WTC Final 2023: भारत Vs ऑस्ट्रेलिया, आज से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल की जंग, क्या ICC खिताब का सूखा खत्म करेगी टीम इंडिया?

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल आज से इंग्लैंड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाना है। भारतीय समय के अनुसार मैच दोपहर 3 बजे से शुरू होगा। भारत के सामने पिछले एक दशक के बाद एक बार फिर आईसीसी खिताब जीतने का मौका है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 7, 2023 10:32 AM2023-06-07T10:32:59+5:302023-06-07T10:38:38+5:30

WTC Final 2023: World Test Championship final battle India Vs Australia, Rohit Sharma has challenge to end ICC title drought | WTC Final 2023: भारत Vs ऑस्ट्रेलिया, आज से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल की जंग, क्या ICC खिताब का सूखा खत्म करेगी टीम इंडिया?

WTC Final 2023: आज से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल की जंग (फोटो- ट्विटर)

googleNewsNext

लंदन: रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम आज जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में उतरेगी तो उसके सामने आईसीसी खिताब के पिछले एक दशक के सूखे को खत्म करने की चुनौती होंगी। डब्ल्यूटीसी के पिछले दो चक्र में भारत सबसे निरंतर प्रदर्शन करने वाली टीम रहा है और पिछले 10 साल में सफेद गेंद के लगभग सभी बड़े टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाने में सफल रहा लेकिन इसके बावजूद खिताब नहीं जीत पाया है। 

2013 के बाद से भारत ने नहीं जीता है आईसीसी खिताब

भारत ने पिछला आईसीसी खिताब 2013 में इंग्लैंड में चैंपियन्स ट्रॉफी के रूप में जीता था। इसके बाद भारत को तीन बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा जबकि टीम चार बार सेमीफाइनल में हारी। टीम 2021 टी20 विश्व कप के शुरुआती दौर से ही बाहर हो गई।

मौजूदा चक्र की छह श्रृंखलाओं में से भारत ने एकमात्र श्रृंखला दक्षिण अफ्रीका में गंवाई जिसके बाद विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ दी और रोहित शर्मा को टीम की अगुआई करने की जिम्मेदारी सौंपी गई। भारतीय टीम स्वेदश में अजेय रही, इंग्लैंड में कड़ी श्रृंखला ड्रॉ कराई और बांग्लादेश में मुश्किल में घिरने के बावजूद जीत हासिल की।

WTC Final: द ओवल मैदान के लिए भी खास मौका 

द ओवल 143 साल के अपने इतिहास में पहली बार जून में टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहा है। भारत रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी को खिलाने को लेकर उत्सुक होगा लेकिन इंग्लैंड में गर्मियों की शुरुआत है और तरोताजा पिचों पर चौथा तेज गेंदबाज बेहतर विकल्प हो सकता है। 

विकेटकीपर ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम प्रबंधन को फैसला करना होगा कि उसे इशान किशन के रूप में ‘एक्स फेक्टर’ (मैच का रुख बदलने वाला खिलाड़ी) चाहिए या फिर केएस भरत के रूप में अधिक विश्वसनीय विकेटकीपर। तेज गेंदबाजी में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज का खेलना तय है जबकि तीसरे विकल्प के रूप में अनुभवी उमेश यादव और ऑलराउंडर शारदुल ठाकुर चुनौती पेश कर रहे हैं। 

आईपीएल के बाद टेस्ट में प्रदर्शन को लेकर आशंका!

भारतीय टीम के अधिकांश खिलाड़ी दो महीने से आईपीएल में व्यस्थ थे। ऐसे में उन्हें इंग्लैंड के हालात में एक साथ ट्रेनिंग करने के लिए एक हफ्ते का ही समय मिला है। हालांकि आधुनिक दौर में खिलाड़ियों से विभिन्न प्रारूप में सामंजस्य बैठाने की उम्मीद की जाती है लेकिन इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट खेलना कभी आसान नहीं होता। भारतीय बल्लेबाजों के लिए पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क और स्कॉट बोलैंड जैसे तेज गेंदबाजों का सामना करना आसान नहीं होगा। 

इस मुकाबले को ‘अल्टीमेट टेस्ट’ कहां जा रहा है और बेशक इस मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे अनुभवी खिलाड़ियों के अलावा शुभमन गिल जैसे उभरते हुए स्टार की परीक्षा होगी। चेतेश्वर पुजारा काउंटी क्रिकेट की अच्छी फॉर्म को इस मुकाबले में दोहराना चाहेंगे जबकि अजिंक्य रहाणे वापसी करते हुए अच्छा प्रदर्शन करने को बेताब होंगे। 

WTC Final 2023: भारत Vs ऑस्ट्रेलिया..ये हैं टीमें

दोनों टीम इस प्रकार है- ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, जोश इंग्लिस, टॉड मर्फी, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, डेविड वार्नर। रिजर्व: मिचेल मार्श और मैट रेनशॉ। 

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, केएस भरत, शुभमन गिल, रविंद्र जडेजा, विराट कोहली, इशान किशन, चेतेश्वर पुजारा, अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, और उमेश यादव। रिजर्व : यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार और सूर्यकुमार यादव। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे से शुरू होगा।

(भाषा इनपुट)

Open in app