जका अशरफ की अगुवाई वाली पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की प्रबंध समिति को मिला तीन महीने का विस्तार

जका अशरफ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख बने रहेंगे। तीन महीने के विस्तार की पुष्टि देश के अंतर-प्रांतीय समन्वय समिति मंत्रालय ने शनिवार देर रात की।

By रुस्तम राणा | Published: November 5, 2023 02:14 PM2023-11-05T14:14:42+5:302023-11-05T14:16:00+5:30

Zaka Ashraf-led Pakistan Cricket Board managing committee gets three-month extension | जका अशरफ की अगुवाई वाली पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की प्रबंध समिति को मिला तीन महीने का विस्तार

जका अशरफ की अगुवाई वाली पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की प्रबंध समिति को मिला तीन महीने का विस्तार

googleNewsNext
Highlights समय सीमा विस्तार दिए जाने के बाद जका अशरफ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख बने रहेंगेतीन महीने के विस्तार की पुष्टि देश के अंतर-प्रांतीय समन्वय समिति मंत्रालय ने शनिवार देर रात की अशरफ ने जुलाई में पीसीबी प्रबंधन समिति के प्रमुख के रूप में नजम सेठी की जगह ली थी

इस्लामाबाद: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की प्रबंध समिति को लगभग समय सीमा विस्तार दिए जाने के बाद जका अशरफ पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख बने रहेंगे। तीन महीने के विस्तार की पुष्टि देश के अंतर-प्रांतीय समन्वय समिति मंत्रालय ने शनिवार देर रात की, क्योंकि अंतरिम पीसीबी प्रबंधन का शुरुआती चार महीने का कार्यकाल सप्ताहांत में समाप्त हो गया था। पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर, जो पीसीबी के संरक्षक हैं, ने हाल ही में एक टेलीविजन साक्षात्कार में संकेत दिया कि अशरफ के नेतृत्व वाले प्रशासन को विस्तार मिल सकता है। 

कक्कड़ ने शुक्रवार को डॉन न्यूज टीवी से कहा, "इस समय, आप जानते हैं कि एक टूर्नामेंट (विश्व कप) चल रहा है। हम इस टूर्नामेंट की देखभाल करेंगे… इस समय, मुझे नहीं लगता कि हम कोई बड़ा निर्णय लेने जा रहे हैं। इसका कारण यह है कि कभी-कभी आपको आवश्यकता के सिद्धांत के अनुसार काम करना पड़ता है। एक बार जब हम विश्व कप जीत लेंगे, तब देखेंगे।”

अशरफ को अब पीसीबी अध्यक्ष के लिए चुनाव कराने और क्रिकेट बोर्ड के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने के लिए कहा गया है। मंत्रालय ने यह कहकर अशरफ की शक्तियों को भी सीमित कर दिया है कि "प्रबंधन समिति केवल पीसीबी के रोजमर्रा के मामलों को ही करेगी और कोई नीतिगत निर्णय या उच्च स्तरीय नियुक्तियां नहीं करेगी।"

अशरफ ने जुलाई में पीसीबी प्रबंधन समिति के प्रमुख के रूप में नजम सेठी की जगह ली थी, लेकिन तब से क्रिकेट बोर्ड के कामकाज को लेकर उनकी कड़ी आलोचना हो रही है। समिति के दो सदस्यों जुल्फिकार मलिक और मुस्तफा रामदे ने आरोप लगाया कि अशरफ ने अध्यक्ष चुनाव में देरी की और यहां तक कि पीसीबी में कई नियुक्तियां भी कीं।

अशरफ तब भी आलोचनाओं के घेरे में आ गए जब पीसीबी ने मौजूदा विश्व कप के दौरान एक विवादास्पद बयान जारी किया, जिसमें पहले लीग खेलों में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन का दोष कप्तान बाबर आजम और मुख्य चयनकर्ता इंजमाम-उल-हक पर मढ़ दिया गया। बाबर और पीसीबी के एक शीर्ष अधिकारी के बीच एक व्हाट्सएप बातचीत भी लीक हुई थी, जिसे एक स्थानीय टीवी चैनल पर भी दिखाया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि अशरफ ने उन्हें बातचीत को प्रसारित करने के लिए कहा था।

पिछले सोमवार को, इंजमाम ने हितों के टकराव के आरोप में मुख्य चयनकर्ता के पद से इस्तीफा दे दिया था, जब स्थानीय मीडिया में रिपोर्ट सामने आई थी कि पूर्व कप्तान की इंग्लैंड में पंजीकृत एक कंपनी में हिस्सेदारी थी। यू.के. स्थित इस कंपनी के अन्य निदेशकों में से एक उस एजेंसी से है जो बाबर, शाहीन अफरीदी और मोहम्मद रिज़वान जैसे प्रमुख पाकिस्तान क्रिकेटरों का प्रतिनिधित्व करती है।

पीसीबी ने इस मामले की जांच के लिए पहले ही एक समिति का गठन कर दिया है और इंजमाम ने कहा कि "अगर समिति मुझे दोषी नहीं पाती है तो वह फिर से जांच शुरू करेंगे।"

Open in app