बेहतर पसंद होता। वह अपनी राज्य की टीम और मुंबई इंडियन्स के लिए ऐसा करता रहा है।

रोहित ने वॉशिंगटन सुंदर की जमकर की तारीफ की

वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक आठ-आठ विकेट लिए। रोहित ने सुंदर की भी काफी तारीफ की। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि इस सीरीज में सुंदर की गेंदबाजी हमारे लिए जादुई रही। नई गेंद से उसने जो प्रदर्शन किया वह बेजोड़ है। हर कोई पावरप्ले में गेंदबाजी करने का दबाव नहीं झेल सकता। यह नहीं भूलना चाहिए उसने इस दौरान विकेट भी लिए। उसने किसी भी प्रतिद्वंद्वी को पावरप्ले में रन नहीं बनाने दिए।

सुंदर को मैन आफ द सीरीज चुना गया और उन्होंने कहा कि पावरप्ले में गेंदबाजी करना चुनौतीपूर्ण था।  इस ऑफ स्पिनर ने कहा कि यह मेरे लिए काफी मायने रखता है विशेषकर इतनी कम उम्र में इस तरह का पुरस्कार हासिल करना। यह (पावरप्ले में गेंदबाजी करना) चुनौतीपूर्ण भूमिका है लेकिन जब आप अपने देश के लिये खेलते हो तो यह सम्मान होता है।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app