World Cup 2023 final: पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री मार्ल्स देखेंगे फाइनल मुकाबला, गुजरात के सीएम पटेल ने मैच की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी की

World Cup 2023 final: भारतीय वायु सेना की प्रसिद्ध सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम रविवार को मैच से पहले एक एयर शो आयोजित करने वाली है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 18, 2023 04:42 PM2023-11-18T16:42:30+5:302023-11-18T16:43:12+5:30

World Cup 2023 final PM Narendra Modi Australia's Deputy PM Richard Marles will watch match Gujarat CM Bhupendra Patel monitored security arrangements famous Suryakiran aerobatics team Indian Air Force scheduled conduct air show before match | World Cup 2023 final: पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री मार्ल्स देखेंगे फाइनल मुकाबला, गुजरात के सीएम पटेल ने मैच की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी की

file photo

googleNewsNext
Highlightsअहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट विश्व कप का खिताबी मुकाबला भी देखेंगे।वार्ता में शामिल होने के लिए ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग भी भारत आ रही हैं।भारत-ऑस्ट्रेलिया 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की सह-अध्यक्षता करने के लिए 19 से 20 नवंबर तक भारत का दौरा करेंगे।

World Cup 2023 final: ऑस्ट्रेलिया के उपप्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स दोनों देशों के बीच “2 प्लस 2” मंत्रिस्तरीय वार्ता के दूसरे संस्करण में भाग लेने के लिए रविवार से भारत की दो दिवसीय यात्रा पर होंगे। रक्षा मंत्रालय ने मार्ल्स की यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि वह रविवार को अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट विश्व कप का खिताबी मुकाबला भी देखेंगे।

सोमवार को दिल्ली में होने वाली वार्ता में शामिल होने के लिए ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग भी भारत आ रही हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को मार्ल्स की भारत यात्रा के बारे में घोषणा की थी।

वह ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री भी हैं। एक बयान में कहा गया, “ऑस्ट्रेलियाई उपप्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री राजनाथ सिंह के साथ दूसरी भारत-ऑस्ट्रेलिया 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता की सह-अध्यक्षता करने के लिए 19 से 20 नवंबर तक भारत का दौरा करेंगे।”

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच की सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए शुक्रवार को गांधीनगर में एक उच्च स्तरीय बैठक की। विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स रविवार को मैच देखेंगे।

मुख्यमंत्री पटेल ने शीर्ष अधिकारियों के साथ सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की।’’ विज्ञप्ति के मुताबिक पुलिस अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को मैच के सुचारू संचालन के लिए किए गए विस्तृत इंतजामों के बारे में बताया, जिसमें मैदान, टीम, अति विशिष्ट व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करने और यातायात प्रबंधन की देखभाल के लिए 4,500 कर्मियों की तैनाती शामिल है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि ‘वीआईपी’ आवाजाही के कारण आम लोगों को परेशानी न हो। उन्होंने बंद और ‘डायवर्जन’ (परिवर्तित मार्ग) सड़कों के बारे में लोगों को पहले से उचित जानकारी प्रदान करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से प्रशंसकों की सुविधा के लिए मोटेरा स्टेशन (स्टेडियम के पास) की ओर चलने वाली मेट्रो ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का भी निर्देश दिया। इस मैच के लिए देश के विभिन्न हिस्सों और विदेशों से भी प्रशंसकों के अहमदाबाद पहुंचने की उम्मीद है। भारतीय वायु सेना की प्रसिद्ध सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम रविवार को मैच से पहले एक एयर शो आयोजित करने वाली है।

Open in app