WTC Final: अश्विन को टीम में नहीं लेकर भारत ने गलती की, चयन की आलोचना करने वालों में स्टीव का नाम भी जुड़ा, जानें किसने क्या कहा...

WTC Final: विश्व कप विजेता आस्ट्रेलियाई कप्तान वॉ के अलावा सौरव गांगुली, रिकी पोंटिंग और संजय मांजरेकर भी भारतीय टीम प्रबंधन के इस फैसले पर हैरानी जता चुके हैं।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 09, 2023 6:06 PM

Open in App
ठळक मुद्देआस्ट्रेलिया ने भी 2019 में ओवल पर इंग्लैंड के खिलाफ ऐसी ही गलती की थी।इंग्लैंड वह मैच 145 रन से जीता।एशेज में चार साल पहले यही गलती की थी।

WTC Final: आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिये भारत के टीम चयन की आलोचना करने वालों में स्टीव वॉ का नाम भी जुड़ गया है जिनका मानना है कि रविचंद्रन अश्विन को टीम में नहीं लेकर भारत ने गलती की। विश्व कप विजेता आस्ट्रेलियाई कप्तान वॉ के अलावा सौरव गांगुली, रिकी पोंटिंग और संजय मांजरेकर भी भारतीय टीम प्रबंधन के इस फैसले पर हैरानी जता चुके हैं ।

वॉ ने कहा कि आस्ट्रेलिया ने भी 2019 में ओवल पर इंग्लैंड के खिलाफ ऐसी ही गलती की थी और इंग्लैंड वह मैच 145 रन से जीता। वॉ ने एएपी से कहा ,‘‘ हमने एशेज में चार साल पहले यही गलती की थी। ओवल की पिच हमेशा पेचीदा होती है । यह हरी भरी दिखती है लेकिन भीतर से सूखी होती है ।

आप हरी भरी पिच देखकर धोखा खा जाते हैं लेकिन धूप खिलते ही यह बिल्कुल अलग हो जाती है और तेजी से सूखती है ।’’ उन्होंने कहा कि अश्विन को गेंदबाजी ही नहीं बल्कि उसकी बल्लेबाजी के लिये भी चुना जा सकता था । उन्होंने कहा ,‘‘ मैं अश्विन को उसकी बल्लेबाजी के लिये ही चुन लेता ।

मुझे यकीन नहीं हो रहा कि वह नहीं खेल रहा जबकि उसने पांच टेस्ट शतक बनाये है । यह अजीब है ।’’ डब्ल्यूटीसी चक्र 2021 . 2023 में भारत के लिये सर्वाधिक विकेट लेने वाले अश्विन की जगह रविंद्र जडेजा को भारतीय टीम में चुना गया ।

मोहम्मद सिराज बेहद प्रतिस्पर्धी लेकिन भारत को फुललैंग्थ गेंदबाजी करनी चाहिये थी: पोंटिंग

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में फुललैंग्थ गेंदबाजी नहीं करके भारत ने अपना ही नुकसान किया है हालांकि उन्होंने तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को बेहद प्रतिस्पर्धी बताते हुए उनकी तारीफ की है । सिराज ने 108 रन देकर चार विकेट लिये लेकिन उनके अलावा कोई और गेंदबाज आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 469 रन बनाने से रोक नहीं सका ।

पोंटिंग ने आईसीसी से कहा ,‘‘ सिराज बेहद प्रतिस्पर्धी है । कई बार भावनाओं में बह जाता है लेकिन जब हालात अनुकूल नहीं हो तो टीम में ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत होती है ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ कल सुबह पहली गेंद से दूसरे दिन दोपहर तक वह 86 या 87 मील की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहा था और यही उसके तेवर बताता है ।’’

पोंटिंग ने कहा कि भारतीयों को शॉर्टपिच गेंदों की बजाय पूरी लैंग्थ वाली गेंद डालनी चाहिये थी । उन्होंने कहा ,‘‘ मुझे लगता है कि उन्होंने कल पहले घंटे में शॉर्ट गेंदें डालकर अपना नुकसान खुद किया । उनके पास नयी ड्यूक गेंद थी और फुललैंग्थ गेंदबाजी करके उन्हें फायदा हो सकता था ।

लंच तक आस्ट्रेलिया के चार पांच विकेट गिर सकते थे ।’’ उन्होंने इस बहस में पड़ने से इनकार किया कि भारत को रविचंद्रन अश्विन को उतारना चाहिये था या नहीं लेकिन कहा कि चार तेज गेंदबाजों को लेकर उतरने के फैसले का भारत को बाद में फायदा मिल सकता है ।

उन्होंने कहा ,‘‘ मुझे पता है कि कप्तान की इसके लिये आलोचना हो रही है लेकिन यह अकेले उसका फैसला नहीं था । मैने देखा राहुल द्रविड़ और रोहित कल सुबह लंबी बात कर रहे थे । यदि उन्होंने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया तो चार तेज गेंदबाजों को लेकर उतरना ही था । अभी तक इसका फायदा नहीं मिला है लेकिन मैच में अभी काफी समय है और इतनी जल्दी फैसला नहीं सुनाना चाहिये ।’’

टॅग्स :विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी)टीम इंडियाऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमआईसीसीबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या