Women's IPL 2023: 30 से अधिक कंपनियों ने महिला आईपीएल टीमों को खरीदने में दिखाई रुचि

क्रिकबज के रिपोर्ट के अनुसार यह जरूरी नहीं है कि इनविटेश टू टेंडर खरीदने वाली कंपनियां टीम खरीदने के लिए बोली लगाएं, लेकिन इसे देखकर ऐसा लगा रहा है कि महिला इंडियन प्रीमियर लीग में कॉरपोरेट्स की रुचि है।

By रुस्तम राणा | Published: January 20, 2023 9:54 PM

Open in App
ठळक मुद्देस्नैक्स और मिठाई बनाने वाली कंपनियों के समूह एपीएल अपोलो और हल्दीराम जैसे कॉरपोरेट्स के साथ रुचि दिखाईचेट्टीनाड सीमेंट और जेके सीमेंट जैसी कुछ सीमेंट कंपनियाँ ने भी रुचि दिखाई हैबोली लगाने के लिए 1000 करोड़ रुपये की नेट वर्थ की शर्त के कारण बॉलीवुड सितारे रहे हैं दूर

Women's IPL 2023: महिला इंडियन प्रीमियर लीग (डब्ल्यूआईपीएल) टीम के लिए बोली लगाने के लिए 30 से अधिक कंपनियों ने पात्र होने के लिए आमंत्रण टू टेंडर (आईटीटी) दस्तावेज लिया है और उनमें से कुछ खेल लीग की दुनिया में नई हैं। चेन्नई स्थित श्रीराम समूह, नीलगिरी समूह और एडब्ल्यू कटकुरी समूह ऐसे नाम हैं जिन्होंने स्नैक्स और मिठाई बनाने वाली कंपनियों के समूह एपीएल अपोलो और हल्दीराम जैसे कॉरपोरेट्स के साथ रुचि दिखाई है।

क्रिकबज के रिपोर्ट के अनुसार यह जरूरी नहीं है कि इनविटेश टू टेंडर खरीदने वाली कंपनियां टीम खरीदने के लिए बोली लगाएं, लेकिन इसे देखकर ऐसा लगा रहा है कि महिला इंडियन प्रीमियर लीग में कॉरपोरेट्स की रुचि है। बोली लगाने के लिए 1000 करोड़ रुपये की नेट वर्थ की शर्त के कारण बॉलीवुड सितारे दूर रहे हैं।

चेट्टीनाड सीमेंट और जेके सीमेंट जैसी कुछ सीमेंट कंपनियाँ ने भी रुचि दिखाई है और यदि वे टीम बनाने में कामयाब होती हैं, तो वे एक तीसरी सीमेंट कंपनी, इंडिया सीमेंट्स (सीएसके की) से जुड़ जाएंगी, जिसके पास एक क्रिकेट फ्रैंचाइजी होगी। सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी ने आईटीटी ले लिया है और डब्ल्यूआईपीएल टीमों को खरीदने की दौड़ में शामिल होने की उम्मीद है, जिसके लिए नीलामी 25 जनवरी को मुंबई में होगी। 

डब्ल्यूआईपीएल में आईपीएल कारक का एक दिलचस्प हिस्सा है कि दिल्ली कैपिटल्स टीम के दो मालिक - जीएमआर ग्रुप और जेएसडब्ल्यू (JSW) ग्रुप - अलग-अलग प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। दोनों समूहों ने आईटीटी को अलग-अलग और एक को दिल्ली कैपिटल्स के रूप में लिया है। आईटीटी की बिक्री अगले 24 घंटों में बंद हो जाएगी।

इस बीच, बीसीसीआई ने डब्ल्यूआईपीएल से खर्च और आय का अनुमान लगाया है। पीएंडएल बयान के मुताबिक, बीसीसीआई को पहले साल मीडिया अधिकार बिक्री से 125 करोड़ रुपये तक की कमाई होगी। बाद के वर्षों में, स्रोत से आय 162.15 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। प्रति गेम 7.09 करोड़ रुपये के हिसाब से पांच साल के लिए 950 करोड़ रुपये में मीडिया अधिकार खरीदने वाले वायकॉम 18 पर पहले साल का बोझ कम होगा।

केंद्रीय राजस्व हिस्सा (80:20 अनुपात पर) लीग में पहले स्थान पर रहने वाली टीम के लिए 28.08 करोड़ रुपये होगा, जबकि बाद की टीमों को क्रमशः 27.20 करोड़ रुपये, 26.33 करोड़ रुपये, 25.45 करोड़ रुपये और 24.57 करोड़ रुपये मिलेंगे। इस हिस्से में केंद्रीय प्रायोजन से होने वाली 77 करोड़ रुपये की आय शामिल है, जिसकी घोषणा बीसीसीआई ने अभी तक नहीं की है। 

टॅग्स :महिला आईपीएल 2023बीसीसीआईIPL
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या