Sports Flashback: 1999 का वो मैच जिसमें वेस्टइंडीज की हुई 'जीत', पर ICC ने घोषित किया टाई

आखिरी ओवर का खेल शुरू हुआ। पहली पांच गेंदों पर स्टीव वॉ केवल दो रन बना सके।

By विनीत कुमार | Published: May 09, 2018 7:23 AM

Open in App
ठळक मुद्देवेस्टइंडीज में खेली गई थी सात वनडे मैचों की ये सीरीज तीन-तीन से बराबरी पर खत्म हुई थी ऑस्ट्रेलिया-वेस्टइंडीज की ये वनडे सीरीज

नई दिल्ली, 9 मई: क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे मैच हुए हैं जिन्होंने फैंस की सांसे रोक दी हैं। लेकिन इसी इतिहास में एक ऐसा मैच भी दर्ज है जो बेहद अजीबोगरीब अंदाज में खत्म हुआ। कई लोग कह सकते हैं कि वेस्टइंडीज टीम इस मैच को जीतने में कामयाब रही लेकिन मैच खत्म होने के बाद आईसीसी ने उसे टाई घोषित कर दिया और जीत क्रिकेट की हुई। वेस्टइंडीज ने भी इसका विरोध नहीं किया क्योंकि जो हालात थे उसे देखते हुए खेल भावना के लिहाज से यह फैसला सही भी था।

वेस्टइंडीज-ऑस्ट्रेलिया के बीच 1999 का मैच

ऑस्ट्रेलिया के 1998-99 में वेस्टइंडीज दौरे का यह पांचवां वनडे था। सीरीज दो-दो से बराबर थी और सात मैचों की सीरीज में दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ कड़ा मुकाबला कर रही थीं। 21 अप्रैल, 1999 को जॉर्जटाउन में खेले गए इस मैच में टॉस ऑस्ट्रेलिया ने जीता और पहले फील्डिंग का फैसला किया।

हालांकि, इस मैच से पहले बारिश ने अड़ंगा लगा दिया और इससे तीन घटे से ज्यादा का समय बर्बाद हुआ। आखिरकार मैदान सूखने के बाद मैच को शुरू करने का फैसला किया गया और ओवरों को घटाकर 30-30 का कर दिया गया।

बहरहाल, वेस्टइंडीज के लिए रिडली जैक्ब्स (33) और शेरविन कैम्पबेल (41) ने अच्छी शुरुआत की और 14.3 ओवर तक 83 रन जोड़ दिए। शेन ली ने तब 15वें ओवर में कैम्पबेल को आउट कर कैरेबियाई टीम को पहला झटका दिया। इसके बाद वेस्टइंडीज टीम की ओर से विकटों गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। कैरेबियाई टीम ने 30 ओवरों में पांच विकेट खोकर 173 रन बनाए। (और पढ़ें- गजब! जीतने के बाद नग्न होकर प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंच गया ये खिलाड़ी)

ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टीव वॉ ने खेली थी लाजवाब पारी

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और 50 रनों तक उसके तीन विकेट गिर गए। हालांकि, कप्तान स्टीव वॉ जमे रहे। उन्होंने नाबाद 72 रनों की पारी खेली। इन सबके बीच मैच के जब आखिरी के 7 गेंद फेंके जाने थे तो मैदान में ऐसा कुछ हुआ जिसने सभी को डरा दिया। 

आखिरी ओवरों में जब मैदान में पहुंची गई भीड़

ऑस्ट्रेलिया ने 28.5 ओवर में सात विकेट खोकर 167 रन बना लिए थे। यानी की ऑस्ट्रेलिया को 7 गेंदों पर 7 रनों की जरूरत थी। स्ट्राइक पर खड़े स्टीव वॉ ने अगली गेंद पर दौड़कर एक रन लिया लेकिन इसी बीच मैच देख रहे दर्शक चारों ओर से स्टेडियम में प्रवेश कर गए। इस बीच सुरक्षाकर्मी और पुलिस भी हंगामा करने वालों को रोकने के लिए स्टेडियम मैदान में पहुंच गई। बड़ी मुश्किल से इन दर्शकों को मैदान से बाहर भेजना पड़ा।

अब आखिरी ओवर का खेल शुरू हुआ। पहली पांच गेंदों पर स्टीव वॉ केवल दो रन बना सके। नतीजे ये रहा कि ऑस्ट्रेलिया को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 4 रनों की जरूरत थी। स्ट्राइक पर एक बार फिर स्टीव वॉ थे। स्टीव वॉ ने शॉट खेला। गेंद चौके या छक्के के लिए तो नहीं गई लेकिन स्टीव रन के लिए दौड़ पड़े। उन्होंने अपना पहला और दूसरा रन पूरा किया और फिर तीसरे रन के लिए भी दौड़े लेकिन इसी बीच भीड़ एक बार फिर मैदान पर पहुंच गई। (और पढ़ें- Ind Vs Eng ODI Team: रायुडू को IPL में दमदार प्रदर्शन का मिला इनाम, टीम इंडिया में वापसी)

खिलाड़ियों की सुरक्षा पर बन आई बात

इस पूरे घटनाक्रम के बीच सबसे ज्यादा खतरा ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों स्टीव वॉ और शेन वॉर्न पर आ गया। कोई स्टीव का बैट छीनने लगा तो कोई उनके साथ धक्का-मुक्की करने लगा। इन सबके बीच घोड़े पर सवार पुलिसकर्मी और दूसरे सुरक्षाकर्मी भी मैदान पर पहुंच गए। इसके बाद स्टीव और शेन वॉर्न को सुरक्षा घेरे के बीच मैदान से बाहर ले जाया गया। नतीजे के हिसाब से ऑस्ट्रेलियाई टीम एक रन से मैच हार गई थी लेकिन आईसीसी ने आखिरी लम्हों में दो मौकों पर हुए हुड़दंग को देखते हुए मैच को टाई घोषित कर दिया। देखिए, उस घटना का ये वीडियो... बाद में सात मैचों की यह वनडे सीरीज भी तीन-तीन से बराबरी पर छूटी।

टॅग्स :ऑस्ट्रेलियावेस्टइंडीज़स्टीव वॉशेन वॉर्नक्रिकेट रिकॉर्डखेल

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या