युवराज सिंह ने किया ग्लोबल टी20 कनाडा लीग के साथ करार, हाल ही में लिया था इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

Yuvraj Singh: हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने वाले युवराज सिंह ने दुनिया की टी20 लीगों से जुड़ने की ओर कदम बढ़ाते हुए किया ग्लोबल टी20 लीग से करार

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 21, 2019 9:18 AM

Open in App
ठळक मुद्देयुवराज सिंह ने किया ग्लोबल टी20 कनाडा की टीम टोरंटो नेशनल्स के साथ करारयुवराज ने 19 साल लंबे करियर के बाद 10 जून को इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा था अलविदाग्लोबल टी20 कनाडा के दूसरे संस्करण का आयोजन 22 जुलाई से ब्रैम्पटन में होगा

हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान करने वाले बाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज युवराज सिंह ने ग्लोबल टी20 कनाडा की टीम टोरंटो नेशनल्स के साथ करार किया है। पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज मनप्रीत गोनी को भी नेशनल्स टीम ने साइन किया है। 

युवराज ने इसी महीने इंटरनेशनल क्रिकेट और आईपीएल से संन्यास का ऐलान करते हुए कहा था कि वह दुनिया भर की टी20 लीग में खेलना चाहते हैं। इसके लिए युवराज ने बीसीसीआई से अनुमति भी मांगी थी। हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं है कि बीसीसीआई ने युवराज को विदेशी टी20 लीग में खेलने की इजाजत दी थी या नहीं।

बीसीसीआई ने अपने सक्रिय खिलाड़ियों को किसी भी विदेशी टी20 लीग में खेलने पर रोक लगा रखी है। यही वजह थी कि इन लीगों के लिए खुद को उपलब्ध कराने के लिए युवराज ने संन्यास का रास्ता चुना। 

हालांकि माना जा रहा है कि बीसीसीआई को युवराज के विदेशी टी20 लीग में खेलने से कोई आपत्ति नहीं होगी, क्योंकि वह इंटरनेशनल क्रिकेट और आईपीएल दोनों से ही संन्यास ले चुके हैं।

युवराज सिंह सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारतीय टीम का अहम हिस्सा रहे। 2007 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने 12 गेंदों में अर्धशतक जड़ते हुए टी20 क्रिकेट की सबसे तेज हाफ सेंचुरी जड़ने का रिकॉर्ड बनाया था। उसी मैच में युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे। युवराज उस वर्ल्ड कप में भारत की खिताबी जीत के हीरो रहे थे। 

यही नहीं युवराज 2011 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के लिए स्टार बनके चमके और मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। 

अपने रिटायरमेंट की प्रेस कॉन्फ्रेंस में 37 वर्षीय युवराज सिंह ने कहा था, मैं टी20 क्रिकेट खेलना चाहता हूं। इस उम्र में मैं कुछ मजेदार क्रिकेट खेल सकता हूं। मैं अपनी जिंदगी जीना चाहता हूं। मेरे इंटरनेशनल करियर, प्रदर्शन और आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट्स के बारे में सोचना काफी तनावपूर्ण रहा है।' 

इस लीग से जुड़े हैं कई स्टार खिलाड़ी

25 जुलाई से टोरंटो के पास स्थित ब्रैम्पटन में शुरू होने जा रहे कनाडा टी20 लीग के दूसरे चरण में 6 टीमें हिस्सा लेंगी और 22 मैच खेले जाएंगे। युवराज के अलावा कई अन्य स्टार खिलाड़ी या तो इस टूर्नामेंट में वापसी या डेब्यू करने जा रहे हैं। इनमें ब्रैंडन मैकमल (नेशनल्स), क्रिस गेल, आंद्रे रसेल (दोनों वैंकूवर नाइट्स), सुनील नरेन, फवाद अहमद (मोंट्रियल टाइगर्स), क्रिस लिन, ड्वेन ब्रावो (विनीपेग हॉक्स), केन विलियम्सन, फाफ डु प्लेसिस (एडमॉन्टन रॉयल्स), शाहिद अफरीदी, डेरेन सैमी और शाकिब अल हसन, इन तीनों को नई फ्रेंचाइजी ब्रैम्पटन वूल्फ्स ने साइन किया है। 

टॅग्स :युवराज सिंहटी20बीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या