AUS vs WI: वेस्टइंडीज ने गाबा में ऑस्ट्रेलिया को 8 रन से हराकर इतिहास रचा, शमर जोसेफ ने लिए 7 विकेट, कमेंट्री बॉक्स में रो पड़े ब्रायन लारा

वेस्टइंडीज ने इतिहास रचते हुए ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। तेज गेंदबाज शमर जोसेफ ने मैच के चौथे दिन सुबह के सत्र में लगातार 10 ओवर फेंके और सभी छह विकेट लेकर टेस्ट मैच का रुख पलट दिया।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 28, 2024 1:51 PM

Open in App
ठळक मुद्देवेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को गाबा में 8 रन से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर लीशमर जोसेफ ने टेस्ट मैच का रुख पलट दिया मैच के चौथे दिन सुबह के सत्र में लगातार 10 ओवर फेंके और सभी छह विकेट लिए

AUS vs WI: चोटिल तेज गेंदबाज शमर जोसेफ ने शानदार गेंदबाजी से वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को गाबा में  8 रन से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है। वेस्टइंडीज ने इतिहास रचते हुए ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। तेज गेंदबाज शमर जोसेफ ने मैच के चौथे दिन सुबह के सत्र में लगातार 10 ओवर फेंके और सभी छह विकेट लेकर टेस्ट मैच का रुख पलट दिया। एक समय ऑस्ट्रेलिया जीत की ओर बढ़ रहा था लेकिन शमर जोसेफ ने कंगारू टीम को हिलाकर रख दिया।

डे-नाइट टेस्ट के चौथे दिन डिनर ब्रेक के समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 187-8 था और उसे दो टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने और वेस्टइंडीज को बड़ा उलटफेर करने से रोकने के लिए अभी भी 29 रन और चाहिए थे। ब्रेक के समय स्मिथ 76 रन बनाकर नाबाद थे। इसके बाद स्मिथ ने टीम को जीत दिलाने के लिए बहुत प्रयास किया लेकिन  जोसेफ ने आखिरी विकेट के रूप में हेजलवुड की डंडा उखाड़ा और दूसरे छोर पर स्मिथ खड़े देखते रहे।  शमर जोसेफ ने मैच में कुल 7 विकेट लिए।

इस मैच के दौरान एक शानदार वाकया देखने को मिला जब कमेंट्री बॉक्स में एडम गिलक्रिस्ट ने ब्रायन लारा को गले लगा लिया। इस दौरान ब्रायन लारा की आंखों में आंसू भी देखे गए। एक शानदार दृश्य तब भी देखने को मिला जब अंतिम विकेट लेते ही शमर जोसेफ ने तेजी से सीमा रेखा की तरफ दौड़ लगा दी।

मैच में ऐतिहासिक जीत पर वेस्टइंडीज के कप्तान क्रैग ब्रैथवेट ने कहा कि हमारे लिए यह बहुत मायने रखता है, यहां टेस्ट मैच जीते हुए कई साल हो गए थे। ब्रेथवेट ने कहा कि रॉडनी हॉग ने वेस्टइंडीज की टीम को दयनीय और निराश कहा था और हम दुनिया को दिखाना चाहते थे कि हम दयनीय नहीं हैं। मैं दुनिया को दिखाना चाहता था कि हम किस चीज़ से बने हैं। ब्रैथवेट ने कहा कि शमर जोसेफ एक सुपरस्टार हैं और वह भविष्य में वेस्ट इंडीज के लिए बहुत अच्छा काम करेंगे।

दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस इस हार से निराश नजर आए। कमिंस ने कहा कि शमर ने जिस तरह से गेंदबाजी की वह बिल्कुल सही थी, दुर्भाग्य से हम उतने अच्छे नहीं थे। हमने कल उन्हें 216 रन के लक्ष्य तक रोककर अच्छा प्रदर्शन किया, सोचा कि हमारे पास मौका है। कमिंस ने वेस्टइंडीज की तारीफ भी की।

टॅग्स :ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमवेस्टइंडीज क्रिकेट टीमटेस्ट क्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या