IND vs WI: रोहित-विहारी और कुलदीप-अश्विन में से किसे मिलना चाहिए पहले टेस्ट में मौका, सहवाग ने दी राय

Virender Sehwag: सहवाग ने बताया है कि भारतीय प्लेइंग इलेवन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट में रोहित, विहारी, अश्विन, कुलदीप में से किसे मिलनी चाहिए जगह

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 22, 2019 12:37 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच गुरुवार से एंटीगा में खेला जाएगापहले टेस्ट में भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन को लेकर चर्चा, चार गेंदबाजों को मिल सकती है जगहछठे नंबर पर हनुमा विहारी और रोहित में किसे मिलेगा मौका? कुलदीप और अश्विन में से कौन खेलेगा?

वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से एंटीगा में शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया जीत की प्रबल दावेदार है। लेकिन नॉर्थ साउंड स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है।

ये देखना दिलचस्प होगा कि कप्तान विराट कोहली और नवनियुक्त कोच रवि शास्त्री पहले टेस्ट मैट में सात बल्लेबाज उतारते हैं या पांच गेंदबाज।

अगर भारतीय टीम छह बल्लेबाजों के साथ खेलती है तो उसे एक विशेषज्ञ गेंदबाज को बाहर करना होगा, जिसके किसी स्पिनर होने की संभावना ज्यादा है। साथ ही ये भी सवाल उठ रहे हैं कि छठे नंबर पर रोहित और हनुमा विहारी में से कौन खेलेगा।

सहवाग ने बताया, रोहित-विहारी में से किसे मिले जगह?

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने रोहित और विहारी में से किए खिलाए जाया, की चर्चा पर कहा है कि वह छठे नंबर पर रोहित शर्मा को खिलाते।

सहवाग ने कहा, 'भारत को विकेट को देखना होगा, अगर ये बैटिंग के लिए अच्छी है तो वे पांच बल्लेबाजों, एक विकेटकीपर और पांच गेंदबाजों को उतार सकते हैं। ये वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप है, ऐसे में इसमें ड्रॉ से ज्यादा जीतना जरूरी है।'

भारत के लिए 104 टेस्ट खेलने वाले सहवाग ने कहा, 'पिछली सीरीज में नंबर 6 पर कौन खेला? चौथे नंबर पर विराट, पांचवें पर रहाणे और छठे पर हनुमा विहारी हो सकते हैं क्योंकि वह गेंदबाजी भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आप मुझसे पूछें, तो मैं बड़े शॉट लगाने की क्षमता के लिए रोहित शर्मा को चुनूंगा। अगर पारी घोषित करने की स्थिति आती है तो आप तेजी से रन बना सकते हैं।' 

सहवाग ने अश्विन-कुलदीप में से किसे चुना?

कप्तान विराट कोहली ने पहले टेस्ट में चार गेंदबाज उतारने के संकेत दिए हैं, जिसमें तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर हो सकता है। अब सवाल ये है कि तीन विशेषज्ञ स्पिनरों के रूप में मौजूद कुलदीप, अश्विन और रवींद्र जडेजा में किसे मौका मिल सकता है?

सहवाग ने कहा, 'मै सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध स्पिनर को खिलाना चाहूंगा, मेरा मानना है कि अश्विन कुलदीप से आगे हमारे सर्वश्रेष्ठ स्पिनर हैं। वह (अश्विन) जल्द ही हरभजन के 417 टेस्ट विकेट का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। अगर वह सर्वश्रेष्ठ हैं तो उन्हें खेलना चाहिए, आपको वेस्टइंडीज में भारत जैसी ही विकेट मिलती हैं। हम सब जानते हैं कि उन्होंने भारतीय विकेटों पर कैसा प्रदर्शन किया है।'

अश्विन 2016 के वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट सीरीज में 17 विकेट लेते हुए मैन ऑफ सीरीज रहे थे।

सहवाग ने साथ ही कहा कि भारतीय टीम इतनी मजबूत है कि वह चाहे पांच बल्लेबाजों के साथ खेले या छह, इस टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप कर सकती है।

टॅग्स :वीरेंद्र सहवागभारत Vs वेस्टइंडीजरोहित शर्माहनुमा विहारीकुलदीप यादवरविचंद्रन अश्विन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या