जहीर खान 40 साल के हुए, सोशल मीडिया पर टर्बनेटर हरभजन सहित सहवाग ने ऐसे दी बधाई

जहीर खान वनडे में अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ और अजित अगरकर के बाद चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं

By विनीत कुमार | Published: October 07, 2018 1:10 PM

Open in App

नई दिल्ली, 7 अक्टूबर: भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान रविवार (7 अक्टूबर) को 40 साल के हो गये। इस मौके पर वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग सहित हरभजन सिंह और दूसरे दिग्गजों ने ट्विटर पर बाएं हाथ के इस पूर्व तेज गेंदबाज को बधाई दी।

महाराष्ट्र के श्रीरामपुर में 7 अक्टूबर, 1978 को जन्मे जहीर खान ने अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज साल 2000 में केन्या के खिलाफ वनडे मैच से किया था। इसके बाद टेस्ट और टी20 फॉर्मेट में भी उन्होंने भारत की तेज गेंदबाजी की अगुवाई की।

अपनी स्विंग और यॉर्कर गेंदों के लिए खास पहचान बनाने वाले जहीर को बधाई देते हुए वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा, 'भारत के लिए कई मौकों पर मैच विजेता रहने वाले और शानदार व्यक्ति मेरे दोस्त जहीर खान को जन्मदिन की बधाई।' 

टर्बनेटर के नाम से मशहूर हरभजन सिंह ने लिखा, 'मिस्टर जहीर खान, हैप्पी बर्थडे। क्या शानदार आदमी हैं...'

बीसीसीआई ने भी इस मौके पर जहीर खान को जन्मदिन की बधाई दी। 

जहीर खान ने करीब 15 साल तक टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में भारत की अगुवाई की। भारत के लिए 92 टेस्ट खेलने वाले जहीर ने 311 विकेट झटके। वही, उनके नाम 200 वनडे में 282 विकेट हैं। जहीर ने भारत के लिए 17 टी20 मैच भी खेले हैं जिसमें उन्होंने 17 विकेट हासिल किये।

जहीर खान वनडे में अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ और अजित अगरकर के बाद चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। दिलचस्प ये है कि जहीर टेस्ट में भी कुंबले, कपिल देव और हरभजन सिंह के बाद चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। जहीर ने साल 2011 में भारत को वर्ल्ड चैम्पियन बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। उस टूर्नामेंट में जहीर ने 21 विकेट झटके थे। पिछले ही साल इस पूर्व तेज गेंदबाज ने बॉलीवुड कलाकार सागरिका घाटगे से शादी की।

टॅग्स :जहीर खानवीरेंद्र सहवागहरभजन सिंहबीसीसीआईवीवीएस लक्ष्मण

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या