WTC final: ईशान किशन या केएस भरत, विकेटकीपर के रूप में किसे मिलना चाहिए मौका? हरभजन ने रखी अपनी राय

टीम इंडिया लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले विराट कोहली की कप्तानी में साल 2021 में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार मिली थी। हरभजन का मानना है कि ईशान को अंतिम 11 में जगह देना भारतीय टीम के लिए फायदेमंद रहेगा।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 5, 2023 09:39 PM2023-06-05T21:39:05+5:302023-06-05T21:41:08+5:30

WTC final Harbhajan believes giving Ishan a place in the playing 11 will be beneficial | WTC final: ईशान किशन या केएस भरत, विकेटकीपर के रूप में किसे मिलना चाहिए मौका? हरभजन ने रखी अपनी राय

ईशान किशन और केएस भरत में विकेटकीपर चुनना आसान नहीं

googleNewsNext
Highlightsविश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए अंतिम 11 चुनना भारत के लिए बना सिरदर्दईशान किशन और केएस भरत में विकेटकीपर चुनना आसान नहींहरभजन का मानना है कि ईशान को अंतिम 11 में जगह देना चाहिए

WTC final 2023: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल 2023 में ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीमें इंग्लैंड के द ओवल में आमने सामने होंगी। ये मुकाबला 7 जून से खेला जाएगा। इस मुकाबले में भारतीय टीम के सामने सबसे बड़ा सवाल ये है कि विकेटकीपर के रूप में किसे अंतिम 11 में शामिल किया जाए। भारत के पास केएस भरत और ईशान किशन के रूप में दो विकल्प हैं। 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने इस मुद्दे पर अपनी राय रखी है। हरभजन का मानना है कि ईशान को अंतिम 11 में जगह देना भारतीय टीम के लिए फायदेमंद रहेगा। अपने यूट्यूब चैनल पर हरभजन ने कहा, "अगर किशन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाता है तो इससे भारतीय बल्लेबाजी में और मजबूती आएगी क्योंकि वो नई गेंद से केएस भरत के मुकाबले ज्यादा बेहतर तरीके से निपटने में सक्षम हैं। ईशान ओपनर बल्लेबाज हैं और अच्छी फॉर्म में भी हैं। अगर 80 ओवर के बाद दूसरी नई गेंद आती है और इशान बल्लेबाजी के लिए जाते हैं तो वो ओपनर के रूप में भी खेल सकते हैं।"

हरभजन ने आगे कहा,  "ऋषभ पंत एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं इशान किशन में भी यही गुण है। हालांकि केएस भरत विकेट के पीछे शानदार हैं, लेकिन मुझे उनकी बल्लेबाजी पर ज्यादा भरोसा नहीं है।"

बता दें कि भारतीय टीम के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मुकाबला जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया भी जी-जान से जुटा है।  जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान और इंग्लैंड के मुख्य कोच एंडी फ्लावर भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले सलाहकार के रूप में ऑस्ट्रेलिया से जुड़ गए हैं।  55 वर्षीय फ्लॉवर को इंग्लैंड में कोचिंग का व्यापक अनुभव है, जिन्होंने 2009 और 2014 के बीच राष्ट्रीय पुरुष टीम के मुख्य कोच के रूप में काम किया था। उन्होंने पहले टीम के टीम निदेशक के रूप में भी काम किया था।

टीम इंडिया लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले विराट कोहली की कप्तानी में साल 2021 में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार मिली थी। भारतीय क्रिकेट टीम के कई स्टार खिलाड़ी इस मैच का हिस्सा नहीं हैं जिसमें ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। 

Open in app