Pakistan Cricket 2024: जका अशरफ ने पाकिस्तान क्रिकेट को बर्बाद किया, इंजमाम उल हक ने कहा- अकेले ‘वन मैन शो’ चलाया, बहुत नुकसान किया

Pakistan Cricket 2024: एकदिवसीय विश्व कप में राष्ट्रीय टीम के खराब प्रदर्शन के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के निवर्तमान प्रमुख जका अशरफ को जिम्मेदार ठहराया है।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 22, 2024 01:34 PM2024-01-22T13:34:46+5:302024-01-22T13:35:51+5:30

Pakistan Cricket 2024 Zaka Ashraf ruined Pakistan cricket Inzamam ul Haq said ran one man show alone, caused a lot of damage | Pakistan Cricket 2024: जका अशरफ ने पाकिस्तान क्रिकेट को बर्बाद किया, इंजमाम उल हक ने कहा- अकेले ‘वन मैन शो’ चलाया, बहुत नुकसान किया

file photo

googleNewsNext
Highlightsटूर्नामेंट की समाप्ति के बाद ‘हितों के टकराव’ के आरोपों के कारण हटा दिया गया था।कुछ सक्रिय खिलाड़ियों के व्यावसायिक हितों को भी देखती है।चयनित टीम के बारे में किसी भी जिम्मेदारी से पूरी तरह से पल्ला झाड़ा गया था।

Pakistan Cricket 2024: पूर्व कप्तान और चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष इंजमाम उल हक ने पिछले साल भारत में हुए एकदिवसीय विश्व कप में राष्ट्रीय टीम के खराब प्रदर्शन के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के निवर्तमान प्रमुख जका अशरफ को जिम्मेदार ठहराया है।

जुलाई में पीसीबी के संचालन के लिए अंतरिम प्रबंधन समिति के प्रमुख बनाए गए जका ने कुछ दिन पहले समिति की एक बैठक में घोषणा की थी कि वह अध्यक्ष और बोर्ड के सदस्य के रूप में तुरंत इस्तीफा दे रहे हैं। इंजमाम को टूर्नामेंट की समाप्ति के बाद ‘हितों के टकराव’ के आरोपों के कारण हटा दिया गया था।

उन पर आरोप था कि उनका प्रबंधन ब्रिटेन स्थित कंपनी द्वारा किया जाता है जो कुछ सक्रिय खिलाड़ियों के व्यावसायिक हितों को भी देखती है। इंजमाम ने एक पाकिस्तानी टीवी चैनल से कहा, ‘‘क्या आप खिलाड़ियों की मानसिकता की कल्पना कर सकते हैं।

जब भारत में विश्व कप जैसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के दौरान वे सुनते हैं कि पीसीबी अध्यक्ष कह रहे हैं कि टीम का चयन बोर्ड द्वारा नहीं बल्कि कप्तान और मुख्य चयनकर्ता द्वारा किया गया है।’’ इंजमाम विश्व कप में पाकिस्तान के कुछ मैच हारने के बाद जका के निर्देश पर पीसीबी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति का जिक्र कर रहे थे जिसमें चयनित टीम के बारे में किसी भी जिम्मेदारी से पूरी तरह से पल्ला झाड़ा गया था।

संकेत दिया गया था कि कप्तान बाबर आजम को टूर्नामेंट के बाद बर्खास्त कर दिया जाएगा। इंजमाम ने कहा, ‘‘जरा सोचिए कि खिलाड़ियों के दिमाग में क्या चल रहा होगा जब उन्होंने सुना होगा कि मुख्य चयनकर्ता के खिलाफ एक जांच समिति गठित की गई है और उन्होंने इस्तीफा दे दिया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा कहां होता है?’’

पीसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी मुस्तफा रामदे ने इंजमाम की शिकायतों का समर्थन करते हुए कहा कि जका के निरंकुश तरीके बोर्ड के लिए हानिकारक हो गए थे। मुस्तफा उन दो उम्मीदवारों में शामिल थे जिन्हें पूर्व प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ ने पीसीबी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स और अध्यक्ष पद के लिए नामित किया था। उन्होंने आरोप लगाया कि जका ने अकेले ‘वन मैन शो’ चलाया जिससे पाकिस्तान क्रिकेट को बहुत नुकसान हुआ।

Open in app