WTC Final: केएल राहुल की जगह गौतम गंभीर ने किया केएस भरत का समर्थन, जानें क्या कहा

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के द ओवल में खेला जाएगा। ऐसे में इससे पहले ही इस बात पर बहस शुरू हो गई है कि भारतीय क्रिकेट टीम में बतौर विकेटकीपर केएल राहुल और केएस भरत में से किसे जगह मिलनी चाहिए।

By मनाली रस्तोगी | Published: March 20, 2023 02:30 PM2023-03-20T14:30:13+5:302023-03-20T14:33:27+5:30

WTC Final Gautam Gambhir backs KS Bharat ahead of KL Rahul | WTC Final: केएल राहुल की जगह गौतम गंभीर ने किया केएस भरत का समर्थन, जानें क्या कहा

(फाइल फोटो)

Next
Highlightsवर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के द ओवल में खेला जाएगा।गौतम गंभीर केएस भरत का समर्थन करते हुए नजर आए।उन्होंने कहा कि आपको हमेशा एक विशेष विकेटकीपर के साथ जाना चाहिए।

नई दिल्ली: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के द ओवल में खेला जाएगा। ऐसे में इससे पहले ही इस बात पर बहस शुरू हो गई है कि भारतीय क्रिकेट टीम में बतौर विकेटकीपर केएल राहुल और केएस भरत में से किसे जगह मिलनी चाहिए। इसी क्रम में गौतम गंभीरकेएस भरत का समर्थन करते हुए नजर आए। स्पोर्ट्स तक से बात करते हुए उन्होंने कहा, "आपको हमेशा एक विशेष विकेटकीपर के साथ जाना चाहिए।" 

उन्होंने कहा, "इंग्लैंड की विकेटकीपिंग मुश्किल है, जहां आप पार्ट-टाइम विकेटकीपर के साथ नहीं जा सकते।" गंभीर ने यह भी कहा कि केएल राहुल को विशुद्ध रूप से एक बल्लेबाज के रूप में खेलना चाहिए, न कि एक विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में। उन्होंने कहा, "यदि आप डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए केएल राहुल को चुनना चाहते हैं, तो उन्हें विशुद्ध रूप से एक बल्लेबाज के रूप में खिलाएं।"

गंभीर ने केएस भरत का भी बचाव किया, जिन्हें हाल ही में समाप्त हुई बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज में उनकी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के लिए पूर्व खिलाड़ियों द्वारा भारी आलोचना का सामना करना पड़ा था। गौतम गंभीर ने कहा, "चार मैचों में हम इस नतीजे पर पहुंचे कि केएस भरत की बल्लेबाजी और कीपिंग उम्मीद के मुताबिक नहीं है। उन चार मैचों में हमारे शीर्ष क्रम के बल्लेबाज भी रन बनाने में असफल रहे, हमें इसे ध्यान में रखना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "जो पूर्व खिलाड़ी भरत पर सवाल उठा रहे हैं, उन्हें अपना रिकॉर्ड खुद चेक करना चाहिए। प्रदर्शन न कर पाने के बावजूद उन्हें जितने लंबे रन मिले हैं। टेस्ट क्रिकेट में आपको हमेशा सही कीपर की भूमिका निभानी चाहिए। एक विकेटकीपर कैच छोड़ सकता है लेकिन वह कुछ शानदार कैच भी ले सकता है। पूर्व क्रिकेटरों को टेस्ट क्रिकेट में कीपिंग के महत्व को जानना चाहिए।"

गौतम गंभीर ने ये भी कहा, "एक ड्रॉप कैच टेस्ट मैच को बदल सकता है। अगर कोई कीपर कैच छोड़ देता है तो आप जानते हैं कि वह एक नियमित कीपर है, लेकिन अगर पार्ट-टाइम कीपर कैच छोड़ देता है, तो आप पूरे पांच दिन अपना सिर खुजलाते रहेंगे कि ओह, हमें एक उचित विकेटकीपर की भूमिका निभानी चाहिए थी।" 

गंभीर ने केएल राहुल की फॉर्म पर सवाल उठाने के लिए आलोचकों को भी लताड़ा और कहा कि आईपीएल क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बिल्कुल अलग है। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि केएल राहुल पर कोई दबाव होगा क्योंकि आईपीएल क्रिकेट आईपीएल क्रिकेट से अलग है। अगर आप आईपीएल में 1000 रन बनाते हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रन नहीं बना पाते हैं तो आपको आलोचना का सामना करना पड़ेगा। देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए केवल 15 खिलाड़ी मिलते हैं। आईपीएल में 150 से ज्यादा खिलाड़ी चुने जाते हैं।"

Open in app