वकार यूनिस ने सचिन तेंदुलकर को बताया विनम्र इंसान, बोले- ये बात उन्हें सबसे अलग करती है

Sachin Tendulkar, Waqar Younis: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वकार यूनिस ने सचिन तेंदुलकर की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा...

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 20, 2020 3:29 PM

Open in App

सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में बैटिंग को फिर से परिभाषित किया। उनकी परिस्थिति, गेंदबाजी आक्रमण और खेल की स्थिति के अनुसार अपनी पारी को गति प्रदान करने की क्षमता क्रिकेट इतिहास में बेजोड़ है। 

चाहे सचिन के स्ट्रेट ड्राइव हों, या उनके शानदार फ्लिक या दमदार स्क्वैयर द विकेट शॉट, तेंदुलकर की बैटिंग को देखना लाजवाब था। 

पाकिस्तान से मिले 273 रन के जवाब में सचिन की 75 गेंदों में 98 रन की जोरदार पारी की मदद से भारत ने 6 विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी।

वकार के मुताबिक सचिन ने अपने करियर को बखूबी संभाला है।

सचिन ने वैसे तो अपने दमदार करियर में कई यादगार पारियां खेली, लेकिन उनमें से पाकिस्तान के खिलाफ 2003 वर्ल्ड कप के दौरान खेली गई 98 रन की पारी सबसे यादगार में से एक है। सचिन ने ये पारी लक्ष्य का पीछा करते हुए खेली थी, इसीलिए इसकी काफी चर्चा होती है।

वकार यूनिस ने सचिन की 2003 वर्ल्ड कप की पारी को करार दिया सर्वश्रेष्ठ

उस मैच में सचिन की विध्वसंक बैटिंग का सामना करने वालों में पूर्व पाकिस्तानी कप्तान वकार यूनिस भी शामिल थे। यूनिस उस मैच में अकरम और शोएब अख्तर जैसे स्टार गेंदबाजों से सजे पाकिस्तानी आक्रमण की सचिन द्वारा धज्जियां उड़ाते हुए असहाय देखते रह गए थे।

सचिन और वकार दोनों ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 1989 में कराची टेस्ट से की थी।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अब पाकिस्तानी टीम के गेंदबाजी कोच बन चुके वकार यूनिस ने @GloFansOfficial नामक ट्विटर हैंडल पर सचिन की उस पारी के बारे में पूछे जाने पर कहा कि शानदार प्रतिभा की वजह से उस पारी का वर्णन कठिन है।

यूनिस ने कहा, 'सचिन की 2003 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली पारी का शब्दों में वर्णन करना बेहद मुश्किल है क्योंकि वह बहुत अच्छा खेले थे और खासतौर पर क्योंकि भारत बहुत दबाव में था और हम बहुत अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे। तो वह पारी! शायद अगर आप सचिन से उसके बारे में पूछें तो वह भी शायद वही चीज कहेंगे, ये शायद उनकी सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक थी।'  

वकार ने सचिन तेंदुलकर को विनम्र बताते हुए कहा, 'वह काफी विनम्र इंसान हैं और हर किसी ने मैदान पर उन्हें खेलते और कामयाबियां हासिल करते हुए देखा है। कुल मिलाकर जिस तरह से उन्होंने अपने करियर को संभाला उसके लिए आप उन्हें पूरे अंक देंगे।'

सचिन के सुपरफैन सुधीर चौधरी के सवाल के जवाब में यूनिस ने कहा, 'जिस तरह से उन्होंने दबाव में शोएब अख्तर, वसीम और मेरा सामना किया और जल्द रन बटारोने के लिए आक्रमण किया, वह शानदार पारी थी, मेरे द्वारा देखी गई सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक।'

टॅग्स :सचिन तेंदुलकरवकार यूनिसभारत vs पाकिस्तानआईसीसी वर्ल्ड कप

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या