वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: टीम इंडिया के लिए अब प्रत्येक टी20 मुकाबला होगा अहम

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए आगामी कुछ माह में खेले जाने वाले मुकाबले अहम हैं।

By वीवीएस लक्ष्मण | Published: January 7, 2020 07:59 AM2020-01-07T07:59:30+5:302020-01-07T07:59:30+5:30

VVS Laxman's column: now every T20 match will be important for Team India | वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: टीम इंडिया के लिए अब प्रत्येक टी20 मुकाबला होगा अहम

वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: टीम इंडिया के लिए अब प्रत्येक टी20 मुकाबला होगा अहम

googleNewsNext
Highlightsजब वर्ष का पहला मैच ही बारिश की भेंट चढ़ जाता है तो बेहद पीड़ा होती है।गुवाहाटी में खेला गया टी-20 मैच पिच पर नम स्पॉट के कारण रद्द करना पड़ा।

जब वर्ष का पहला मैच ही बारिश की भेंट चढ़ जाता है तो बेहद पीड़ा होती है। श्रीलंका के साथ रविवार को गुवाहाटी में खेले गए टी-20 मैच को यदि लगातार बारिश के चलते रद्द करना पड़ता तो ज्यादा दु:ख नहीं होता। चूंकि यह मानव निर्मित भूल थी लिहाजा क्रिकेट प्रेमियों को मायूस होकर लौटना पड़ा।

इस आधुनिक दौर में गुणवत्ता के बुनियादी ढांचे पर जोर दिया जाता है। मैदान पर कवर्स बिछाने के लिए पर्याप्त वित्तीय सहायता जरूरी होती है। यह पीड़ादायक है कि पिच पर नम स्पॉट होने के कारण मैच रद्द करना पड़ा। इस विफलता से सबक लेकर भविष्य में इस तरह की गलती न दोहराई जाने पर गौर किया जाना चाहिए।

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए आगामी कुछ माह में खेले जाने वाले मुकाबले अहम हैं। मुकाबला न खेले जाने से नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर जैसी युवा प्रतिभाओं के अवसर बर्बाद होते हैं।  इसी तरह चोट से उबरकर लौटे शिखर धवन को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। सलामी में रोहित शर्मा के साथ जोड़ीदार के रूप में राहुल के साथ प्रतिस्पर्धा में उन पर दबाव बढ़ेगा।

इससे वापसी के लिए बेकरार बुमराह को भी एक मैच इंतजार करना पड़ रहा है। बुमराह को अतीत की तरह निर्णायक मौकों (पॉवर प्ले, डेथ ओवर और ब्रेकथ्रू के लिए) पर उतारा जाएगा। बेशक वह भारतीय टीम के अहम गेंदबाज का किरदार निभाएंगे। इस तरह यह अब दो मुकाबलों की सीरीज बन गई है। बेशक भारतीय टीम नए सत्र में धमाकेदार जीत के साथ आगाज करने उतरेगी, लेकिन मलिंगा एंड कंपनी के सामने यह बहुत आसान भी नहीं होगा।

Open in app