'जब आईपीएल शुरू हुआ, तो सभी टीमों की सैलरी कैप 20 करोड़ थी': केकेआर के सीईओ मिचेल स्टार्क की खरीद रकम पर बोले

दुबई में कोका-कोला एरिना में कार्यक्रम के मौके पर बोलते हुए, केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने हंसी में फूटने से पहले याद किया कि आईपीएल के उद्घाटन सत्र में सभी टीमों की वेतन सीमा 20 करोड़ थी।

By रुस्तम राणा | Published: December 19, 2023 06:40 PM2023-12-19T18:40:30+5:302023-12-19T18:42:14+5:30

'When IPL started, the salary cap of all the teams was Rs 20 crore': KKR CEO on Mitchell Starc's buyout amount | 'जब आईपीएल शुरू हुआ, तो सभी टीमों की सैलरी कैप 20 करोड़ थी': केकेआर के सीईओ मिचेल स्टार्क की खरीद रकम पर बोले

'जब आईपीएल शुरू हुआ, तो सभी टीमों की सैलरी कैप 20 करोड़ थी': केकेआर के सीईओ मिचेल स्टार्क की खरीद रकम पर बोले

googleNewsNext
Highlightsइस प्रकार स्टार्क आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गएकोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपये की अब तक की सबसे ऊंची बोली लगाईइससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 20.50 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड पेशकश के लिए खरीदा

IPL 2024 Auction: ऑस्ट्रेलिया के एकदिवसीय विश्व कप विजेता कप्तान पैट कमिंस द्वारा मंगलवार को दुबई में आईपीएल 2024 नीलामी में सभी रिकॉर्ड तोड़ने के एक घंटे से भी कम समय में, सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 20.50 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड पेशकश के लिए खरीद लिया। इसके बाद मिचेल स्टार्क के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपये की अब तक की सबसे ऊंची बोली लगाई। इस प्रकार स्टार्क आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। दुबई में कोका-कोला एरिना में कार्यक्रम के मौके पर बोलते हुए, केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने हंसी में फूटने से पहले याद किया कि आईपीएल के उद्घाटन सत्र में सभी टीमों की वेतन सीमा 20 करोड़ थी।

उन्होंने कहा, "ठीक है, आप जानते हैं, मुझे लगता है कि इस पर मेरी राय यह है कि आप इसे उस कीमत के लेंस के सेट से देखें जो आप एक खिलाड़ी के लिए भुगतान करते हैं। और अब ऐसा लगता है कि वाह, 24.75 करोड़। मैं किसी को बता रहा था कि वेतन 2008 में जब आईपीएल शुरू हुआ था तब एक टीम की कैप 20 करोड़ थी, पूरी सैलरी कैप। तो चीजें बदल गई हैं, है ना? लेकिन, आप जानते हैं, मुझे लगता है कि हमारा विचार है, जब नीलामी खत्म हो जाएगी, तो सभी 10 टीमें चली जाएंगी नीलामी से बाहर 100 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं और प्रत्येक टीम इसे अलग-अलग तरीके से विभाजित करने का निर्णय लेती है। इसलिए आपने किसी को क्या भुगतान किया है, ऊपर से नीचे तक क्या नहीं, यह परिप्रेक्ष्य का मामला है। अंततः, हम सभी समान राशि खर्च कर रहे हैं।"

केकेआर, जो वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमैन पॉवेल और इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस वोक्स के लिए बोली प्रक्रिया में थे, ने युवा भारतीय तेज गेंदबाज चेतन सकारिया, भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज केएस भरत और मुंबई के 18 वर्षीय अनकैप्ड बल्लेबाज अंगकृष रघुवंशी को भी साइन किया। 

मैसूर ने कहा, “जब आप अपनी टीम की योजना बनाते हैं, प्रतिधारण के दृष्टिकोण से, नीलामी इतनी दूर होने पर, आपको पता नहीं होता है कि अन्य टीमों के अन्य खिलाड़ी कौन हैं जिन्हें रिलीज़ किया जा रहा है, व्यापार हो रहा है, और यह सब। तो यह एक बहुत ही गतिशील वातावरण है। तो आप भी ऐसी मानसिकता के साथ नीलामी में न जाएं... मेरा मतलब है, हमारे पास विकल्प थे। आपके पास विकल्प होने चाहिए, जैसे उनके पास हैं। हम भी उसी स्थिति में जवाब देते हुए कह सकते थे, क्षमा करें, हम जीटी से हार गए और हमारे पास एक योजना है। इसलिए मुझे लगता है कि हर कोई अपनी-अपनी योजनाओं के साथ आता है।"

उन्होंने आगे कहा, "हम काफी समय से आसपास हैं। मेरा मतलब है, मुझे नहीं पता कि यह मेरी 14वीं नीलामी है। और इसलिए, आप जानते हैं, आप कुछ जीतते हैं, कुछ हारते हैं, और आपको बस तैयार रहना होगा। तो ऐसा नहीं था कि आप उस मानसिकता के साथ आए थे, लेकिन जाहिर तौर पर वह उस कौशल सेट के दृष्टिकोण से एक पसंदीदा खिलाड़ी था। यह सब कभी-कभी काम करता है। प्रारंभ में, हम कुछ बोलियों में सफल नहीं रहे। शायद यह हमारे पक्ष में काम कर गया, क्योंकि हमारे पास ऐसा करने के लिए पैसे थे, अन्यथा, हम इसे करने में सक्षम नहीं होते। इसलिए हम आभारी हैं कि हम उसे अपने पक्ष में करने में सफल रहे।'' 

Open in app